कोहली के लिए श्रीलंका सीरीज तो बहाना है, असली मकसद इस टीम को हराना है
Advertisement

कोहली के लिए श्रीलंका सीरीज तो बहाना है, असली मकसद इस टीम को हराना है

श्रीलंका के खिलाफ 16 नवंबर से ईडन गार्डन्स में शुरू हो रहे वाले पहले टेस्ट से पूर्व टीम इंडिया ने अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया.

कोहली ने ढाई घंटे के अभ्यास किया....(फोटो साभार: IANS)

कोलकाता: ऐसा लग रहा है कि कप्तान विराट कोहली के निशाने पर श्रीलंका नहीं, कोई और टीम है. ऐसा इसलिए क्योंकि श्रीलंका के खिलाफ 16 नवंबर से ईडन गार्डन्स में शुरू हो रहे वाले पहले टेस्ट से पूर्व टीम इंडिया ने एक खास प्लान के तहत अभ्यास किया. अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, लोकेश राहुल और कप्तान विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों ने शॉर्ट पिच गेंदों के लिए पर अभ्यास किया. भारतीय टीम ने एक खास मकसद से स्वीप, शॉर्ट गेदों का अभ्यास किया. अब तो आप समझ ही गए होंगे कि विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री के दिमाग में श्रीलंका नहीं बल्कि आगामी विदेशी दौरे मे एक खास टीम से निपटने की तैयारी कर रहे हैं.

  1. नेट्स पर भारत ने अपने बल्लेबाजी क्रम के अनुसार अभ्यास किया
  2. राहुल-धवन सबसे पहले उतरे, स्पिन तथा तेज गेंदबाजी का सामना किया
  3. रहाणे ने सबसे अधिक लगभग आधे घंटे तक थ्रोडाउन का सामना किया

नेट्स पर भारत ने अपने बल्लेबाजी क्रम के अनुसार अभ्यास किया. राहुल और धवन सबसे पहले उतरे और उन्होंने स्पिन तथा तेज गेंदबाजी का सामना किया. दाएं हाथ के बल्लेबाज राहुल और बायें हाथ के धवन ने मुख्य रूप से कवर्स में बल्लेबाजी की और कुछ मौकों पर रिवर्स स्वीप खेले. रहाणे ने हालांकि रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव जैसे स्पिनरों के खिलाफ गैरपारंपरिक शॉट खेले जिससे श्रीलंका के रंगना हेराथ और लक्षण संदाकन जैसे स्पिनरों के खिलाफ भारत की रणनीति का अंदाजा लगाया जा सकता है.

3 दिन बाद आए सामने हार्दिक पंड्या, बताया कोहली की टीम में क्यों नहीं मिली जगह

यहां पहुंचने के घंटों बाद कोहली ढाई घंटे के अभ्यास सत्र के दौरान पूरी तरह से लय में दिखे. उन्होंने ड्रिल्स के साथ शुरुआत की. इसके बाद उन्होंने थ्रोडाउन और शॉर्ट पिच गेंदों का सामना किया और फिर नेट्स पर पहुंचे. उन्होंने भी स्पिनरों के खिलाफ रिवर्स स्वीप खेले.

दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाएगी टीम इंडिया

रहाणे ने सबसे अधिक लगभग आधे घंटे तक थ्रोडाउन का सामना किया. उन्होंने लंबे समय तक शॉर्ट पिच गेंदें खेली जो इस बात का संकेत है कि दो महीने के दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान भारतीय टीम को किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. टीम को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर तीन टेस्ट, छह वनडे और तीन टी20 मैच खेलने हैं. नए साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाएगी टीम इंडिया.

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा ने हालांकि इसे अधिक तवज्जो नहीं देते हुए कहा, ‘‘यह इस पर निर्भर करता है कि किसी गेंद के प्रति आप कैसी प्रतिक्रिया देते हैं. ऐसा नहीं है कि हमने किसी विशेष गेंदबाज के खिलाफ अलग रणनीति बनाई है. इस तरह का कोई अनिवार्य शाट नहीं है.’’ गुजरात के खिलाफ सौराष्ट्र की ओर से कल समाप्त हुए रणजी ट्राफी मैच में खेलने वाले चेतेश्वर पुजारा और रविंद्र जडेजा ने आज आराम करने का फैसला किया.

टीम अधिकारी ने कहा, ‘‘वे यहां आ गए हैं लेकिन ट्रेनिंग के लिए कल आएंगे.’’ तीन साल पहले यहां एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में विश्व रिकार्ड 264 रन की पारी खेलने वाले रोहित शर्मा बाद में पिच देखने पहुंचे. रहाणे और कोच रवि शास्त्री को भी पिच का मुआयना करते हुए देखा गया.

Trending news