टीम इंडिया को नंबर-4 के लिए कार्तिक और मनीष पांडे से आगे बढ़कर दूसरे विकल्प तलाशने होंगे : मांजरेकर
Advertisement

टीम इंडिया को नंबर-4 के लिए कार्तिक और मनीष पांडे से आगे बढ़कर दूसरे विकल्प तलाशने होंगे : मांजरेकर

एशिया कप में भारत की ओर से नंबर-4 पर दिनेश कार्तिक ने 3 और एमएस धोनी ने 2 बार बैटिंग की, लेकिन दोनों में से कोई भी अर्धशतक नहीं बना सका. 

दिनेश कार्तिक और एमएस धोनी ने एशिया कप के फाइनल में पांचवें विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी की. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: भारतीय टीम जब एशिया कप के लिए यूएई पहुंची, तो कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि वे इस टूर्नामेंट के दौरान नंबर-4 की गुत्थी सुलझाने की कोशिश करेंगे. दो हफ्ते के टूर्नामेंट के बाद भारतीय टीम चैंपियन भी बन गई, लेकिन नंबर-4 की समस्या अब भी अनसुलझी ही है. कप्तान रोहित अब इस नंबर पर बल्लेबाजों को और मौके देने के पक्ष में हैं, लेकिन पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर इससे सहमत नहीं हैं. 

एशिया कप में भारत ने छह मैच खेले. इनमें से तीन मैचों में दिनेश कार्तिक को चौथे नंबर पर बैटिंग का मौका मिला. महेंद्र सिंह धोनी ने भी इस नंबर पर दो बार बैटिंग की. लेकिन इन पांच मैचों में कार्तिक या धोनी एक बार भी अर्धशतक नहीं लगा सके. कार्तिक ने नंबर-4 पर 33, 31 (नाबाद) और 37 रन की पारी खेली. धोनी इस नंबर पर 33 और 8 रन बनाकर आउट हुए. मनीष पांडे को एक मैच में मौका मिला, लेकिन वे नंबर-5 नंबर पर बैटिंग करने उतरे. वे सिर्फ 8 रन बना सके. 

यह भी पढ़ें: धोनी को सुनील गावस्कर ने दी ये सलाह, कहा-ऐसा करो तो हासिल कर लोगे पुरानी फॉर्म

 

भरोसेमंद बल्लेबाज की तलाश जारी रहे 
पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने एशिया कप के बाद भारत की नंबर-4 की बल्लेबाजी पर खुलकर अपनी राय रखी. उन्होंने भारत के चैंपियन बनने के बाद ट्वीट किया, ‘भारत ने एशिया कप जीत लिया, लेकिन मिडिल ऑर्डर की समस्या बरकरार है. मिडिल ऑर्डर में भरोसेमंद बल्लेबाज की तलाश जारी रखनी चाहिए. अब वक्त आ गया है कि हम दिनेश कार्तिक और मनीष पांडे के अलावा भी इस नंबर के लिए विकल्प की तलाश करें. हमें अगली वनडे सीरीज में ऐसा करना चाहिए.’

मांजरेकर ने विकल्प नहीं बताया 
53 साल के संजय मांजरेकर ने इस बारे में दो ट्वीट किए. हालांकि, उन्होंने खुद इसके विकल्प नहीं सुझाए. 74 वनडे खेलने वाले मांजरेकर ने दूसरी ट्वीट में कहा, ‘मुझे लगता है कि केदार जाधव अपनी उपयोगी गेंदबाजी के चलते मिडिल ऑर्डर की रेस में सबसे आगे चल रहे थे. लेकिन दुर्भाग्य से उन्हें फिर से चोट लग गई है. इस कारण वे रेस में फिर पिछड़ गए हैं.’ मांजरेकर ने अपने वनडे करियर में 4 मैचों में नंबर-4 पर बैटिंग की है और 65.50 की औसत से 131 रन बनाए हैं. 

अगले महीने विंडीज से खेलने हैं 5 वनडे मैच 
भारतीय टीम को अगले महीने वेस्टइंडीज से टेस्ट, वनडे और टी20 सीरीज खेलनी है. दोनों टीमों के बीच 21 अक्टूबर से एक नवंबर के बीच पांच वनडे मैच खेले जाएंगे. माना जा रहा है कि भारतीय टीम इस सीरीज में अपने बल्लेबाजी क्रम में कुछ बदलाव कर सकती है.

Trending news