जब इमरान ताहिर ने रचा था इतिहास, वर्ल्ड कप में पहली गेंद फेंकने वाले पहले स्पिनर बने थे

30 जून 2019 को दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर ने इंग्लैंड के जेसन रॉय के खिलाफ 12वें आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप की पहली गेंद फेंकी थी.

जब इमरान ताहिर ने रचा था इतिहास, वर्ल्ड कप में पहली गेंद फेंकने वाले पहले स्पिनर बने थे
इमरान ताहिर ने दक्षिण अफ्रीका की तरफ से 3 वनडे वर्ल्ड कप खेला है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: आज से ठीक एक साल पहले इमरान ताहिर (Imran Tahir) ने लंदन के केनिंग्टन ओवल इतिहास रच दिया था. वो दुनिया के पहले स्पिनर थे जिन्होंने वनडे वर्ल्ड कप की पहली गेंद फेंकी थी. आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का पहला मैच मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया था. दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया. दक्षिण अफ्रीका के तरफ से पहले ओवर की पहली गेंद 40 साल के इमरान ताहिर ने जेसन रॉय को फेंकी थी, इस गेंद पर रॉय ने एक रन लेकर स्ट्राइक जॉनी बेयरस्टो को दे दी. ताहिर ने बेयरस्टो को विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक के हाथों कैच करा दिया. इसके बाद इस ओवर की अगली 4 गेंदों पर जो रूट ने एक भी रन नहीं बना. 

इससे पहले सभी 11 वर्ल्ड कप में किसी भी स्पिनर ने वर्ल्ड कप में गेंदबाज़ी की शुरुआत नहीं की थी. आइये जानते हैं कि 2019 से पहले के हर वर्ल्ड कप में पहली गेंद फेकने वाले गेंदबाजों की पूरी लिस्ट.

वर्ल्ड कप 1975

भारत के मदन लाल वर्ल्ड कप इतिहास के पहले गेंदबाज थे जिन्होंने पहले मैच की पहली गेंद फेंकी थी, वो दाएं हाथ के मध्य गति के गेंदबाजी करते थे. मदन लाल की इस गेंद का सामना इंग्लैंड के महान बल्लेबाज डेनिस एमिस ने की थी. ये वही मैच था जिसमें लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर ने 174 गेंदों में महज 36 रन ही बनाए थे. भारत ये मैच 202 रन से हार गया था.

वर्ल्ड कप 1979

इस टूर्नामेंट का पहला मुकाबला इंग्लैंड के बर्मिंघम में वेस्टइंडीज और टीम इंडिया के बीच खेला गया था. कैरीबियाई टीम ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. एंडी रॉबर्ट्स जो दाएं हाथ के तेज गेंदबाज थे, उन्होंने सुनील गावस्कर को मैच की पहली गेंद फेंकी थी.

वर्ल्ड कप 1983

ये वर्ल्ड कप भी इंग्लैंड में खेला गया था, पहला मैच लंदन के केनिंग्टन ओवल में मेजबान इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच हुआ था. इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. मैच की पहली गेंद महान तेज गेंदबाज रिचर्ड हेडली ने ग्रीम फ्लावर को फेंकी थी.

वर्ल्ड कप 1987

भारतीय उपमहाद्वीप में पहली बार खेले गए वर्ल्ड कप का ओपनिंग मैच पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच सिंध प्रांत के हैदराबाद शहर में खेला गया था. इमरान खान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. दाएं हाथ के तेज गेंदबाज विनोथेन जॉन ने पाक टीम के रमीज राजा को मैच की पहली गेंद फेंकी थी.

वर्ल्ड कप 1992

इस वर्ल्ड कप का पहला मुकाबला ऑकलैंड के मैदान में दोनों संयुक्त मेंजबान देशों के बीच खेला गया था. न्यूजीलैंड के कप्तान मार्टिन क्रो ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज क्रेग मैक्डरमॉट ने मैच की पहली गेंद कीवी बल्लेबाज जॉन राइट को फेंकी, राइट इसी गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए.

वर्ल्ड कप 1996

इस टूर्नामेंट का पहला मैच भारत के हैदराबाद शहर में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था. इंग्लिश टीम ने टॉस जीतकर कीवी टीम को पहले गेंदबाजी के लिए बुलाया. इंग्लैंड के मिडियम फास्ट बॉलर डोमनिक कॉर्क ने मैच की पहली गेंद क्रेग स्पीयरमैन को फेंकी थी.

वर्ल्ड कप 1999

इंग्लैंड को एक बार फिर मेजबानी का मौका मिला था, इस टूर्नामेंट का पहला मुकाबला इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच क्रिकेट के मक्का लॉर्ड्स में खेला गया था. मैच की पहली गेंद इंग्लिश पेसर डैरेन गफ ने श्रीलंकाई ओपनर सनथ जयसूर्या को फेंकी थी.

वर्ल्ड कप 2003

पहली बार दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर वर्ल्ड कप का आयोजन किया गया था. पहला मैच केपटाउन में मेजबान दक्षिण अफ्रीका और पूर्व चैंपियन वेस्टइंडीज के बीच खेला गया था. प्रोटियाज टीम के मिडियम फास्ट बॉलर शॉन पोलॉक ने कैरीबियाई टीम के ‘यूनिवर्स बॉस’ क्रिस गेल को फेंकी थी.  

वर्ल्ड कप 2007

ये पहला मौका था जब कोई वर्ल्ड कप कैरीबियाई धरती पर खेला गया था. पहला मुकाबला मेजबान वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के बीच जमैका मे आयोजित हुआ था. पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. इस बार भी वर्ल्ड कप की पहली गेंद का सामना क्रिस गेल ने किया था और ओपनिंग बॉलिंग करने वाले गेंदबाज थे पेसर उमर गुल.

वर्ल्ड कप 2011

ये तीसरा मौका था जब वर्ल्ड कप भारतीय उपमहाद्वीप में आयोजित किया गया था. पहला मुकाबला संयुक्त मेजबान बांग्लादेश और भारत के बीच मीरपुर में खेला गया था. बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. मैच की पहली गेंद दाएं हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज शैफुल इस्लाम ने वीरेंद्र सहवाग को फेंकी थी.

वर्ल्ड कप 2015 

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को दूसरी बार वर्ल्ड कप की मेजबानी का मौका मिला था. टूर्नामेंट का पहला मैच क्राइस्टचर्च के मैदान में कीवी टीम और श्रीलंका के बीच खेला गया था. श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. मिडियम फास्ट बॉलर नुवान कुलसेकरा ने मार्टिन गुप्टिल को इस मैच की पहली गेंद फेंकी थी.