ये शानदार वर्ल्ड रिकॉर्ड है टीम इंडिया के नाम, क्या आप जानते हैं इसके बारे में?

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों ने अब तक ऐसे-ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं जिनका कोई जवाब नहीं है, इसीलिए टीम इंडिया (Team India) पूरी दुनिया में सबसे बेहतरीन टीमों में से एक मानी जाती है.

ये शानदार वर्ल्ड रिकॉर्ड है टीम इंडिया के नाम, क्या आप जानते हैं इसके बारे में?
विराट कोहली, रोहित शर्मा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के खिलाड़ियों ने अब तक ऐसे-ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं जिनका कोई जवाब नहीं है, इसीलिए टीम इंडिया (Team India) पूरी दुनिया में सबसे बेहतरीन टीमों में से एक मानी जाती है. आज टीम इंडिया का डंका पूरी दुनिया में बजता है. वहीं भारत की क्रिकेट टीम आज के वक्त में आइसीसी वनडे रैंकिंग में दूसरे नंबर पर है, लेकिन वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में भारतीय क्रिकेट टीम के शानदार आंकड़े बताते हैं कि वो कितनी दमदार है.

टीम इंडिया ने पिछले दो दशक में जिस तरह से खेल में प्रदर्शन किया है वो काफी शानदार है, जिसने हर किसी को भारतीय टीम को गंभीरता से लेने पर मजबूर कर दिया है. हां, ये कहना भी गलत नहीं होगा कि इस बीच टीम इंडिया केवल एक बार वनडे वर्ल्ड कप जीतने में सफल हुई है, मगर फिर भी टीम इंडिया ने अपने हर मैच में सामने वाली टीम को कड़ी टक्कर दी है और हर बार एक मजबूत दावेदार के रूप में टूर्नामेंट में खेलती आई है, साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम के नाम एक ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड है, जिसके बारे में जानकर आप भी टीम इंडिया पर गर्व महसूस करेंगे.

ये भी पढ़ें: सचिन तेंदुलकर को दो बार आउट करने वाला ये गेंदबाज आज कर रहा टमाटर की खेती, ऐसे बिता रहा जिंदगी

टीम इंडिया के खिलाड़ियों के नाम वनडे इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा बार 100 रन की साझेदारी करने का रिकॉर्ड है. इस बारे में आइसीसी वनडे रैंकिंग के मौजूदा आंकड़ो के हिसाब से इंग्लैंड की टीम भी भारत से बहुत पीछे है. ऑस्ट्रेलिया की टीम भी भारत के पीछे है. आपको बता दें कि टीम इंडिया ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 446 बार शतकीय साझेदारी की है, जो कि अपने आप में एक रिकॉर्ड है. भारत के बाद इस मामले में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की टीम का नाम आता है, मगर इंडिया और ऑस्ट्रेलिया की टीम के बीच काफी फर्क है, क्योंकि भारत के मुकाबले ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने अब तक 389 बार शतकीय साझेदारी की है. इन आंकड़ो से साबित हो रहा है कि टीम इंडिया पिछले काफी सालों से मैदान पर लगातार शानदार प्रदर्शन कर रही है.

वहीं टीम इंडिया ने 31 अगस्त 2017 को 400वीं बार शतकीय साझेदारी की थी. उस वक्त टीम इंडिया, श्रीलंका के खिलाफ खेल रही थी. इस मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 219 रनों की साझेदारी की थी. इसके अलावा सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की जोड़ी के नाम सबसे ज्यादा बार शतकीय साझेदारी करने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. दोनों के नाम 26 शतकीय और 29 अर्द्धशतकीय साझेदारियां हैं.

LIVE TV