T10 Cricket League: ZEE5 प्रायोजित नॉर्दर्न वारियर्स पहली ही बार में बना टी10 चैंपियन

टी10 क्रिकेट लीग का यह दूसरा संस्करण है. ZEE5 प्रायोजित नॉर्दर्न वारियर्स ने पहली बार इस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया और पहली ही बार में चैंपियन भी बन गई. 

T10 Cricket League: ZEE5 प्रायोजित नॉर्दर्न वारियर्स पहली ही बार में बना टी10 चैंपियन
नॉर्दर्न वारियर्स ने फाइनल में पख्तूंस को 22 रन से हराया.

शारजाह: ZEE5 प्रायोजित नॉर्दर्न वारियर्स की टीम टी10 क्रिकेट लीग की नई चैंपियन बन गई है. उसने रविवार (2 दिसंबर) को खेले गए रोमांचक फाइनल में पख्तूंस को 22 रन से हराया. ZEE5 प्रायोजित नॉर्दर्न वारियर्स ने पहले बैटिंग करते हुए 4 विकेट पर 140 रन बनाए. इसके बाद पख्तूंस को 7 विकेट पर 118 के स्कोर पर रोक दिया. नॉर्दर्न वारियर्स ने इसके साथ ही पख्तूंस से क्वालिफायर मुकाबले में मिली हार का बदला भी ले लिया. 25 गेंद पर 61 रन बनाने वाले वेस्टइंडीज के रोवमैन पॉवेल को मैन ऑफ द मैच चुना गया. दक्षिण अफ्रीका के हार्दुस विलियन प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए. उन्होंने टूर्नामेंट में 18 विकेट झटके. 

10 क्रिकेट लीग यूएई में खेली गई. यह लीग का दूसरा संस्करण है. नॉर्दर्न वारियर्स की टीम पहले संस्करण में लीग का हिस्सा नहीं थी. वह पहली बार इस लीग में उतरी और पहली ही बार में खिताब भी जीत लिया. पहले संस्करण में केरला किंग्स ने पंजाबी लीजेंड्स को हराकर खिताब जीता था. लीग के पहले संस्करण में छह टीमों ने हिस्सा लिया था. लीग की लोकप्रियता बढ़ने पर आयोजकों ने इसमें दो और टीमों को शामिल किया. 

रॉबिन सिंह हैं टीम के कोच 
ZEE5 प्रायोजित नॉर्दर्न वारियर्स टीम के सह-मालिक मोहम्मद मोरानी (मैनेजिंग डायरेक्टर) और शाबाज इलियास (फॉउंडर डायरेक्टर) हैं. इस टीम के कप्तान वेस्टइंडीज के डैरेन सैमी हैं. टीम के कोच पूर्व भारतीय क्रिकेटर रॉबिन सिंह हैं.टी10 क्रिकेट लीग के दूसरे सीजन में नॉर्दन वॉरियर्स का टाइटल स्पॉन्सर ZEE5 है. ZEE5, जी एंटरटेंमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड का एक ग्लोबल डिजीटल एंटरटेंमेंट प्लेटफॉर्म है, जिसे हाल ही में 190+ देशों में लॉन्च किया गया है. 

T10 की तरह ZEE5 की थीम भी ग्लोबल
ZEE5 ग्लोबल की चीफ बिजनेस ऑफीसर अर्चना आनंद ने स्पांसरशिप के बारे में कहा, ‘हम नॉर्दर्न वारियर्स का टाइटल स्पांसर बनकर बेहद रोमांचित हैं. इस टीम में बेहतरीन क्रिकेटर हैं, जिन्होंने पूरे टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन किया. टी10 लीग बड़ी तेजी से लोकप्रिय हो रही है. नॉर्दर्न वारियर्स दुनिया भर के बेहतरीन क्रिकेटरों की टीम है. ZEE5 की थीम भी ग्लोबल है. हमने अभी ही ZEE5 को 190+ देशों में लॉन्च किया है. इसकी लॉन्चिंग की इससे बेहतरीन टाइमिंग नहीं हो सकती थी.’ 

Archana Anand ZEE5 Global
ZEE5 ग्लोबल की चीफ बिजनेस ऑफीसर अर्चना आनंद.

90 मिनट के मनोरंजक थ्रिलर जैसा है टी10
नॉर्दर्न वारियर्स टीम के सह-मालिक मोहम्मद मोरानी ने कहा कि टी10 क्रिकेट, 90 मिनट के मनोरंजक थ्रिलर जैसा है. इसे बहुत पसंद किया जा रहा है. पहली लीग के मुकाबले दूसरी लीग को ज्यादा देखा और सराहा गया. ZEE5 में भी कई भाषाओं का कंटेंट उपलब्ध है. यह दुनियाभर का सबसे बड़ा डिजिटल डेस्टिनेशन बनने जा रहा है. 

पख्तूंस ने टॉस जीतकर फील्डिंग चुनी 
पख्तूंस के कप्तान शाहिद अफरीदी ने फाइनल में टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला लिया. नॉर्दर्न वारियर्स के बल्लेबाजों ने अफरीदी के इस फैसले को गलत साबित करते हुए 140/3 रन का स्कोर टांग दिया. पख्तूंस के लिए 141 रन का लक्ष्य पहुंच से बाहर साबित हुआ और पूरी टीम सात विकेट पर 118 रन ही बना सकी. इस तरह ZEE5 प्रायोजित नॉर्दर्न वारियर्स लीग का नया चैंपियन बन गया. 

रोवमैन की फिफ्टी, रसेल के तूफानी 38 रन 
नॉर्दर्न वारियर्स की शुरुआत खराब रही और उसके ओपनर लेंडल सिमंस महज पांच रन बनाकर आउट हो गए. लेकिन रोवमैन पॉवेल (61), आंद्रे रसेल (38) और निकोलस पूरन (18) ने बेहतरीन पारियां खेलते हुए अपनी टीम को विशाल स्कोर तक पहुंचा दिया. रसेल ने 12 गेंद पर 38 रन बनाए. उन्होंने तीन चौके और चार छक्के जमाए. पूरन ने 10 गेंद की पारी में एक चौका और दो छक्के लगाए. पॉवेल 25 गेंद की पारी में आठ चौके और चार छक्के लगाकर नाबाद लौटे. कप्तान डैरेन सैमी नौ गेंद पर 14 रन बनाकर नाबाद रहे. 

खराब शुरुआत से अंत तक नहीं उबर सका पख्तूंस
पख्तूंस की शुरुआत खराब रही. उसे 13 के स्कोर पर पहला झटका लगा. ऑस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर क्रिस ग्रीन ने कैमरन डेलपोर्ट को बोल्ड कर नॉर्दर्न वारियर्स को पहली कामयाबी दिलाई. पख्तूंस के आंद्रे फ्लेचर (37 रन, 18 गेंद) ने हालांकि, तेज पारी खेलकर टीम को संभाल लिया. लेकिन उनके आउट होते ही टीम फिर लड़खड़ा गई. शफीउल्लाह ने 16 गेंद पर 26, शाहिद अफरीदी ने 7 गेंद पर 17 रन बनाए. लेकिन पख्तूंस का कोई और बल्लेबाज 15 का स्कोर पार करने में नाकाम रहा, जिसका नतीजा टीम की हार रही. नॉर्दर्न वारियर्स की ओर से क्रिस ग्रीन और हार्दस विलियन ने दो-दो विकेट झटके. 25 साल के क्रिस ग्रीन ने 2 ओवर के स्पेल में सिर्फ 11 रन खर्च किए. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.