आज ही के दिन हैंसी क्रोनिए ने मैच फिक्सिंग की बात कबूली थी, क्रिकेट जगत हुआ था शर्मसार
Advertisement

आज ही के दिन हैंसी क्रोनिए ने मैच फिक्सिंग की बात कबूली थी, क्रिकेट जगत हुआ था शर्मसार

20 साल पहले 11 अप्रैल के दिन दक्षिण अफ्रीका के तत्कालीन कप्तान हैंसी क्रोनिए का कबूलनामा पूरी दुनिया ने देखा था, जो बेहद चौंकाने वाला था.

हैंसी क्रोनिए को दक्षिण अफ्रीका के कामयाब कप्तानों में गिना जाता है. (फोटो-Reuters)

नई दिल्ली: साल 2000 की शुरुआत में क्रिकेट जगत में तहलका मचा दिया था. पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया शारजाह कप खेलकर स्वदेश लौटी थी. तभी मैच फिक्सिंग (Match Fixing) की खबर ने सुर्खियां बटोरनी शुरू कर दी. दक्षिण अफ्रीका के कप्तान का नाम सामने आ गया. अप्रैल की शुरुआत में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने हैंसी क्रोनिए (Hansie Cronje) और बुकी संजीव चावला की बात को रिकॉर्ड किया, जिसमें मैच फिक्सिंग को लेकर बातचीत की जा रही थी. दक्षिण अफ्रीका के 2 अन्य खिलाड़ी हर्शल गिब्स और अन्य खिलाड़ियों के नाम भी सामने आए.

  1. 11 अप्रैल को क्रिकेट का तहलका.
  2. हैंसी क्रोनिए पर लगा आजीवन बैन.
  3. मैच फिक्सिंग की बात कबूली थी.

11 अप्रैल 2000 के दिन वो हुआ जिसकी उम्मीद किसी को नहीं थी, हैंसी क्रोनिए ने किंग कमीशन के सामने इस बात को कबूल किया था कि, "टीम इंडिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में हारने के लिए आखिरी दिन अगर उनकी टीम विकेट गंवाती है तो उन्हें इसके बदले में 30 हज़ार अमेरिकी डॉलर मिलेंगे." इस कबूलनामे के बाद हैंसी क्रोनिए की न सिर्फ कप्तानी छिनू बलकि उन पर जिदगीभर के लिए क्रिकेट खेलने पर बैन लग गया. 

इस वारदात के बाद से वो अर्श से फर्श पर आ चुके थे. कभी दक्षिण अफ्रीका की आंखों का तारा कहे जाने वाले क्रिकेटर रातों रात सभी की आंखों में खटकने लगे. क्रोनिए ने अपने कबूलनामे में टीम इंडिया के तत्कालीन कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) का नाम भी लिया था. जिसकी वजह से अजहर फिर कभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेल पाए. हांलाकि कई साल बाद कोर्ट ने उन्हें सारे इल्जाम से बरी कर दिया था. साल 2002 में एक विमान हादसे में उनकी रहस्यमयी तरीके से मौत हो गई, और इसके साथ फिक्सिंग के कई राज हमेशा के लिए दफ्न हो गए.

Trending news