परेरा ने 4 रन पर रोहित का कैच छोड़ा था, उन्होंने बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड
Advertisement

परेरा ने 4 रन पर रोहित का कैच छोड़ा था, उन्होंने बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

रोहित ने कोलकाता वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर बनाया था. उन्होंने यहां 264 रनों की पारी खेली.

रोहित से पहले सचिन और सहवाग बना चुके हैं वनडे में दोहरा शतक. फोटो : Facebook/bcci

नई दिल्ली : 13 नवंबर 2014 के दिन ही टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा ने विश्व क्रिकेट में नया इतिहास रचा था. कोलकाता में ईडन गार्डन मैदान में श्रीलंका के खिलाफ रोहित शर्मा ने ऐसी पारी खेली, जो न उससे पहले किसी ने सोची और न ही खेली. उन्होंने वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर बनाया. रोहित ने यहां 264 रनों की पारी खेली. इसके साथ ही वह वन डे क्रिकेट में दो दोहरी सेंचुरी लगाने वाले दुनिया के अकेले खिलाड़ी बन गए.

  1. 2014 में श्रीलंका के खिलाफ खेली थी रोहित शर्मा ने ये पारी
  2. 264 रनों की पारी खेलकर बनाया था नया वर्ल्ड रिकॉर्ड
  3. वनडे में दो दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के अकेले खिलाड़ी

हालांकि रोहित शर्मा जब इस मैच में 4 रनों पर थे, उस समय श्रीलंका फील्डर थिसारा परेरा ने थर्ड मैन पर उनका कैच छोड़ दिया. बस यहीं से श्रीलंका की किस्मत फूट गई. रोहित ने इस मैच में 33 चौकों और 9 छक्कों की मदद से 264 रन बना दिए.

धोनी ने पहली बार तोड़ी चुप्पी, अपने आलोचकों को दिया करारा जवाब

यहां गौर करने वाली बात ये है कि पहले 100 रन रोहित ने इतने ही बॉल में बनाए. लेकिन उसके बाद 164 रन उन्होंने सिर्फ 73 बॉल में पूरे कर लिए. इस मैच में रोहित उंगली की चोट के बाद लौटे थे. इससे पहले उन्होंने 209 रन वनडे में बनाए थे. रोहित से पहले वनडे में सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग के नाम था. उन्होंने इंदौर में वेस्ट इंडीज के खिलाफ 219 रन बनाए थे.

अब सौरव गांगुली ने कहा- विराट अलग से करें धोनी से बात

वन डे क्रिकेट में सबसे पहला दोहरा शतक मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने ग्वालियर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाया था. हालांकि महिला क्रिकेट में बेलिंडा क्लार्क ने 229 रन 1997 में बनाए थे. श्रीलंका की पूरी टीम कोलकाता में रोहित शर्मा के बराबर रन नहीं बना पाई थी. पूरी टीम 251 रन ही बना सकी थी.

Trending news