शाहरुख-जूही की टीम की बढ़ी मुश्किलें, अब 'एक्शन' मामले में फंसा यह दिग्गज

सुनील नरेल के खिलाफ हुई यह शिकायत उनका 7 अप्रैल से शुरू हो रहे आईपीएल में उनकी भागीदारी को खतरे में डाल सकती है.

शाहरुख-जूही की टीम की बढ़ी मुश्किलें, अब 'एक्शन' मामले में फंसा यह दिग्गज
कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम इस वक्त काफी मुश्किल में नजर आ रही है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: वेस्ट इंडीज के स्पिनर सुनील नरेन आईपीएल 2018 में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के साथ हैं, लेकिन उनका खेलना खतरे में पड़ सकता है. पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) में लाहौर कलंदर और क्वेटा ग्लेडियेटर्स के बीच शारजाह में चल रहे मैच के दौरान उनके गेंदबाजी के संदिग्ध एक्शन को लेकर शिकायत दर्ज कराई गई है. हालांकि, नरेन अभी केवल वार्निंग लिस्ट में ही हैं. इसका अर्थ है कि उन्हें टीम में चुना जा सकता है और वह पीएसएल में गेंदबाजी कर सकेंगे. नरेन उन दो खिलाड़ियों में हैं, जिन्हें केकेआर ने रिटेन किया था. केकेआर ने सुनील नरेन और आंद्रे रसेल को रिटेन करने का फैसला किया है. सुनील नरेन को कोलकाता ने 12.50 करोड़ रुपए में रिटेन किया था.

सुनील नरेल के खिलाफ हुई यह शिकायत उनका 7 अप्रैल से शुरू हो रहे आईपीएल में उनकी भागीदारी को खतरे में डाल सकती है. लाहौर कलंदर और क्वेटा ग्लेडियेटर्स के बीच मैच के दौरान उनकी गेंदजाबी एक्शन को लेकर शिकायत की गई है. लाहौल पहले ही बाहर हो चुकी है और उन्हें अपना अंतिम मैच शुक्रवार को पेशावर जल्मी के साथ खेलना है. 

शाहरुख खान ने सुनी सौरव गांगुली की पुकार, इसके लिए खोला खजाना

सुनील नरेन के गेंदबाजी एक्शन पर मैच की ऑफिशियल रिपोर्ट क्रिकेट वेस्टइंडीज को भेजी जाएगा. वह पूरी प्रक्रिया से गुजरेगी और देखेगी कि क्या नरेन का गेंदबाजी एक्शन गलत है. 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कहा कि नरेन को चेतावनी दिए जाने वाले खिलाड़ियों की सूची में रखा गया है और वह टूर्नामेंट में खेलना और गेंदबाजी करना जारी रख सकते हैं. हालांकि, आईसीसी गेंदबाजी एक्शन नियम के अनुसार अगर मैच अधिकारी फिर से उनके गेंदबाजी एक्शन की रिपोर्ट करते हैं तो वह टूर्नामेंट में गेंदबाजी से निलंबित हो जाएंगे.

ये 3 थे KKR की कप्तानी के दावेदार, लेकिन इस वजह दिनेश कार्तिक को मिला मौका

उनके एक्शन की जांच में पाया गया था कि उनकी कोहनी सारी गेंद फेंकते हुए 15 डिग्री कोण से ज्यादा मुड़ती है जबकि आईसीसी सिर्फ 15 डिग्री कोहनी मोड़ने तक की अनुमति देता है.

बता दें कि सुनील नरेन के गेंदबाजी एक्शन को लेकर सबसे पहले 2014 में चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान शिकायत कराई गई थी. इसके बाद सावधानी के चलते उन्हें 2015 के वर्ल्ड कप से वेस्टइंडीज टीम ने बाहर रखा था. इसके बाद नवंबर 2016 में श्रीलंका के साथ एक मैच के दौरान उनकी शिकायत हुई और उन्हें कुछ समय के लिए खेल से निलंबित रखा गया. लेकिन नरेन ने 2016 के आईपीएल से पहले सारी जांच क्लियर कर ली थी. 

पहले ही मुश्किल में है KKR
आईपीएल शुरू होने में बस चंद दिन बाकी हैं, लेकिन शाहरुख खान और जूही चावला की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. पहले टीम को अपने कप्तान के चुनाव के लिए जूझना पड़ा अब टीम खिलाड़ियों की चोट से परेशान है. 

तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन चोटिल
जिम में वर्कआउट के दौरान ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन चोटिल हो गए. आईपीएल में मुंबई और पंजाब की तरफ से खेलने वाले जॉनसन इस साल कोलकाता की टीम से खेलेंगे. लेकिन वह आईपीएल में अपने जौहर दिखाएं उससे पहले ही उन्हें सिर में चोट लग गई. जॉनसन के सिर पर लगी चोट इतनी गहरी थी कि उन्हें 16 टांके लगाने पड़े. मिशेल जॉनसन को केकेआर ने 2 करोड़ रुपए में खरीदा था. 

क्रिस लिन भी हैं चोटिल
ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट खिलाड़ी क्रिस लिन ट्राई टी-20 सीरीज में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलते हुए चोटिल हुए थे. ईडन पार्क में खेले गए मैच में लिन के कंधे पर चोट लग गई थी. इस चोट के कारण लिन पाकिस्तान प्रीमियर लीग में भी नहीं खेले, इसलिए उनका आईपीएल में खेलना भी संदिग्ध माना जा रहा था. 9.60 करोड़ रुपए में लिन को केकेआर ने नीलामी में खरीदा था.

आंद्रे रसेल हैमस्ट्रिंग से परेशान
नीलामी से पहले कोलकाता नाइटराइडर्स ने आंद्रे रसेल को 8.50 करोड़ रुपए की कीमत देकर रिटेन किया था. पाकिस्तान सुपर लीग के दौरान वह चोटिल हुए और पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. अभी यह तय नहीं है कि अपनी चोट से उबर कर कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेल पाएंगे या नहीं. हालांकि, केकेआर के फैन्स और मालिक यही चाहते हैं कि ये दोनों खिलाड़ी टूर्नामेंट से पहले फिट हो जाएं और इस साल आईपीएल जीतने की उनकी संभावनाएं बनी रहें. 

मिशेल स्टार्क दक्षिण अफ्रीका के साथ खेलने में व्यस्त
ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में व्यवस्त हैं. केकेआर की टीम और फैन्स यही प्रार्थना कर रहे हैं कि स्टार्क बिना किसी चोट के आईपीएल में आ जाएं. ताकि टीम को मजबूती दे सकें. इस बार केकेआर का टीम बहुत छोटी है. उनकी बैंच स्ट्रेंथ इतनी मजबूत नहीं है कि इन खिलाड़ियों को रिप्लेस कर सके. 9.40 करोड़ रुपए में मिशेल स्टार्क को नीलामी में खरीद गया था. 

कोलकाता नाइट राइडर्स की पूरी टीम इस प्रकार है:
आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, क्रिस लिन, मिचेल स्टार्क, दिनेश कार्तिक, रॉबिन उथप्पा, कुलदीप यादव, पियूष चावला, नितीश राणा, कमलेश नागरकोटी, शुबमन गिल, इशांक जग्गी, शिवम मावी, मिचेल जॉनसन, विनय कुमार, रिंकू सिंह, कैमरन डेलपोर्ट, जेवन सियरलेस, अपूर्व वानखेड़े.