Cricket Australia के इस बड़े अधिकारी ने T20 World Cup पर दिया बयान, जानिए डिटेल

सीए चीफ एडिंग्स ने इस साल आयोजन कराने को यथार्थ से परे की बात करार दिया है. इस साल की बजाय 2021 में कराना चाहते हैं वे आयोजन.

Cricket Australia के इस बड़े अधिकारी ने T20 World Cup पर दिया बयान, जानिए डिटेल
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी.

नई दिल्ली: भले ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) देश में कोरोना वायरस महामारी के बिगड़ते हालातों के बावजूद फ्रेंचाइजियों के दबाव में किसी भी तरह इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) कराने की जुगत भिड़ा रहा है, लेकिन इसके उलट क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्पष्ट कर दिया है कि वो इस साल टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन करने के लिए तैयार नहीं है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चेयरमैन अर्ल एडिंग्स (Earl Eddings) का मानना है कि इस साल टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन करना असंभव और अवास्तविक होगा. बता दें कि क्रिकेट के इस सबसे छोटे संस्करण के वर्ल्ड कप का आयोजन इस साल 18 अक्तूबर से 15 नवंबर के बीच ऑस्ट्रेलिया में ही होना  है. यह दूसरी बार है, जब एडिंग्स ने टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन टालने की अपील की है. पिछले महीने भी एडिंग्स इसके लिए आईसीसी (ICC) की फाइनेंस एंड कामर्शियल अफेयर्स कमेटी को ईमेल लिख चुके हैं. 

यह भी पढ़ें- महामारी के दौरान IPL का आयोजन चाहते हैं सभी फ्रेंचाइजी, नेस वाडिया ने कही ये बात

महामारी के खतरे का दिया हवाला
एडिंग्स ने इस साल टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन नहीं कराए जाने के लिए महामारी की भयावहता का ही हवाला दिया है. एडिंग्स ने मंगलवार को कहा, 'टी-20 वर्ल्ड कप में हिस्सेदारी करने वाले 16 देशों में से ज्यादातर इस समय महामारी की चपेट में है और ये किसी भी टूर्नामेंट का आयोजन करने के लिए बेहद कठिन वक्त है. भले ही इसे औपचारिक तौर पर इस साल रद्द या स्थगित नहीं किया गया है, लेकिन मैं यह कहूंगा कि इसका आयोजन असंभव है. मुझे लगता है कि यह अवास्तविक या बहुत, बहुत मुश्किल होगा. हमने आईसीसी के कई अलग-अलग विकल्पों को सामने रखा है, जिनके माध्यम से हम इस समय काम कर रहे हैं.'

अगले 2 साल में 2 आयोजन का रखा है प्रस्ताव
परंपरागत तौर पर फिलहाल टी-20 वर्ल्ड कप हर दो साल में एक बार आयोजित हो रहा है. लेकिन एडिंग्स ने आईसीसी के सामने ईमेल से अगले दो साल में दो टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन का प्रस्ताव रखा था. उन्होंने प्रस्ताव दिया था कि ऑस्ट्रेलिया अक्तूबर-नवंबर 2021 में इसका आयोजन कर ले और भारत को एक साल बाद 2022 में आयोजन करने दिया जाए. एडिंग्स का कहना है कि ये आर्थिक तौर पर सभी सदस्य देशों के लिए फायदेमंद होगा. उन्होंने चेतावनी भी दी है कि यदि ऐसा नहीं होता है और इस साल वर्ल्ड कप रद्द किया जाता है तो यह क्रिकेट के लिए बेहद हानिकारक साबित होगा.

आईसीसी ने टाल दिया था अभी फैसला
आईसीसी भी इस साल टी-20 वर्ल्ड कप को आर्थिक कारणों से टालने को तैयार नहीं है. इसी कारण आईसीसी बोर्ड ने पिछले  सप्ताह अपनी बैठक के दौरान इस मुद्दे पर फैसला फिलहाल टाल दिया था. आईसीसी अब भी आशांवित हैं कि ये आयोजन किया जा सकता है. पिछले हफ्ते बोर्ड बैठक के बाद आईसीसी के चीफ एक्जीक्यूटिव मनु साहनी ने कहा था कि निर्णय लेने का केवल एक मौका है और इसे बिल्कुल सही लिए जाने की जरूरत है. उन्होंने कहा था कि यह निर्णय प्रसारकों से लेकर खिलाड़ियों तक, सभी हितधारकों से बात करने के बाद ही लिया जाएगा.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.