टी-20 इंटरनेशनल में धोनी से आगे निकली ये महिला विकेटकीपर

भारतीय क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान एमएस धोनी से ज्यादा शिकार करने का रिकॉर्ड कर लिया है ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली ने अपने नाम.

टी-20 इंटरनेशनल में धोनी से आगे निकली ये महिला विकेटकीपर
ऑस्ट्रेलिया की विकेटकीपर एलिसा हीली. (फोटो- Twitter/@PoppingCreaseSA)

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट के "कैप्टन कूल" महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने अपने 16-17 साल के करियर में दर्जनों अचीवमेंट हासिल किए. इनमें से कुछ रिकॉर्ड उन्होंने कप्तानी के दौरान बनाए तो कुछ रिकॉर्ड रिटायर होने से पहले विकेट के पीछे ग्लव्स के साथ बेहतरीन काम करते हुए विकेटकीपर के तौर पर अपने खाते में जमा किए थे. ऐसे में हमेशा यही चर्चा चलती रहती है कि कौन विकेटकीपर होगा, जो वनडे और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में धोनी के रिकॉर्ड अपने खाते में जमा करेगा. लेकिन अब ये चर्चा नहीं होगी.

एक महिला विकेटकीपर ने धोनी के टी20 इंटरनेशनल रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है. यह महिला विकेटकीपर हैं एलिसा हीली (Alyssa Healy), जो ऑस्ट्रेलिया की दिग्गज महिला विकेटकीपर होने के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई पुरुष टीम के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर इयान हीली (Ian Healy) की भतीजी भी हैं.

तोड़ दिया धोनी का सबसे ज्यादा शिकार का रिकॉर्ड
एलिसा ने रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल मैच के दौरान एमी सैदरवेट (Amy Satterthwaite) को विवादित स्टंप करने के साथ ही धोनी के 91 टी20 इंटरनेशनल शिकारों की बराबरी कर ली थी. इसके बाद एलिसा ने लॉरेन डाउन (Lauren Down)का कैच लपकते हुए धोनी को पछाड़कर अपने शिकारों की संख्या 92 कर ली और दुनिया की नंबर-1 विकेटकीपर बन गई. हालांकि धोनी ने इतने शिकार 97 पारियों में किए थे, जबकि हीले को इसके लिए 99 पारियों में विकेटकीपिंग करनी पड़ी है.

सबसे ज्यादा मैच में भी पीछे छोड़ा
एलिसा हीली ने केवल सबसे ज्यादा शिकार करने में ही धोनी को पीछे नहीं छोड़ा बल्कि उन्होंने विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा मैच खेलने के रिकॉर्ड में भी धोनी को पछाड़ दिया है. धोनी ने अपने करियर के दौरान 98 मैच खेले थे, जबकि हीली के नाम पर अब 99 मैच हो गए हैं और वे 100 इंटरनेशनल मैच खेलने वाला दुनिया का पहला विकेटकीपर बनने से महज एक कदम दूर ही खड़ी हैं.

50 स्टंप करने वाली दुनिया की दूसरी कीपर
इतना ही नहीं हीली ने जब सैदरवेट को स्टंप किया तो एक और अनूठा रिकॉर्ड भी उनके नाम पर आ गया. ये हीली का 50वां टी20 इंटरनेशनल स्टंप था और वे ऐसा करने वाली दुनिया की महज दूसरी विकेटकीपर बन गई हैं. उनके अलावा ये रिकॉर्ड इंग्लैंड की सारा टेलर (Sarah Tylor) के नाम पर था,  जिन्होंने अपने टी20 करियर में 51 स्टंप किए हैं. इतना ही नहीं हीली के खाते में कैच से ज्यादा स्टंप दर्ज हो गए हैं और इस हिसाब से भी वे सारा के बाद महज दूसरी क्रिकेटर हैं.

घरेलू पिच पर 50 मैच वाली दूसरी कीपर
हीली ने इस मैच के साथ ही ऑस्ट्रेलिया में अपने 50 टी20 इंटरनेशनल मैच भी पूरे कर लिए हैं. वे अपने घरेलू पिचों पर 50 या ज्यादा मैच खेलने वाली दुनिया की महज दूसरी विकेटकीपर हैं. उनसे पहले ये रिकॉर्ड महज ए. मोहम्मद के नाम पर ही है, जिन्होंने 50 मैच अपने घर में खेले थे.