IPL: इन 5 प्लेयर्स ने एक सीजन में सबसे ज्यादा बार जड़े हैं 15 छक्के
Advertisement

IPL: इन 5 प्लेयर्स ने एक सीजन में सबसे ज्यादा बार जड़े हैं 15 छक्के

आईपीएल में कई रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं. लेकिन कुछ बल्लेबाज ऐसे हैं, जिनके कारनामे आईपीएल इतिहास में अटूट हैं. जैसे एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा बार 15 छक्कों का आंकड़ा पार करना.

धोनी ने एक IPL सीजन में 8 बार मारे 15 से अधिक छक्के (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  इंडियन प्रीमियर लीग 2020  (IPL 2020) एक सप्ताह बाद शुरू होने वाला है. इस बीच आईपीएल के 12 सालों के इतिहास के दौरान कई बड़े कारनामे बल्लेबाजों के जरिए देखने को मिले हैं. ऐसे में आईपीएल के दौरान एक ऐसा रिकॉर्ड भी बना है, जब एक खिलाड़ी ने एक आईपीएल (IPL) सीजन के दौरान सबसे ज्यादा बार 15 या उससे ज्यादा छक्के लगाए हैं. आइए इस लिस्ट में जानते हैं, वो कौन से 5 बल्लेबाज हैं, जिन्होंने यह अटूट रिकॉर्ड बनाया है. 

  1. क्रिस गेल का नाम लिस्ट में शामिल
  2. धोनी हैं इस सूची में नंबर एक
  3. पोलार्ड ने भी किया है यह कारनामा

5- कीरोन पोलार्ड
वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी कीरोन पोलार्ड (Kieron Pollard) अपने ताबड़तोड़ खेल के लिए काफी जाने जाते हैं. आईपीएल में भी पोलार्ड ने अपने बल्ले की खूब छाप छोड़ी है. ऐसे में बात अगर एक आईपीएल सीजन 15 छक्के के बारे में तो कीरोन पोलार्ड ने 7 बार यह कारनामा किया है कि जब उन्होंने टूर्नामेंट के एक संस्करण में 15 या उससे अधिक सिक्स लगाए हैं. वहीं आईपीएल करियर के तहत उन्होंने 176 छक्के मारे हैं.

4- एबी डी विलियर्स
साउथ अफ्रीका के पूर्व स्टार बल्लेबाज एबी डी विलियर्स (AB De Villiers) मैदान के चारों तरफ बॉल को मारने में महारथ हासिल रखते हैं. इसलिए इन्हें क्रिकेट का मिस्टर 360 प्लेयर कहा जाता है. इस बीच आईपीएल के इस खास रिकॉर्ड को लेकर एबी डी विलियर्स पर चर्चा की जाए तो एबी डी ने 8 बार यह रिकॉर्ड बनाया है, जब उन्होंने 15 से ज्यादा छक्के एक सीजन में लगाए हैं. जबकि आईपीएल में एबी डी विलियर्स के ऑल ओवर सिक्स 212 हैं.

3- क्रिस गेल
कैरेबियन बैट्समैन  क्रिस गेल (Chris Gayle) अपने आतिशी खेल के लिए यूनिवर्स बॉस के नाम से जाने जाते हैं. टी20 क्रिकेट में बहुत जल्द 1000 सिक्स का आंकड़ा छूने वाले गेल ने आईपीएल एक सीजन में 8 बार 15 से अधिक छक्के जड़े हैं. इसके अलावा क्रिस गेल आईपीएल में सबसे ज्यादा 326 छक्के लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं.

2- सुरेश रैना
मिस्टर आईपीएल के नाम से प्रसिद्ध भारत के पू्र्व बल्लेबाज सुरेश रैना (Suresh Raina) ने आईपीएल के एक सीजन में 8 मौकों पर 15 से अधिक सिक्स लगाए हैं. दूसरी तरफ आईपीएल में रैना के नाम 194 छक्के दर्ज हैं. 

1- महेंद्र सिंह धोनी
भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट के मैदान पर गेंद को बल्ले के प्रहार से दर्शकों के बीच फेंकने का हुनर रखते हैं. ऐसे में इस लिस्ट में धोनी का नाम नंबर एक पर है. बता दें कि एमएसडी (MS Dhoni) ने एक आईपीएल सीजन में 8 बार 15 या उससे ज्यादा छक्के उड़ाए हैं. वहीं आईपीएल इतिहास में 209 छक्कों के साथ माही इकलौते ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं, जिन्होंने आईपीएल में सबसे अधिक छक्के ठोके हैं. 

नोट- एबी डी विलियर्स, क्रिस गेल, सुरेश रैना और महेंद्र सिंह धोनी ने यह कारनामा बराबरी के आधार पर किया है. लेकिन इन सभी खिलाड़ियों के बीच मैच और इन्निंग्स का अंतर है. 

Trending news