close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

The Hundred: गेल, डिकॉक, पोलार्ड और बाबर को नहीं मिला भाव, राशिद सबसे पहले बिके

100 Ball Cricket: दिग्गजों के तिरस्कार की यह सूची यहीं खत्म नहीं होती. इनमें लसिथ मलिंगा, ड्वेन ब्रावो और तमीम इकबाल जैसे नाम भी शामिल हैं. 

The Hundred: गेल, डिकॉक, पोलार्ड और बाबर को नहीं मिला भाव, राशिद सबसे पहले बिके
क्विंटन डिकॉक, क्रिस गेल और बाबर आजम. (फाइल फोटो)

लंदन: क्रिस गेल और लसिथ मलिंगा को टी20 फॉर्मेट के बड़े खिलाड़ियों में गिना जाता है, लेकिन नई लीग द हंड्रेड (The Hundred) के पहले सीजन के प्लेयर ड्राफ्ट में इन दोनों दिग्गजों को खरीदार नहीं मिले. इतना ही नहीं, लीग के पहले राउंड के प्लेयर ड्राफ्ट में टी20 की मौजूदा रैंकिंग में पहले स्थान पर कब्जा जमाए हुए पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम (Babar Azam) को भी कोई भी टीम खरीदने को राजी नहीं हुई. 

दिग्गजों के तिरस्कार की यह सूची यहीं खत्म नहीं होती. इसमें क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock), कीरोन पोलार्ड, ड्वेन ब्रावो और तमीम इकबाल जैसे खिलाड़ियों के नाम भी शामिल हैं. आईसीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, गेल और मलिंगा ने अपनी बेस प्राइस 125,000 पाउंड रखी थी. मिचेल स्टार्क, डेविड वार्नर और कैगिसो रबाडा ने भी इतनी ही बेस प्राइस रखी थी. 

यह भी पढ़ें: क्रिकेट: टी20 के बाद आ रहा है 100 बॉल फॉर्मेट, जो बदल देगा पूरा खेल; जानें 10 नए नियम

ऑस्ट्रेलिया के दो दिग्गजों मिचेल स्टार्क और स्टीव स्मिथ को वेल्स फायर ने खरीदा. डेविड वार्नर पर साउदर्न ब्रेव ने दांव लगाया. स्टीव स्मिथ ने ट्वीट किया, ‘अगले साल होने वाले दे हंड्रेड में वेल्स फायर का हिस्सा बनकर खुश हूं.’ अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) को सबसे पहले खरीदा गया. वे ट्रेंट रॉकेट्स की तरफ से खेलेंगे. इस टीम में राशिद के साथ इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जोए रूट होंगे. 

द हंड्रेड बॉल लीग (100 ball cricket League) के पहले राउंड के प्लेयर ड्राफ्ट में आंद्रे रसेल को साउदर्न ब्रेव और सुनील नरेन को ओवल इनविंसिवल ने खरीदा. एरॉन फिंच, मुजीब उर रहमान को नॉर्दर्न सुपरचार्जर्स ने अपनी टीम में शामिल किया. इमरान ताहिर, डेन विलास को मैनचेस्टर ओरिजनल्स, ग्लेन मैक्सवेल को लंदन स्प्रिट, और लियाम प्लंकट को बर्मिंघम फोनिक्स ने खरीदा. 

कुल 570 खिलाड़ी रविवार को हुए पुरुषों के प्लेयर ड्रॉफ्ट में शामिल रहे. इनमें 239 विदेशी और 331 घरेलू खिलाड़ी थे. पहले राउंड में कुल 96 खिलाड़ियों को खरीदा गया. ‘द हंड्रेड’ फॉर्मेट अगले साल जुलाई में लॉन्च होने वाला है. यह लीग पुरुष एवं महिला दोनों वर्गों में आयोजित की जाएगी. 

100 बॉल क्रिकेट (100 Ball Cricket) फॉर्मेट में हर टीम की पारी अधिकतम 100 गेंद की होती है. मैच में कुल 200 गेंदें फेंकी जाएंगी. इस फॉर्मेट में एक ओवर छह गेंद का नहीं होगा. एक गेंदबाज लगातार 10 या 5-5 गेंद के ब्रेकअप में गेंदबाजी करेगा. एक गेंदबाज मैच में अधिकतम 20 गेंद करेगा. यानी, मैच में कम से कम 5 गेंदबाजों की जरूरत तो होगी. ऐसे कई और नियम है, जो आपको हंड्रेड बॉल लीग देखते वक्त हैरान कर सकते हैं.