राहुल द्रविड़ के नाम है टेस्ट क्रिकेट का ये नायाब वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानिए डिटेल

राहुल द्रविड़ को दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाज माना जाता रहा है, लेकिन वो एक बेतरीन फील्डर भी थे जो गेंद को लपकने में माहिर माने जाते थे.

राहुल द्रविड़ के नाम है टेस्ट क्रिकेट का ये नायाब वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानिए डिटेल
राहुल द्रविड़ (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कैप्टन राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को पूरी दुनिया 'मिस्टर भरोसेमंद' के नाम से जानती है. द्रविड़ को क्रिकेट में उनकी तकनीक, धैर्य और दृढ़ता के लिए जाना जाता था, इसी वजह से उन्हें इस खेल के महानतम खिलाड़ियों में शामिल किया जाता है. द्रविड़ एक शानदार बल्लेबाज के साथ-साथ एक बेहतरीन फील्डर भी थे. द्रविड़ ने अपने लंबे क्रिकेट करियर में कई बार अपनी फील्डिंग के दम पर टीम इंडिया (Team India) को जीत दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई. इतना ही नहीं, द्रविड़ ने बहुत बार लाजवाब कैच पकड़कर मैचों का रुख मोड़ा और भारतीय टीम को मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकाला. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में राहुल द्रविड़ के नाम सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड दर्ज है.

यह भी पढ़ें- ICC चेयरमैन शशांक मनोहर का इस्तीफा, जानें अब रेस में कौन भारतीय है सबसे आगे?

जब राहुल द्रविड़ मैदान पर उतरते थे तो वो सिर्फ अपनी बल्लेबाजी से ही नहीं अपनी फील्डिंग से भी दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब हो जाया करते थे. उन्होंने एक स्लिप फील्डर की भूमिका भी बखूबी निभाई. उन्होंने कई बार टीम के लिए ओपनिंग भी की तो फीनिशर के रूप में भी वो दिखाई दिए. इन सब के अलावा उन्होंने टीम के कप्तान का रोल भी बखूबी अदा किया.  कुल मिलाकर एक खिलाड़ी के सभी रूपों में उन्होंने अपने फैंस का दिल जीता. तभी तो उनके जैसा क्रिकेटर न तो कभी हुआ था और न कभी होगा.

हाल ही में टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने राहुल द्रविड़ द्वारा ली गईं सबसे बेहतरीन कैचों का एक वीडियो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया है. इस वीडियो को शेयर करके हरभजन ने राहुल को ट्रिब्यूट दिया और कैप्शन में लिखा, 'आउटस्टैंडिंग कैचर राहुल द्रविड़'. इस वीडियो पर टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) ने भी अपना रिएक्शन दिया. लक्ष्मण के साथ-साथ द्रविड़ के फैंस भी इस वीडियो पर लगातार अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं.

आपको बता दें कि द्रविड़ के नाम पर टेस्ट मैचों में 210 कैच दर्ज हैं और वो इस प्रारूप में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले क्षेत्ररक्षकों की लिस्ट में पहले नंबर पर हैं और द्रविड़ का ये रिकॉर्ड आज भी उन्हीं के नाम पर है. द्रविड़ के बाद इस लिस्ट में श्रीलंका के महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene) का नाम आता है जिनके नाम पर टेस्ट क्रिकेट में 205 कैच दर्ज है और तीसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जैक कैलिस के नाम पर 200 कैच दर्ज है.