ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज का दावा- लंबे समय तक कप्तानी नहीं कर पाएंगे टिम पेन
Advertisement

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज का दावा- लंबे समय तक कप्तानी नहीं कर पाएंगे टिम पेन

बॉल टेम्परिंग के कारण प्रतिबंध का सामना कर रहे स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के स्थान पर टिम और एरॉन को कप्तान तथा उप-कप्तान की जिम्मेदारी मिली है.

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के नए कप्तान टिम पेन. (फाइल फोटो)

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर शेन वॉर्न का मानना है कि टीम के नए कप्तान टिम पेन ज्यादातर दिनों तक कप्तान के रूप में रहने वाले नहीं हैं. उन्होंने कहा कि उन्हें संदेह है कि पेन यह जिम्मेदारी संभाल सकेंगे क्योंकि उनका मानना है कि विकेटकीपर कप्तानी की जिम्मेदारी संभालने में सक्षम नहीं होते. बॉल टेम्परिंग मामले में स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर एक-एक साल का प्रतिबंध लगने के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने पेन को इंग्लैंड दौरे के लिए टीम का कप्तान बनाया है. 

  1. इंग्लैंड दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम की कमान टिम पेन को सौंपी गई है.
  2. इंग्लैंड में 13 जून से पांच वनडे मैचों की सीरीज शुरू हो रही है.
  3. 27 जून को खेले जाने वाले एकमात्र टी-20 मैच की कमान फिंच के पास.

वॉर्न ने फॉक्स स्पोर्ट्स के साथ एक साक्षात्कार में कहा, "मैं एडम गिलक्रिस्ट (पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर) के सामने यह कह सकता हूं कि ज्यादातर विकेटकीपर अच्छे कप्तान नहीं बन सकते. मेरा मानना है कि विकेटकीपर उपकप्तान के तौर पर बहुत सही होते हैं, लेकिन कप्तानी के लिए नहीं." 

उन्होंने कहा, "पेन ने हालांकि कम समय में अच्छा काम किया है, लेकिन मुझे लगता है कि वह लंबे समय के लिए अच्छे विकल्प नहीं हैं. हमारे लिए अच्छी बात यह है कि जस्टिन लेंगर कोच के तौर पर मौजूद हैं. मुझे लगता है कि अलग-अलग प्रारूप में अलग-अलग कप्तान बनाने का विकल्प भी आजमाया जा सकता है."

ऑस्ट्रेलियाई टीम पर भड़के शेन वॉर्न ने 
महान स्पिनर शेन वॉर्न ने ऑस्ट्रेलियाई क्रकेट टीम से ‘मीन-मेख’ निकालना बंद करके खेल पर ध्यान देने की सलाह दी. दक्षिण अफ्रीका में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के गेंद से छेड़छाड़ मामले में फंसने के समय कमेंट्री टीम का हिस्सा रहे वार्न ने कहा कि उन्होंने टीम के साथ यह समस्या उसी समय महसूस की थी जब चीजें उनके हिसाब से नहीं होने पर उन्होंने (ऑस्ट्रेलियाई टीम) प्रतिद्वंद्वी टीम की शिकायत करना शुरू कर दिया था. 

ऑस्ट्रेलिया के लिए 145 टेस्ट मैचों में 708 विकेट लेने वाले इस गेंदबाज ने न्यूज कॉरपोरेशन से कहा, ‘‘यह ऑस्ट्रेलियाई तरीका नहीं है. मैंने कभी किसी ऑस्ट्रेलियाई टीम को ऐसा करते हुए नहीं सुना. मैंने हाल के दिनों में उन्हें प्रतिद्वंद्वी टीम और अन्य चीजों की शिकायत करते हुए सुना.’’ गेंद से छेड़छाड़ मामले में दोषी पाये जाने के कारण कप्तान स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर एक साल जबकि कैमरन बैनक्राफ्ट पर नौ महीने का का प्रतिबंध लगा. 

इंग्लैंड दौरे के लिए टिम को ऑस्ट्रेलिया की कमान
अगले माह होने वाले इंग्लैंड दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की कमान टिम पेन को सौंपी गई है. वेबसाइट 'ईएसपीएनक्रिकइन्फो डॉट कॉम' की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार (15 मई) को इंग्लैंड में जून में होने वाली वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम की घोषणा कर दी गई है. 

पांच मैचों की इस वनडे सीरीज के लिए एरॉन फिंच उप-कप्तान के रूप में टिम का साथ देंगे. नए कोच जस्टिन लेंगर के मार्गदर्शन में इंग्लैंड दौरे के लिए घोषित टीम में नाथन लॉयन और शॉन मार्श की वापसी हुई है. 

बॉल टेम्परिंग के कारण प्रतिबंध का सामना कर रहे स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के स्थान पर टिम और एरॉन को कप्तान तथा उप-कप्तान की जिम्मेदारी मिली है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की चयन समिति के प्रमुख ट्रेवर हेंस ने कहा कि यह कम समय के लिए लिया गया विकल्प है. अगले साल होने वाले विश्व कप से पहले कप्तानी के लिए अन्य विकल्प अब भी खुले हैं. 

इंग्लैंड में 13 जून से पांच वनडे मैचों की सीरीज शुरू हो रही है. पहला मैच लंदन के केनिंग्टन ओवल मैदान पर खेला जाएगा. इसके बाद, 16 जून को दूसरा मैच सोफिया गार्डन्स (कार्डिफ), तीसरा मैच 19 जून को नोटिंघम के ट्रेंट ब्रिज, चौथा मैच चेस्टर-ले-स्ट्रीट के रीवरसाइड ग्राउंड और पांचवां मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफोर्ड मैदान पर खेला जाएगा. इसके साथ ही, 27 जून को खेले जाने वाले एकमात्र टी-20 मैच के लिए भी टीम की घोषणा की गई है और इसकी कमान फिंच को सौंपी गई है. 

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम (वनडे सीरीज): टिम पेन (कप्तान-विकेटकीपर), एरॉन फिंच (उप-कप्तान), एश्टन एगर, एलेक्स कारे (विकेटकीपर), जोश हाजलेवुड, ट्रेविस हेड, नाथन लॉयन, ग्लेन मैक्सवेल, शॉन मार्श, झे रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, डी एक्रे शॉर्ट, बिली स्टेनलेक, मार्कस स्टोइनिस और एंड्रयू टाई

टी-20 टीम: एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कारे (उप-कप्तान- विकेटकीपर), एश्टन एगर, ट्रेविस हेड, निक मेडिनसन, ग्लेन मैक्सवेल, झे रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, डी एक्रे शॉर्ट, बिली स्टेनलेक, मार्कस स्टोइनिस, मिशेल स्वेपसन, एंड्रयू टाई, जैक विल्डरमुथ. 

Trending news