T20 WC 2021: विराट कोहली ने तैयार किया गेम प्लान, इस तरह टीम इंडिया करेगी न्यूजीलैंड का 'गेम ओवर'
topStories1hindi1016494

T20 WC 2021: विराट कोहली ने तैयार किया गेम प्लान, इस तरह टीम इंडिया करेगी न्यूजीलैंड का 'गेम ओवर'

T20 World Cup 2021: पाकिस्तान से हार झेलने के बाद टीम इंडिया का सामना न्यूजीलैंड की टीम से होगा. इस मैच में दो फैक्टर अहम होंगे. भारतीय कप्तान टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना चाहेंगे. 

 

T20 WC 2021: विराट कोहली ने तैयार किया गेम प्लान, इस तरह टीम इंडिया करेगी न्यूजीलैंड का 'गेम ओवर'

दुबई: टी20 वर्ल्ड कप के पहले ही मैच में टीम इंडिया को पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट से हार झेलनी पड़ी. इस मैच में विराट कोहली को छोड़कर भारतीय टीम का कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाया. 31 अक्टूबर को टीम इंडिया का मुकाबला न्यूजीलैंड से होना है. ऐसे में भारतीय कप्तान विराट कोहली कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे. न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबला करो या मरो वाला है. इस महामुकाबले में टॉस का रोल अहम रहने वाला है. 

टॉस का रोल होगा अहम 

टीम इंडिया को अगर ये मुकाबला जीतना है तो विराट कोहली को टॉस जीतना होगा, क्योंकि इस टी20 वर्ल्ड कप में सुपर-12 के अभी तक 9 मुकाबले हुए है और 8 मुकाबलों में दूसरी पारी में बैटिंग करने वाली टीम जीती है. पाकिस्तान ने भारत और न्यूजीलैंड को दूसरी पारी में बैटिंग करते हुए ही हराया है. अफगानिस्तान-स्कॉटलैंड के बीच का मुकाबला अपवाद कह सकते हैं, जहां अफगान टीम ने पहले बैटिंग करने के बावजूद जीत हासिल की. वहीं, टारगेट को चेस करने में भारतीय कप्तान कोहली का बल्ला आग उलता है, जब कोहली अपनी लय में हो तो बड़े से बड़ा गेंदबाज उनसे घबरा जाता है. 

इस फैक्टर की रहेगी अहम भूमिका 

विराट कोहली टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना पसंद करेंगे, क्योंकि बाद में ओस की भूमिका बढ़ जाती है दूसरी पारी में गेंदबाजी करते समय मैदान पर बहुत ओस होती है और गेंदबाजी करते समय उस पर सही से ग्रिप नहीं बन पाती है. दूसरी पारी में बल्लेबाजी करना आसान होता है. हालांकि विराट का टॉस जीतने का रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है.

न्यूजीलैंड के खिलाफ है भारत का डरावना रिकॉर्ड 

सेमीफाइनल में पहुंचने के लिहाज से भारत के लिए ये मैच बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन अगर हम इतिहास के पन्नों को पलटें तो पाएंगे कि भारत कभी टी20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड को हरा नहीं पाया है. टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के साथ दो मैच खेंले है, जिसमें उसे दोनों में हार मिली है. टी20 वर्ल्ड कप 2007 में दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला खेला गया था, जब न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को 10 विकेट से हरा दिया था. पिछली बार 2016 वर्ल्ड कप में दोनों टीमें आपस में भिड़ी थीं, तब भारतीय टीम को 47 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. 

इतिहास बदलना चाहेगा भारत 

31 अक्टूबर को भारत हर हाल में न्यूजीलैंड को हराना चाहेंगा, क्योंकि सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ये मैच बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है. भारत और न्यूजीलैंड दोनों टीमें पाकिस्तान के खिलाफ एक-एक मैच हार चुकी हैं. ऐसे में मुकाबला कांटे की टक्कर वाला होगा. भारत के पास एक सुनहरा मौका है टीम इंडिया कीवी टीम को परास्त कर इतिहास बदलना चाहेगी. 

न्यूजीलैंड के खिलाफ ये हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन:

रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), ईशान किशन, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी.  

Trending news