जब भारत की इन बेटियों ने वनडे क्रिकेट में रचा था इतिहास, दुनियाभर में बजा था टीम इंडिया का डंका
Advertisement

जब भारत की इन बेटियों ने वनडे क्रिकेट में रचा था इतिहास, दुनियाभर में बजा था टीम इंडिया का डंका

14 मार्च 2017 को भारत की दीप्ती शर्मा और पूनम राउत की जोड़ी ने महिला वनडे क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी पार्टनरशिप की थी. 

दीप्ति शर्मा और पूनम राउत की 320 रन की वर्ल्ड रिकॉर्ड साझेदारी.(फोटो-DNA)

नई दिल्ली: भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों ने जितने भी वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हैं, उनमें से ज्यादार के बारे में क्रिकेट फैंस को जानकारी जरूर होती है, जैसे सचिन के सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड, रोहित शर्मा के वनडे में 3 बार दोहरे शतक का रिकॉर्ड. लेकिन क्या हमें उन कीर्तिमानों के बारे में अंदाजा है जो इस देश की बेटियों ने बनाए हैं? भले आपको याद हो या न हो, लेकिन आज से 3 साल पहले भारतीय महिला क्रिकेट टीम की 2 खिलाड़ियों ने वो कारनामा कर दिखाया था जो हैरान कर देने वाला था.

  1. दीप्ति शर्मा और पूनम राउट का वर्ल्ड रिकॉर्ड.
  2. महिला वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी पार्टनरशिप.
  3. 3 साल बाद भी बरकरार है इनका वर्ल्ड रिकॉर्ड.

14 मार्च 2017 को भारत की दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) और पूनम राउत (Poonam Raut) ने मिलकर आयरलैंड के खिलाफ 320 रन की साझेदारी की थी. इस दौरान दीप्ति ने 188 और पूनम ने 109 रन की पारी खेली थी. दीप्ति ने 160 गेंदों का सामना करते हुए 27 चौके और 2 छक्के लगाए. दीप्ति वनडे क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली भारतीय खिलाड़ी और दुनिया की तीसरी खिलाड़ी बन गई हैं. उनसे बड़ी पारी सिर्फ ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क (229) और न्यूजीलैंड की एमीलिया केर (232*) ने खेली थी.

भारत ने दीप्ति और पूनम के बीच पहले विकेट के लिए हुई रिकार्ड साझेदारी के दम पर निर्धारित 50 ओवरों में 3 विकेट खोकर 358 रन बनाए थे. जवाब में आयरलैंड की टीम 40 ओवरों में 109 रनों पर ही ढेर हो गई, टीम इंडिया ने ये मैच 249 रन से जीता. ये भारत की रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत थी. इससे पहले भारत ने पाकिस्तान को 9 मई 2008 को 207 रनों से मात दी थी. दीप्ति शर्मा और पूनम राउत ने अपने खेल से न सिर्फ भारत का परचम लहराया, बल्कि ये भी साबित कर दिया कि देश के बेटियां किसी से कम नहीं हैं.

Trending news