T20 Challenge: हरमन ने आखिरी ओवर में 16 रन बनाए, फिर भी मंधाना से हारी ‘सुपरनोवाज’

स्मृति मंधाना की टीम ट्रेलब्लेजर्स ने टी20 चैलेंज (Women’s T20 Challenge) टूर्नामेंट में सुपरनोवाज को 2 रन से हराया. 

T20 Challenge: हरमन ने आखिरी ओवर में 16 रन बनाए, फिर भी मंधाना से हारी ‘सुपरनोवाज’
ट्रेलब्लेजर्स (Trailblazers) की खिलाड़ी टी20 चैलेंज (Women’s T20 Challenge) का पहला मैच जीतने के बाद एकदूसरे को बधाई देती हुईं. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली/जयपुर: स्मृति मंधाना की टीम ट्रेलब्लेजर्स (Trailblazers) ने महिला क्रिकेटरों के टी20 चैलेंज (Women’s T20 Challenge) टूर्नामेंट में जीत से शुरुआत की है. उसने सोमवार को बेहद करीबी मुकाबले में सुपरनोवाज  (Supernovas) को महज दो रन से हराया. सुपरनोवाज की कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने मैच के आखिरी ओवर में धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए चार चौके लगाए, लेकिन वे अपनी टीम की हार नहीं टाल सकीं. इस मैच में सबसे बेहतरीन पारी ट्रेलब्लेजर्स की कप्तान स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने खेली. उन्होंने 90 रन की शानदार पारी खेलने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.  

इंडियन टी20 लीग (आईपीएल) की तर्ज पर खेले जा रहे इस टूर्नामेंट टी20 चैलेंज (Women’s T20 Challenge) के पहले मैच में सुपरनोवाज की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीता. उन्होंने ट्रेलब्लेजर्स को पहले बैटिंग का न्योता दिया. ट्रेलब्लेजर्स की टीम ने पहले बैटिंग करने का फायदा उठाया और 5 विकेट पर 140 रन का स्कोर खड़ा कर दिया. सुपरनोवाज की टीम इसके जवाब में छह विकेट पर 138 रन ही बना सकी. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: लॉर्ड्स में 3 शतक बनाने वाले क्रिकेटर का दावा- भारत जीत का तगड़ा दावेदार

टी20 चैलेंज के पहले मैच का सबसे बड़ी स्टार ट्रेलब्लेजर्स की कप्तान स्मृति मंधाना रहीं. उन्होंने ना सिर्फ 67 गेंदों पर 90 रन की बेहतरीन पारी खेली, बल्कि हरलीन देओल (36) के साथ दूसरे विकेट के लिए 119 रन भी जोड़े. इस साझेदारी की बदौलत ही ट्रेलब्लेजर्स की टीम बड़ा स्कोर बना सकी. स्मृति मंधाना ने अपनी पारी में 10 चौके और तीन छक्के जमाए. हरलीन देओल की धीमी पारी अपेक्षाकृत काफी धीमी रही. उन्होंने 36 रन बनाने के लिए 44 गेंदें खेलीं, जो टी20 क्रिकेट के लिहाज से बहुत ज्यादा हैं. हरलीन ने अपनी पारी में तीन चौके लगाए. 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी सुपरनोवाज की शुरुआत खराब रही. उसकी ओपनर प्रिया पूनिया महज एक रन बनाकर आउट हो गईं. जेमिमाह रोड्रिगेज (24 रन, 19 गेंद) और एसी जयांगनी (26 रन, 34 गेंद) ने दूसरे विकेट के लिए 49 रन जोड़कर पारी को संभाला. इन दोनों का विकेट कम अंतराल में गिरा. नताली शीवर भी एक रन बनाकर आउट हो गईं. इस तरह सुपरनोवाज ने एक समय 74 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे. लेकिन कप्तान हरमनप्रीत कौर (46 रन, 34 गेंद) ने सोफी डिवाइन (32 रन, 22 गेंद) के साथ मिलकर एक बार फिर अपनी टीम को संभाल लिया. इन दोनों ने सुपरनोवाज को 122 रन तक पहुंचाया. सोफी डिवाइन 19वें ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट हुईं. 

यह भी पढ़ें: Yo-Yo Test में फेल होने पर बोले मोहम्मद शमी- मैं पारिवारिक समस्या से जूझ रहा था 

सुपरनोवाज को आखिरी ओवर में जीत के लिए 19 रन चाहिए थे. ट्रेलब्लेजर्स की ओर से यह ओवर भारत की सबसे अनुभवी गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने फेंका. स्ट्राइक पर सुपरनोवाज की हरमनप्रीत कौर थीं, जो भारतीय टी20 टी की कप्तान भी हैं. इन दोनों के बीच आखिरी ओवर में रोचक मुकाबला हुआ. हरमनप्रीत कौर पहली पांच गेंद पर चार चौके जमाकर अपनी टीम जीत के करीब ले आईं. सुपरनोवाज को आखिरी गेंद पर जीत के लिए तीन रन की जरूरत थी. लेकिन इस बार झूलन का अनुभव हरमन पर भारी पड़ा. उन्होंने यह गेंद ऑफ स्टंप के करीब एक फुट बाहर फेंकी. हरमन ने तेजी से बल्ला चलाया, लेकिन वे इस गेंद को छू भी नहीं सकीं. इस तरह ट्रेलब्लेजर्स ने दो रन से मैच जीत लिया. 

अब टूर्नामेंट के दूसरे मैच में आठ मई को ट्रेलब्लेजर्स की टीम वेलोसिटी से भिड़ेगी. वेलोसिटी की कप्तान मिताली राज हैं. इसके बाद नौ मई को तीसरे मैच में सुपरनोवाज का सामना वेलोसिटी से होगा. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.