Zee Rozgar Samachar

टीम इंडिया के नाम है वनडे क्रिकेट का ये बेहतरीन रिकॉर्ड, जानकार हैरान रह जाएंगे आप

भारतीय क्रिकेट टीम ने वनडे क्रिकेट में काफी कमाल दिखाया है, इस फॉर्मेट का एक ऐसा रिकॉर्ड भारत के नाम है जिसे जानकर आपको जरूर गर्व होगा.

टीम इंडिया के नाम है वनडे क्रिकेट का ये बेहतरीन रिकॉर्ड, जानकार हैरान रह जाएंगे आप
विराट कोहली, रोहित शर्मा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों में गिना जाता है. टीम इंडिया के धुरंधरों ने अपने शानदार प्रदर्शन से टीम को इस मुकाम तक पहुंचाया है. वैसे तो भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों ने क्रिकेट के हर फॉर्मेट में नाम रोशन किया है लेकिन जब बात आती है वनडे क्रिकेट की तो इस प्रारूप में टीम इंडिया को महारथ हासिल है. इसीलिए टीम इंडिया को वनडे क्रिकेट की सबसे बेहतरीन टीमों में शुमार किया जाता है. 

यह भी पढ़ें- लाहौर में जन्मे दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर इमरान ताहिर को आज भी है इस एक चीज का अफसोस

सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की कप्तानी से लेकर महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी तक टीम में जबरदस्त बदलाव देखने को मिला और इस दौरान टीम को कई बेहतरीन बल्लेबाज और गेंदबाज तो मिले ही साथ ही टीम के प्रदर्शन में लगातार निखार भी आया. जहां एक तरफ पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने साल 2011 में 28 साल बाद वनडे वर्ल्ड कप जीता था तो वहीं वर्तमान कैप्टन विराट कोहली (Virat Kohli) भी इस विरासत को बखूबी संभाल रहे हैं.

वनडे क्रिकेट में तमाम बड़े रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले टीम इंडिया के धुरंधरों का कहीं कोई मुकाबला नहीं है. फिर चाहें बल्लेबाज हो या गेंदबाज मैदान पर टीम इंडिया के खिलाड़ियों के तेवर कुछ और ही नजर आते हैं. भारतीय क्रिकेट टीम में अब तक कई महान बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने विपक्षी टीम के गेंदबाजों को घुटने तक टेकने पर मजबूर कर दिया है. वनडे में गेंद को सीमा पार कराना तो जैसे टीम इंडिया के बल्लेबाजो का शौक बन चुका हैं. 

जब भी वनडे मुकाबला होता है तो टीम इंडिया के आक्रामक बल्लेबाज इसी ताक में रहते हैं कि कब सामने वाली टीम के गेंदबाज अपना काम शुरू करें और हम उनकी धुलाई शुरू करें. आपको बता दें कि वनडे क्रिकेट के इतिहास में अब तक सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के ही नाम हैं. भारत की टीम ने अब तक वनडे क्रिकेट में 18,300 चौके लगाए हैं, जिनकी बदौलत इस मामले में टीम इंडिया पहले नंबर पर है.

वहीं बात करें दूसरे नंबर की तो वनडे में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाली दूसरी टीम है ऑस्ट्रेलिया (Australia) जिसने अब तक 16,697 चौके लगाए हैं, इसके बाद पाकिस्तान (Pakistan) की टीम इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर है. पाकिस्तान की टीम ने अब तक के वनडे इतिहास में कुल 15,673 चौके लगाए हैं. चौथे नंबर पर श्रीलंका (Sri Lanka) की टीम ने अपना कब्जा जमा रखा है, जिसने 14,617 चौकों लगाए हैं और श्रीलंका के बाद वेस्टइंडीज (West Indies) की टीम 5वें नंबर पर है. वेस्टइंडीज ने अब तक वनडे में कुल 13,706 चौके जड़े हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.