close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

विंडीज दौरे पर टीम इंडिया की रवानगी से पहले नहीं होगी कोई प्रेस कॉन्फ्रेंस

टीम इंडिया वेस्ट इंडीज दौरे के लिए सोमवार को रवाना हो रही है, लेकिन इससे पहले वह कोई प्री डिपार्चर प्रेस कॉन्फ्रेंस’ नहीं कर सकेगी. इसके कारणों को लेकर कई अटकलें लग रही हैं. 

विंडीज दौरे पर टीम इंडिया की रवानगी से पहले नहीं होगी कोई प्रेस कॉन्फ्रेंस
(फोटो :PTI)

नई दिल्ली: विश्व कप 2019 (World Cup 2019) के बाद टीम इंडिया सोमवार 29 जुलाई को वेस्टइंडीज रवाना हो रही है. एक महीने चलने वाले इस दौरे (India vs West Indies) से पहले टीम इंडिया कोई ‘प्री डिपार्चर प्रेस कॉन्फ्रेंस’ नहीं करेगी. आमतौर पर किसी भी दौरे पर जाने से पहले टीम के कप्तान और कोच प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हैं. विश्व कप से और पिछले ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दौरे पर रवाना होने पहले भी टीम इंडिया की ‘प्री डिपार्चर प्रेस कॉन्फ्रेंस’ हुई थी. बीसीसीआई के सूत्रों के मुताबिक इस बार यह संभव नहीं हो सका है.

टीम इंडिया को वेस्टइंडीज दौरे पर वहां उसे तीन टी-20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. टीम के प्रमुख चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने 21 जुलाई को ही दौरे की तीनों सीरीज के लिए बीसीसीई मुख्यालय में ही टीम की घोषणा की थी. टीम के कप्तान विराट कोहली को आराम देने की तमाम अटकलों को खारिज करते हुए दौरे की तीनों टीमों का कप्तान बनाया गया था. 

यह भी पढ़ें: ASHES की इंग्लैंड टीम का ऐलान, कोच बोले इस ‘मसले’ के लिए आइंस्टीन बनने की जरूरत नहीं

बीसीसीआई सूत्र ने कहा, “दौरे पर जाने से पहले इस बार टीम इंडिया कोई प्री डिपार्चर प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं करेगी. टीम की रवानगी से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस के कोई समय नहीं है. हमने कोशिश की लेकिन यह मुमकिन नहीं हो सका.” विश्व कप सेमीफाइनल में टीम इंडिया की हार के बाद हुए कई बदलावों में से एक बदलाव यह भी है. हालांकि यह माना नहीं जा सकता कि टीम की विश्व कप हार इसके पीछे का कारण है. वहीं यह बात भी गले उतरना मुश्किल लग रहा है कि बीसीसीआई इस प्रेस कॉन्फ्रेंस की योजना पहले से नहीं बना सकी, जबकि कार्यक्रम विश्व कप से पहले ही तय हो गया था. 

क्या विराट कोहली हैं इसकी असल वजह?
वहीं मीडिया रिपोर्ट्स में एक कारण यह भी बताया जा रहा है कि विराट कोहली इस समय एक प्रोमोशनल कार्यक्रम में व्यस्त हैं इस वजह से वे प्रेस कॉन्फ्रेंस में समय देने के लिए असमर्थ हैं. इसी  वजह से प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित नहीं हो सकी है. हालांकि इसकी आधिकारिक तौर पर कोई पुष्टि नहीं हुई है. लेकिन विराट के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए ही यह कयास लगाए जा रहे हैं. 

यह है दौरे का कार्यक्रम
टी-20 सीरीज के पहले दो मैच तीन और चार अगस्त को अमेरिका के फ्लॉरिडा लॉडरहिल के सेंट्रल ब्रोवर्ड रीजनल पार्क स्टडियम, टर्फ ग्राउंड पर होंगे. वहीं इस सीरीज का आखिरी मैच 6 अगस्त को वेस्ट इंडीज में गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में होगा. इसके बाद 8 अगस्त से वनडे सीरीज का आगाज होगा. पहला मैच भी  गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में होगा. इसके बाद के दो मैच त्रिनिदाद में पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वीन्स पार्क ओवल में खेले जाएंगे. वहीं टीम इंडिया 22 अगस्त से 26 अगस्त तक एंटिगुआ में नॉर्थ साउंड के सर विवियन रिचर्ड्स ग्राउंड पर पहला टेस्ट मैच खेलेगी. इस सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच जमैका, किग्सटन के सबीना पार्क में खेला जाएगा. 

टी-20 टीम इंडिया:विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, क्रुणाल पांड्या, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चहर, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद , दीपक चाहर और नवदीप सैनी.

वनडे टीम इंडिया: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर,  मनीष पांडे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, केदार जाधव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, और नवदीप सैनी.

टेस्ट टीम इंडिया: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, ऋद्धिमान साहा, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, और उमेश यादव.
(इनपुट एएनआई)