Breaking News
  • दूसरों की ताकत पर निर्भर नहीं रहना चाहिए: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

एक पारी में 17 छक्के और 13 चौके, आज ही के दिन क्रिस गेल के बल्ले से निकला था तूफान

23 अप्रैल 2013 को आरसीबी टीम के क्रिस गेल ने पुणे वॉरियर्स के खिलाफ नाबाद 175 रन की विशाल पारी खेल कर क्रिकेट की दुनिया में धमाल मचा दिया था. 

एक पारी में 17 छक्के और 13 चौके, आज ही के दिन क्रिस गेल के बल्ले से निकला था तूफान

नई दिल्ली: क्रिस गेल (Chris Gayle) को हम 'यूनिवर्स बॉस' के नाम से जानते हैं. वो जब मैदान में आते हैं तो उनके बल्ले से आग बरसती है. अगर गेल का बल्ला चल गया तो सामने वाली टीम के गेदबाज पनाह मांगते नजर आते हैं. वेस्टइंडीज के इस विस्फोटक बल्लेबाज अपनी एंट्री से ही गेंदबाजों के दिलों में खौफ पैदा कर देते हैं. ठीक 7 साल पहले बेंगलूरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में गेल ने ऐसा कहर बरपाया कि हर किसी ने दांतो तले उंगली दबा ली. 23 अप्रैल 2013 को गेल ने टी-20 इतिहास की सबसे बड़ी पारी खेली जो आज तक एक रिकॉर्ड है.

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के छठे सीजन में आरसीबी टीम का मुकाबला पुणे वॉरियर्स से था. इस मैच में क्रिस गेल ने 66 गेंदों में 175 रन बना डाले. इस दौरान उनके बल्ले से 13 चौके और 17 छक्कों की बरसात हुई. स्टेडियम और टीवी पर मौजूद दर्शक रोमांचित हो उठे, क्योंकि उन्होंने ये नजारा पहले कभी नहीं देखा था. गेल की इसी पारी की बदौलत विराट कोहली की आरसीबी टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 263 रन का स्कोर खड़ा किया. जवाब में पुणे की टीम महज 133 रन ही बना पाई और बैंगलौर ने ये मैच 130 रन के बड़े अंतर से जीत लिया.

ऐसा लग रहा था कि ये मैच गेल बना पुणे वॉरियर्स था. गेल ने इस मैच में एक साथ कई रिकॉर्ड बना डाले. 175* आईपीएल और सभी टी-20 इतिहास का सबसे बड़ा निजी स्कोर है, गेल ने ब्रैंडन मैक्कुल के 158 रन के रिकॉर्ड को तोड़ा था. क्रिस गेल ने रिकॉर्ड 30 गेंदो में शतक पूरा किया. आईपीएल एक पारी में 17 छक्के का रिकॉर्ड भी आज तक कोई तोड़ नहीं पाया है. आईपीएल इतिहास में 263 रन किसी भी टीम का सबसे बड़ा स्कोर है. गेल ने इस मैच में 1 ओवर फेंका था और 5 रन देकर 2 विकेट हासिल किए थे, यानी उन्होंने गेंदबाजी भी पूरी शिद्दत से की थी.