Today in History:पाकिस्तानी मूल के दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर इमरान ताहिर जो आज ही के दिन पैदा हुए थे

27 मार्च को दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर इमरान ताहिर अपना 41वां जन्म दिन मना रहे हैं, वो अपने मुल्क की तरफ से सबसे ज्यादा उम्र में वर्ल्ड कप खेलने वाले खिलाड़ी हैं.

Today in History:पाकिस्तानी मूल के दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर इमरान ताहिर जो आज ही के दिन पैदा हुए थे
इमरान ताहिर ने दक्षिण अफ्रीका की तरफ से 3 वर्ल्ड कप खेला है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: हम बात कर रहे हैं ऐसे क्रिकेटर की जिसकी पैदाइश वैसे तो पाकिस्तान के लाहौर में हुई है, लेकिन उन्होंने दक्षिण अफ्रीका को रिप्रेजेंट किया है. इमरान ताहिर (Imran Tahir) स्पिन गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं और वो अच्छी बल्लेबाजी भी कर सकते हैं. उनका बचपन लाहौर में ही गुजरा, लेकिन जैसे-जैसे वो बड़े होने लगे, क्रिकेट की तरफ उनका झुकाव बढ़ता चला गया. वो अपने माता-पिता की सबसे बड़ी संतान थे. जब वो 16 साल के थे तब उन्होंने लाहौर के किराना दुकान में सेल्समैन का काम किया. हांलाकि उन्हें सैलरी काफी कम दी जाती थी, लेकिन धीरे-धीरे उनकी जिंदगी बदलने लगी. एक वक्त आया जब वो पाक अंडर-19 टीम में ट्रायल देने पहुंचे. 

यह भी पढ़ें- मिताली राज ने महिला IPL को लेकर BCCI को दी अहम सलाह, जानिए क्या कहा

इमरान को इस दौरान कुछ मैच खेलने का मौका मिला पर उन्हें ज्यादा कामयाबी नहीं मिली. पाकिस्तान को उस वक्त एक अच्छे फिरकी गेंदबाज की जरूरत थी, लेकिन वो उस मौके को भुना नहीं पाए. इस नाकामयाबी के बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी. कड़ी मेहनत के बाद उन्हें इंग्लिश काउंटी में खेलने का मौका मिला. इसके बाद वो दक्षिण अफ्रीका की तरफ रवाना हुए और वहां जाकर सुमैया दिलदार नाम की दक्षिण अफ्रीकी महिला से शादी कर ली. 4 साल का वक्त दक्षिण अफ्रीका में बिताने के बाद वो प्रोटियाज टीम के खेलने के लिए आधिकारित तौर पर योग्य हो गए. 

इमरान ताहिर ने दक्षिण अफ्रीका के घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया जिसकी बदौलत उन्हें पहली बार नवंबर 2011 में टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका मिला. इमरान को दक्षिण अफ्रीका के तत्कालीन कप्तान ग्रीम स्मिथ का समर्थन हासिल हुआ. साल 2011 के वर्ल्ड कप में उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में डेब्यू किया. इस मैच में उन्होंने 4 विकेट हासिल किए. इसके बाद उन्हें अगले 2 वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिला. साल 2019 के वर्ल्ड कप से पहले उन्होंने ऐलान किया  था कि वो इस आईसीसी टूर्नामेंट के बाद वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे. ताहिर ने 40 साल की उम्र में वर्ल्ड कप खेला, वो दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा उम्र में वर्ल्ड कप खेलने वाले खिलाड़ी हैं.