close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

एशिया फाइनल्स आज से, ये 5 टीमें अगले साल टी-20 विश्व कप के लिए लगाएंगी जोर

टी-20 विश्व कप एशिया फाइनल्स में पांच टीमें हिस्सा लेंगी. विजेता को अक्टूबर नवंबर में टी-20 विश्व कप क्वालीफायर खेलने का मौका मिलेगा.

एशिया फाइनल्स आज से, ये 5 टीमें अगले साल टी-20 विश्व कप के लिए लगाएंगी जोर
टी-20 विश्व कप क्वालिफाइ के लिए एशिया फाइनल्स के मैच शुरू हो रहे हैं. (फाइल फोटो)

सिंगापुर: आईसीसी विश्व कप 2019 (ICC World Cup 2019) के खत्म होने के बाद दुनिया की टीमों की निगाहें अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप पर हैं. इस टी-20 विश्व कप का आयोजन 2020 में आस्ट्रेलिया में होना है. इसके लिए क्वालिफाइंग दौर की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो रही है. इसके तहत पहले चरण में मेजबान सिंगापुर, कुवैत, मलेशिया, नेपाल और कतर की टीमें विश्व कप टी-20 एशिया फाइनल्स में हिस्सा ले रही हैं. 

ऐसे मिलेगा अगला टी-20 विश्व कप खेलने का मौका
विश्व कप टी-20 एशिया फाइनल्स के ये मैच  22 से 28 जुलाई तक चलेंगे. यह टूर्नामेंट राउंड रोबिन फारमेंट के आधार पर खेला जाएगा और हर टीम को एक दूसरे के साथ एक बार भिड़ना है. इनमें से एक टीम को टी20 विश्व कप क्वालीफायर्स में खेलने का मौका मिलेगा. टॉप पर आने वाली टीम को संयुक्त अरब अमीरात में अक्टूबर-नम्बर में होने वाले क्वालीफायर में खेलना होगा. इस क्वालीफायर में कुल 14 टीमें हिस्सा लेंगी. इसी के माध्यम से उसे टी-20 विश्व कप में खेलना का मौका मिलेगा.

यह भी पढ़ें: विंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का चयन: किस दिशा में जा रहा है भारतीय क्रिकेट?

सिंगापुर के लिए खास अवसर
इस टूर्नामेंट के लिए सिंगापुर टीम की कप्तानी अमजग महबूब के हाथों में है. जबकि नेपाल के कप्तान पारस खादका हैं. इसी तरह मलेशियाई टीम की कमान अहमद फैज मोहम्मद नूर के हाथों में है. कुवैत की कप्तानी मोहम्मद कासिफ शरीफ कर रहे हैं.अमजग महबूब ने कहा, क्रिकेट एक बेहतरीन खेल हैं जो सिखाता है कि कभी हार नहीं मानना चाहिए अंत तक डटे रहना चाहिए. यहां अलग-अलग देश के लोगों से सीखने, खेलने और दोस्त बनाने का एक बढि़या मौका होता है. टूर्नामेंट में खेलने सपने के सच होने जैसा है. यह टूर्नामेंट सिंगापुर में क्रिकेट का माहौल एक स्तर ऊपर ले जाने का मौका है.”

यह भी पढ़ें: B'day Special: बल्लेबाजों के लिए कहर से कम नहीं हैं ट्रेंट बोल्ट, विश्व कप में शानदार रिकॉर्ड

ऐसा होगा कार्यक्रम
22 जुलाई को सिंगापुर बनाम कतर और कुवैत बनाम मलेशिया के मैच होंगे. उसके बदा 23 जुलाई को कतर बनाम नेपाल और सिंगापुर बनाम कुवैत के बीच मुकाबले होंगे. 26 जुलाई को कतर बनाम कुवैत और सिंगापुर बनाम मलेशिया के बीच मैच होंगे. 27 जुलाई को नेपाल-कुवैत के साथ मलेशिया-कतर भिड़ेंगे. वहीं 28 सिंगापुर-नेपाल का मैच टूर्नामेंट का आखिरी मैच होगा. 
(इनपुट आईएएनएस/एएनआई)