भारत ने दक्षिण अफ्रीका से सीरीज तो छीनी ही, नंबर-1 का ताज भी छीन लिया

यदि भारत सेंचुरियन में जीत कर सीरीज 5-1 से जीतता है तो भारत के रेटिंग प्वाइंट 123 हो जाएंगे और दक्षिण अफ्रीका के प्वाइंट्स 117 रह जाएंगे.

भारत ने दक्षिण अफ्रीका से सीरीज तो छीनी ही, नंबर-1 का ताज भी छीन लिया
आईसीसी रैंकिंग : वनडे टीम रैंकिंग में पहले स्थान पर भारत (PIC : BCCI)

दुबई: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली बार द्विपक्षीय सीरीज जीतकर भारत ने न केवल नया इतिहास रचा है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) वनडे टीमों की रैंकिंग में पहला स्थान भी हासिल कर लिया है. पिछले छह माह में भारतीय टीम ने तीसरी बार वनडे रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है. छह वनडे मैचों की सीरीज में चार मैच जीतने के साथ ही भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 4-1 से सीरीज अपने नाम कर ली है. मंगलवार (13 फरवरी) को पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गए पांचवें मैच में भारत ने 73 रनों से जीत हासिल की थी. 

भारत वनडे टीमों की रैंकिंग में 122 अंकों के साथ पहले स्थान पर काबिज हो गया है. वहीं, दक्षिण अफ्रीका 118 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है. इंग्लैंड 116 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर काबिज है. न्यूजीलैंड (115) और ऑस्ट्रेलिया (112) का नंबर इनके बाद आता है. भारत की सीरीज जीत का साफ मतलब यह है कि इंग्लैंड वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड को 5-0 से मात दे देता है, तो वह दक्षिण अफ्रीका को पछाड़ते हुए दूसरा स्थान हासिल कर लेगा. 

पहले सीरीज 5-1 से जीत लें, फिर देखेंगे कहां खेल में सुधार करना है : विराट कोहली

बता दें कि छह मैचों की वनडे सीरीज शुरू होने से पहले भारत रैंकिंग में 119 रेटिंग प्वाइंट के साथ दूसरे नंबर पर था, जबकि दक्षिण अफ्रीका 121 प्वाइंट्स के साथ पहले नंबर पर था. भारत की 4-1 की लीड ने न केवल पहली बार दक्षिण अफ्रीक में सीरीज जीतने के भारत के सपने को साकार कर दिया बल्कि दक्षिण अफ्रीका को नंबर दो पर भी खिसका दिया. 

शतक के बाद फिर छलका रोहित शर्मा का प्यार, वैलेंटाइन पर दिया यह खास तोहफा

यदि भारत सेंचुरियन में जीत कर सीरीज 5-1 से जीतता है तो भारत के रेटिंग प्वाइंट 123 हो जाएंगे और दक्षिण अफ्रीका के प्वाइंट्स 117 रह जाएंगे. अगर भारत सीरीज 4-2 से जीतता है तो भारत एक प्वाइंट गंवा देगा और उसके 121 प्वाइंट्स रह जाएंगे, लेकिन वह नंबर एक पर बना रहेगा. 

आईसीसी रैंकिंग वनडे लिस्ट:

भारत- 122 अंक
दक्षिण अफ्रीका-  118 अंक
इंग्लैंड- 116 अंक
न्यूजीलैंड- 115 अंक
ऑस्ट्रेलिया- 112 अंक
पाकिस्तान- 96 अंक
बांग्लादेश- 90 अंक
श्रीलंका- 84 अंक
वेस्ट इंडीज- 76 अंक
अफगानिस्तान- 53 अंक
जिंबाब्वे- 52 अंक
आयरलैंड- 44 अंक