close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

The Hundred: 100 बॉल क्रिकेट के लिए संन्यास लेंगे हरभजन सिंह?

100 ball cricket League: इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने 100 बॉल लीग की 8 टीमों का ऐलान कर दिया है. हरभजन सिंह का नाम लीग के ड्रॉफ्ट में शामिल है. 

The Hundred: 100 बॉल क्रिकेट के लिए संन्यास लेंगे हरभजन सिंह?
हरभजन सिंह आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम से खेलते हैं. (फाइल फोटो: PTI)

लंदन: इंग्लैंड की द हंड्रेड बॉल क्रिकेट लीग (The Hundred) शुरू होने से पहले ही असर दिखाने लगी है. इसमें दुनियाभर के क्रिकेटर खेलने जा रहे हैं. भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) का भी ड्रॉफ्ट में नाम है. ड्रॉफ्ट में शामिल होने का मतलब यह है कि इन खिलाड़ियों ने लीग में खेलने की सहमति दे दी है. अब इन खिलाड़ियों के नाम पर बोली लगेगी. यह लीग अगले साल जुलाई-अगस्त में होगी. 

इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड ईसीबी (ECB) ने अपनी महत्वाकांक्षी 100 बॉल क्रिकेट लीग (100 ball cricket League) की आठ टीमों का ऐलान कर दिया है. ये टीमें लंदन स्पिरिट, नार्दर्न सुपरचार्जर्स, साउदर्न ब्रेव, बर्मिंघम फोनिक्स, मैनचेस्टर ओरिजनल्स, ओवल इनविंसिबल्स, ट्रेंट रॉकेट्स और वेल्श फायर हैं. हर टीम के लिए एक-एक लोकल आइकन तय किए गए हैं. साथ ही हर टीम के साथ कम से इंग्लैंड का कम एक-एक रेड बॉल क्रिकेटर जोड़ा गया है. 

यह भी पढ़ें: INDvsSA: अश्विन आज बना सकते हैं विश्व रिकॉर्ड, चाहिए बस 6 विकेट

हरभजन सिंह का नाम 100 बॉल क्रिकेट लीग के ड्रॉफ्ट में शामिल है. आईएएनएस ने एक वेबसाइट के हवाले से यह जानकारी दी है. उसके मुताबिक हरभजन सिंह ने अपनी बेस प्राइस एक लाख पाउंड (करीब 87.5 लाख रुपए) रखी है. ड्रॉफ्ट में विदेश के 25 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. इन खिलाड़ियों पर 20 अक्टूबर को लंदन में बोली लगेगी. 

भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह करीब तीन साल से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं. हालांकि, उन्होंने अभी संन्यास नहीं लिया है. माना जा रहा है कि वे 100 बॉल क्रिकेट लीग में खेलने के लिए संन्यास की घोषणा कर सकते हैं. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के नियम के मुताबिक कोई भी क्रिकेटर संन्यास लिए बिना किसी विदेशी लीग में हिस्सा नहीं ले सकता है. 

100 बॉल क्रिकेट लीग (100 ball cricket League) में पुरुषों की तरह महिलाओं की प्रतियोगिता भी होगी. इसलिए हर फ्रेंचाइजी की पुरुष टीम की तरह महिला टीम भी रहेगी. ईसीबी ने पुरुषों की तरह प्रमुख महिला खिलाड़ियों की टीमें भी तय कर दी हैं.