T10 Cricket League: ZEE5 प्रायोजित नॉर्दर्न वारियर्स ने जीती टी10 लीग, पख्तूंस को 22 रन से हराया

ZEE5 प्रायोजित नॉर्दर्न वारियर्स ने पहले बैटिंग करते हुए 3 विकेट पर 140 रन बनाए. इसके बाद पख्तूंस को 7 विकेट पर 118 के स्कोर पर रोक दिया. 

T10 Cricket League: ZEE5 प्रायोजित नॉर्दर्न वारियर्स ने जीती टी10 लीग, पख्तूंस को 22 रन से हराया
नॉर्दर्न वारियर्स के कप्तान डैरेन सैमी ने कहा कि यह पिच बैटिंग के लिए अच्छी है. शायद टॉस हारना अच्छा हो. उनकी बात सही साबित हुई. (फोटो साभार: @T10League)

शारजाह: ZEE5 प्रायोजित नॉर्दर्न वारियर्स टी10 क्रिकेट लीग का नया चैंपियन बन गया है. उसने रविवार (2 दिसंबर) को खेले गए फाइनल में पख्तूंस की टीम को 22 रन से हराया. यह  टी10 क्रिकेट लीग का दूसरा संस्करण है. पहले संस्करण में केरला किंग्स ने पंजाबी लीजेंड्स को हराकर खिताब जीता था. नॉर्दर्न वारियर्स ने इसकेे साथ पख्तूंस से क्वालिफायर मुकाबले में मिली हार का बदला ले लिया है. T10 Cricket League Live...

पख्तूंस की पारी 118/7 पर सिमटी 
मैच का आखिरी ओवर रवि बोपारा फेंक रहे हैं. उन्होंने इस ओवर में 11 रन दिए और मोहम्मद कलीम को आउट भी किया. उनके आखिरी गेंद फेंकने के साथ ही नॉर्दर्न वारियर्स ने मैच जीत लिया. पख्तूंस 118/7 (10 ओवर)

रसेल ने नौवें ओवर में दो विकेट झटके 
आंद्रे रसेल ने नौवें ओवर में दो विकेट झटके. उन्होंने इस ओवर में 13 रन खर्च किए. ओवर की समाप्ति पर पख्तूंस का स्कोर 6 विकेट पर 107 रन है. यानी, पख्तूंस को खिताब जीतने के लिए आखिरी ओवर में 34 रन की जरूरत है. पख्तूंस 107/6 (9 ओवर)

पख्तूंस ने नौवें ओवर में पूरे किए 100 रन, मैच हाथ से फिसला 
पख्तूंस ने नौवें ओवर की पहली गेंद पर 100 रन पूरे किए. वह पांच विकेट गंवा चुका है. अब उसे 11 गेंद पर 41 रन चाहिए. यह लक्ष्य आसान नहीं होगा. पख्तूंस 100/4 (8.1 ओवर)

अफरीदी 7 गेंद पर 17 रन बनाकर आउट 
शाहिद अफरीदी ने अच्छी शुरुआत की. उन्होंने पहली छह गेंदों के भीतर ही दो छक्के जमा दिए थे. ऐसा लगा कि वे अपनी टीम के लिए निर्णायक पारी खेल सकते हैं. लेकिन विलियन ने उन्हें बोल्ड कर दिया. अफरीदी ने रूम बनाकर शॉट लगाने की कोशिश की, लेकिन विलियन ने उनकी गिल्लियां बिखेर दीं. विलियन ने अगली ही गेंद पर कॉलिन इंग्राम (0) को भी आउट कर दिया. पख्तूंस 83/4 (6.6 ओवर) 

क्रिस ग्रीन का जादुई स्पेल 
अगर नॉर्दर्न वारियर्स यह मैच जीतता है तो 25 साल के क्रिस ग्रीन मैन ऑफ द मैच के दावेदार होंगे. उन्होंने 2 ओवर के अपने स्पेल में सिर्फ 11 रन खर्च किए और दो विकेट झटके हैं. पख्तूंस 67/2 (6 ओवर) 

आंद्रे फ्लेचर 37 रन बनाकर आउट 
आंद्रे फ्लेचर 18 गेंद पर 37 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्हें क्रिस ग्रीन की गेंद पर पियरे ने कैच किया. फ्लेचर के आउट होने पर पख्तूंस के कप्तान शाहिद अफरीदी क्रीज पर आए हैं. पख्तूंस 63/2 (5.2 ओवर) 

पख्तूंस ने 5 ओवर में 62 रन बनाए 
पख्तूंस ने पांच ओवर में 62 रन बना लिए हैं. उसे जीत के लिए आखिरी पांच ओवर में 79 रन बनाने हैं. पख्तूंस 62/1 (5 ओवर) 

4 ओवर में 50 रन पूरे 
पख्तूंस ने शुरुआती झटके से उबरकर चार ओवर में 50 रन बना लिए हैं. उसने वहाब रियाज के ओवर में 15 रन बनाए. यह पारी का चौथा ओवर था. पख्तूंस 50/1 (4 ओवर)

तीसरे ओवर में बने 20 रन
पख्तूंस ने दूसरे ओवर में लगे झटके से उबरते हुए तीसरे ओवर में 20 रन बनाए. यह ओवर आंद्रे रसेल ने फेंका. इसके साथ ही पावरप्ले खत्म हो गया है. टीम के 35 रनों में अकेले आंद्रे फ्लेचर ने 30 रन बनाए हैं. पख्तूंस 35/1 (3 ओवर)

पख्तूंस को पहला झटका 
पख्तूंस को 13 के स्कोर पर ही पहला झटका लग गया है. नॉर्दर्न वारियर्स के ऑस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर क्रिस ग्रीन ने कैमरन डेलपोर्ट को क्लीन बोल्ड कर दिया है. डेलपोर्ट ने चार गेंद पर तीन रन बनाए. पख्तूंस 13/0 (1.4 ओवर)

आंद्रे फ्लेचर और डेलपोर्ट ने पारी की शुरुआत की
पख्तूंस की ओर से कैमरन डेलपोर्ट और आंद्रे फ्लेचर ओपनिंग कर रहे हैं. नार्दर्न वारियर्स की ओर से पहला ओवर कैरी पियरे ने गेंद संभाली. पख्तूंस 0/0

INNING BREAK 
नॉर्दर्न वारियर्स ने 8 ओवर में 3 विकेट पर 122 रन बना लिए थे. तब लग रहा था कि वह 150 का स्कोर बना लेगा. लेकिन शराफुद्दीन अशरफ और सोहैल खान ने आखिरी दो ओवर में महज 18 रन दिए और अपनी टीम की कुछ हद तक वापसी करा दी है. 

नॉर्दर्न वारियर्स ने 140 रन बनाए
नॉर्दर्न वारियर्स ने निर्धारित 10 ओवर में 140 रन बनाए. रोवमैन पॉवेल ने सबसे अधिक रन 61 रन बनाए. उन्होंने इसके लिए 25 गेंदें खेलीं. कप्तान डैरेन सैमी नौ गेंद पर 14 रन बनाकर नाबाद रहे. नॉर्दर्न वारियर्स: 140/3 (10 ओवर) 

सोहैल खान ने आखिरी ओवर में छह रन दिए 
सोहैल खान ने पारी के आखिरी ओवर में महज छह रन दिए. उन्होंने ओवर में तीन डॉट बॉल फेंकी. नॉर्दर्न वारियर्स: 140/3 (10 ओवर) 

शराफुद्दीन अशरफ का बेहतरीन ओवर 
शराफुद्दीन अशरफ ने नौवें ओवर में महज 12 रन दिए. उन्होंने ओवर में दो गेंद डॉट फेंकी, यानी उन दो गेंदों पर रन नहीं बने. ऐसे में यह ओवर अच्छा कहा जा सकता है. नॉर्दर्न वारियर्स: 134/3 (9 ओवर) 

टी10 लीग डेढ़ घंटे का खेल 
टी10 लीग डेढ़ घंटे का खेल है. इस छोटे अंतराल में ही चौकों-छक्कों की इतनी बारिश होती है कि रोमांच चरम पर पहुंच जाता है. शायद इसीलिए कॉमेंटेटर भी बैठने की बजाय खड़े होकर ही कॉमेंट्री कर रहे हैं. 

पॉवेल ने 18 गेंद पर फिफ्टी बनाई 
वेस्टइंडीज के रोवमैन पॉवेल ने 18वीं गेंद पर अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने आठवें ओवर में मोहम्मद इरफान की गेंद पर एक छक्का और तीन चौके लगाए. 

अफरीदी ने रसेल को आउट किया 
पख्तूंस के कप्तान शाहिद अफरीदी ने तूफानी पारी खेल रहे आंद्रे रसेल को प्वाइंट पर कैच करवाया. रसेल 12 गेंद पर 38 रन बनाकर आउट हुए. नॉर्दर्न वारियर्स: 102/2 (6.4 ओवर) 

रसेल ने एक ओवर में 27 रन बनाए 
पारी का छठा ओवर इंग्लैंड के लियाम डावसन ने किया. आंद्रे रसेल ने इस ओवर में तीन छक्के और दो चौके जमाए. आखिरी ओवर में एक रन लिया. इस तरह ओवर में 27 रन बने. नॉर्दर्न वारियर्स: 92/2 (6 ओवर) 

कप्तान अफरीदी ने संभाली गेंद 
कप्तान शाहिद अफरीदी ने पांचवें ओवर में कमान संभाली. नॉर्दर्न वारियर्स ने इस ओवर में दो चौके की मदद से 11 रन बनाए. 25 साल के रोवमैन पॉवेल 37 रन बनाकर नाबाद हैं. नॉर्दर्न वारियर्स: 65/2 (5 ओवर) 

अशरफ ने दिया नॉर्दर्न वारियर्स को दूसरा झटका, पूरन आउट 
चौथा ओवर शराफुद्दीन अशरफ कर रहे हैं. निकोलस पूरन ने पहली गेंद पर छक्का जमाया. अशरफ ने दूसरी गेंद पर पूरन को आउट कर इसका बदला ले लिया. नॉर्दर्न वारियर्स: 40/2 (3.2 ओवर) 

3 ओवर के पावरप्ले में 34 रन बने
तीसरा ओवर सोहैल खान कर रहे हैं. नॉर्दर्न वारियर्स ने उनके इस ओवर में 18 रन बनाए. इस ओवर में पॉवेल ने दो छक्के जमाए. नॉर्दर्न वारियर्स: 34/1 (3 ओवर) 

इरफान का बेहतरीन ओवर
मोहम्मद इरफान ने अपने पहले ओवर में सिर्फ चार रन खर्च किए और एक विकेट भी लिया. नॉर्दर्न वारियर्स: 16/1 (2 ओवर) 

वारियर्स को पहला झटका
पाकिस्तान के मोहम्मद इरफान ने लेंडल सिमंस को बोल्ड किया. सिमंस पांच रन बनाकर आउट हुए. नॉर्दर्न वारियर्स: 12/1 (1.1 ओवर) 

सिमंस ने मारा पहला चौका 
लेंडल सिमंस ने आरपी सिंह की दूसरी गेंद पर चौका मारा. यह पारी का पहली बाउंड्री है. 

लेंडल सिमंस और निकोलस पूरन ओपनिंग करने के लिए उतरे. पख्तूंस की ओर से पहला ओवर भारत के पूर्व क्रिकेटर आरपी सिंह कर रहे हैं. 

Darren Sammy

पख्तूंस ने टॉस जीता, पहले फील्डिंग का फैसला
पख्तूंस के कप्तान शाहिद अफरीदी ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला लिया है. अफरीदी ने बताया कि उन्होंने पिछली टीम में कोई बदलाव नहीं किया है. यानी, फाइनल में वही खिलाड़ी उतरेंगे, जिन्होंने क्वालिफायर में नॉर्दर्न वारियर्स को हराया था. नॉर्दर्न वारियर्स की टीम ने भी अपनी पिछली प्लेइंग XI में बदलाव नहीं किया है. 

रॉबिन सिंह हैं टीम के कोच
ZEE5 प्रायोजित नॉर्दर्न वारियर्स टीम के सह-मालिक मोहम्मद मोरानी (मैनेजिंग डायरेक्टर) और शाबाज इलियास (फॉउंडर डायरेक्टर) हैं. इस टीम के कप्तान वेस्टइंडीज के डैरेन सैमी हैं. टीम के कोच पूर्व भारतीय क्रिकेटर रॉबिन सिंह हैं. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.