2018 में ICC टेस्ट रैंकिंग में ऐसा रहा टीम इंडिया का सफर

टीम इंडिया ने 2018 का अंत आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपना शीर्ष पर स्थान मजबूत करने के साथ किया, न्यूजीलैंड टीम ने इस साल सबसे ज्यादा 3 टेस्ट सीरीज जीतीं.

2018 में ICC टेस्ट रैंकिंग में ऐसा रहा टीम इंडिया का सफर
टीम इंडिया के लिए यह साल टेस्ट क्रिकेट में कठिन माना जा रहा था, लेकिन टीम ने अपेक्षाकृत बेहतर प्रदर्शन किया. (फाइल फोटो)

दुबई: टीम इंडिया ने आईसीसी की ताजा टेस्ट टीम रैंकिंग में अपने शीर्ष स्थान को मजबूती प्रदान की है. वहीं न्यूजीलैंड लगातार चौथी सीरीज जीतने पर दक्षिण अफ्रीका को पीछे छोड़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को मेलबर्न में तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में 137 रन से हराकर  उसके खिलाफ चार मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है. इसी का टीम इंडिया को फायदा मिला है. 

ऐसा रही टीम इंडिया की साल की शुरुआत
टीम इंडिया ने इस साल दो टेस्ट सीरीज अपने नाम की. फिलहाल आईसीसी की ताजा रैंकिग में टीम के 116 अंक हैं और वह दूसरे स्थान पर काबिज इंग्लैंड (108 अंक) से आठ अंक आगे है. उल्लेखनीय है कि टीम इस साल की शुरुआत से ही 124 अंकों के साथ शीर्ष पर थी. इस साल उसका आगाज विदेशी दौरे, यानि दक्षिण अफ्रीका के दौरे से होना था. टीम के खिलाफ क्लीन स्वीप होने से  उसका काफी नुकासान कर सकता था, लेकिन विराट की कप्तानी वाली टीम इंडिया सीरीज केवल 1-2 से हारी. इससे वह अपनी शीर्ष रैंकिंग तो बचाने में कामयाब तो रही, लेकिन इसके साथ ही उसे केवल तीन अंकों को नुकसान ही हुआ और उसके 121 अंक हो गए. 

इंग्लैंड से सीरीज हार के बाद भी नहीं गंवाया शीर्ष स्थान
इसके बाद टीम इंडिया ने जून में अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट जीत कर अपनी रैंकिग 125 अंकों के साथ मजबूत कर ली. लेकिन उसके बाद इंग्लैंड दौरे में सीरीज 1-4 से हारने पर उसके 115 अंक रह गए, फिर भी उसका शीर्ष पर स्थान कायम रहा. उस समय रैंकिंग में 8वें स्थान पर काबिज  वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज 2-0 के जीतने के बाद उसे केवल 1 अंक का फायदा मिला और उसके 116 अंक हो गए और  उसके शीर्ष स्थान में कोई फर्क नहीं पड़ा. 

न्यूजीलैंड ने किया इस साल बेस्ट प्रदर्शन
न्यूजीलैंड ने क्राइस्टचर्च में श्रीलंका को दूसरे टेस्ट मैच में 423 रन के विशाल अंतर से हराया. इससे साल के अंत में उसके अंकों की संख्या 107 पर पहुंच गई है. न्यूजीलैंड अब भारत और इंग्लैंड के बाद तीसरे स्थान पर पहुंच गया है जबकि दक्षिण अफ्रीका (106 अंक) चौथे स्थान पर खिसक गया है. न्यूजीलैंड अगर दोनों टेस्ट जीत जाता तो उसके 109 अंक होते और वह दूसरे स्थान पर पहुंच जाता. 

दक्षिण अफ्रीका के पास अभी दूसरे स्थान पर पहुंचने का मौका है लेकिन इसके लिये उसे पाकिस्तान को तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0 से हराना होगा. इससे उसके 110 अंक हो जाएंगे. दक्षिण अफ्रीका पहला टेस्ट मैच जीतकर अभी 1-0 से आगे है. 

(इनपुट भाषा)