टी20 वर्ल्ड चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को मिले इतने करोड़, IPL के सामने बेहद कम है ये प्राइज मनी
Advertisement

टी20 वर्ल्ड चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को मिले इतने करोड़, IPL के सामने बेहद कम है ये प्राइज मनी

आपको जानकर हैरानी होगी कि IPL की प्राइज मनी भी टी20 वर्ल्ड कप जैसे टूर्नामेंट से बहुत ज्यादा है. टी20 वर्ल्ड कप 2021 के फाइनल मैच में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से मात देकर ऑस्ट्रेलिया पहली बार टी20 वर्ल्ड चैम्पियन बन गया है. ऑस्ट्रेलिया को टी20 वर्ल्ड कप की चमचमाती ट्रॉफी के साथ करोड़ों रुपये भी इनाम में मिले हैं.

Australian Cricket Team

दुबई: टी20 वर्ल्ड कप 2021 के फाइनल मैच में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से मात देकर ऑस्ट्रेलिया पहली बार टी20 वर्ल्ड चैम्पियन बन गया है. ऑस्ट्रेलिया को टी20 वर्ल्ड कप की चमचमाती ट्रॉफी के साथ करोड़ों रुपये भी इनाम में मिले हैं. वर्ल्ड चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को 1.6 मिलियन डॉलर यानी लगभग 12 करोड़ रुपये मिले हैं. फाइनल में हार के बावजूद न्यूजीलैंड टीम पर भी पैसों की बारिश हुई है. 

  1. IPL से भी कम है टी20 वर्ल्ड चैम्पियन का इनाम
  2. पाकिस्तान और न्यूजीलैंड का टूटा दिल 
  3. ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार जीता टी20 वर्ल्ड कप

IPL से भी कम है टी20 वर्ल्ड चैम्पियन का इनाम

न्यूजीलैंड टीम को 6 करोड़ रुपये मिले हैं. सेमीफाइनल में हारने वाली इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीमों को 3 करोड़ रुपये इनाम में मिले हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि IPL की प्राइज मनी भी टी20 वर्ल्ड कप जैसे टूर्नामेंट से बहुत ज्यादा है. इस साल यूएई में ही हुए आईपीएल टूर्नामेंट की विजेता टीम चेन्नई सुपरकिंग्स को 20 करोड़ की प्राइज मनी दी गई थी. वहीं, फाइनल में हारने वाली कोलकाता नाइटराइडर्स टीम को 12.5 करोड़ रुपये मिले थे, जो टी-20 वर्ल्ड कप विनर के इनाम से भी ज्यादा है. 

बता दें कि सुपर 12 की स्टेज के बाद हर जीत पर टीमों को बोनस अवॉर्ड मिला है. सुपर 12 स्टेज पर होने वाले कुल 30 मैचों में 40 हजार डॉलर यानी करीब 1 करोड़ 20 लाख डॉलर का इनाम बांटा गया. सुपर 12 स्टेज पर बाहर होने वाली हर टीम को 70 हजार डॉलर मिले. यानी कुल मिलाकर पांच लाख 60 हजार डॉलर की रकम यहां बांटी गई. राउंड वन से बाहर होने वाली चारों टीमों को 40-40 हजार डॉलर मिले. यानी कुल मिलाकर एक लाख 60 हजार डॉलर की रकम यहां खर्च की गई.  राउंड 1 में बांग्लादेश, आयरलैंड, नामीबिया, नीदरलैंड्स, ओमान, पापुआ न्यू गिनी, स्कॉटलैंड और श्रीलंका की टीमें थी. वहीं, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज की टीमें सीधे सुपर-12 स्टेज तक पहुंची थी.

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड का टूटा दिल 

बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत की शुरुआत बेहद भयानक रही थी. पहले ही मैच में भारत को पाकिस्तान की टीम ने 10 विकेट से हरा दिया था. इसके बाद रही सही कसर न्यूजीलैंड की टीम ने भी पूरी कर दी. न्यूजीलैंड ने भी भारत को 8 विकेट से मात दे दी. पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से मिली हार के बाद भारत संभल नहीं पाया और अगले लगातार 3 मैच जीतकर भी टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप दौर से ही बाहर हो गया.

ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार जीता टी20 वर्ल्ड कप

मिशेल मार्श के 50 गेंद में नाबाद 77 रन और डेविड वॉर्नर के अर्धशतक की मदद से वनडे क्रिकेट में पांच बार की वर्ल्ड चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराकर पहली बार टी20 वर्ल्ड कप जीत लिया. पहले बल्लेबाजी के लिए भेजी गई न्यूजीलैंड टीम ने कप्तान केन विलियमसन की 48 गेंद में 85 रन की पारी की मदद से चार विकेट पर 172 रन बनाए. जवाब में ‘बड़े मैचों के खिलाड़ी’ वॉर्नर (38 गेंद में 53 रन) और मार्श ने सात गेंद बाकी रहते महज दो विकेट खोकर टीम को जीत दिलाई.

न्यूजीलैंड को फिर मिली मायूसी 

दो साल पहले 50 ओवरों के वर्ल्ड कप में दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से इंग्लैंड से फाइनल हारने वाली न्यूजीलैंड टीम को एक बार फिर आईसीसी टूर्नामेंट में उपविजेता रहकर ही संतोष करना पड़ा. मार्श और वॉर्नर की पारियां विलियमसन की बल्लेबाजी पर भारी पड़ गई. मार्श ने अपनी पारी में छह चौके और चार छक्के लगाए, जिनमें से ईश सोढ़ी को जड़े दो छक्के शानदार रहे. टी20 वर्ल्ड कप टीम में अपने चयन को लेकर हुई आलोचना का उन्होंने अब तक के करियर की सबसे यादगार पारी खेलकर जवाब दिया. 

Trending news