इतिहास में आज: युवी ने लगाए थे एक ओवर में 6 छक्के, एक बहस ने बनवाया था यह रिकॉर्ड

19 सितंबर 2007 को युवराज सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ एक ओवर में छह छक्के लगाए थे. एक ओवर पहले हुई बहस ने युवी को गुस्सा दिलाया था.

इतिहास में आज: युवी ने लगाए थे एक ओवर में 6 छक्के, एक बहस ने बनवाया था यह रिकॉर्ड
युवराज सिंह 2011 विश्व कप में प्लेयर ऑफद टूर्नामेंट रहे थे. (फोटो: फाइल)

नई दिल्ली: क्रिकेट की दुनिया में रिकॉर्ड का भी अपना एक संसार है. हर मैच में कोई रिकॉर्ड या तो बनता है या टूटता है. लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे होते हैं जो फैंस के साथ साथ क्रिकेटर और विशेषज्ञों के जहन में ताउम्र बने रहते हैं. फैंस इस तरह के रिकॉर्ड को याद करते ही खुश हो जाते हैं. ऐसा ही एक रिकॉर्ड है जो आज से 12 साल पहले युवराज सिंह (Yuvraj singh) ने बनाया था. युवी का नाम ही अब जैसे इस रिकॉर्ड से जुड़ गया है. 19 सितंबर के दिन ही युवी ने एक ओवर में छह छक्के लगाने की उपलब्धि हासिल की थी. इस रिकॉर्ड के बनने की वजह भी कम दिलचस्प नहीं है. 

एक साथ दो रिकॉर्ड बनाए थे
इसी दिन युवराज सिंह ने 6 गेंदों पर 6 छक्के मारने की उपलब्धि हासिल की थी. टी-20 वर्ल्ड कप, 2007 में डरबन का किंग्समिड मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच मैच हो रहा था. इसी मैच युवराज ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ही ओवर में 6 छक्के जड़ कर इतिहास रच दिया था. इतना ही नहीं इस पारी में युवराज ने सिर्फ 12 गेंदों में अपनी फिफ्टी भी पूरी की थी जो कि आज भी किसी भी फॉर्मेट में सबसे तेज हाफ सेंचुरी मारने का भी रिकॉर्ड है जो आज तक कायम है. 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में हिंदू लड़की की हुई मौत के मामले में शोएब अख्तर ने भी मांगा इंसाफ

क्या हुआ था जिससे बन गया यह रिकॉर्ड
कहते हैं कि किसी इंसान को गुस्सा दिलाया जाए और अगर वह इंसान गुस्से को ऊर्जा को सही जगह लगा दे तो वह करिश्मा कर जाता है. उस दिन युवी के सात भी यही हुआ. इस मैच के 18वें ओवर में उनकी इंग्लैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी एंड्र्यू फ्लिंटॉफ से बहस हो गई थी. इसी से गुस्साए युवी ने अगले ओवर में लगातार छह गेंदों पर छक्के ठोक डाले. उससे पहले टीम इंडिया का स्कोर 171 था और 19वें ओवर के बाद 207 हो गया. 

18 रन से जीती थी टीम इंडिया
मजेदार बात यह है कि उस यादगार ओवर के बाद फ्लिंटॉफ ने भी बदला लिया और पारी के आखिरी ओवर में युवी का विकेट लिया. युवी ने 16 गेंदों में 58 रन की पारी खेली. इसमें फैंस के लिए यादगार बात यह रही की दूसरे छोर पर कोई और नहीं बल्कि उस समय टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी मौजूद थे. 20 ओवर में टीम इंडिया ने 4 विकेट के नुकसान पर 218 रन बनाए जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 20 ओवर में छङ विकेट के नुकसान पर केवल 200 रन ही बना सकी और मैच टीम इंडिया ने 18 रन से जीत लिया.  

इन प्लेयर्स ने लगाए हैं एक ओवर में छह छक्के
सबसे पहले क्रिकेट इतिहास में एक ओवर में छह छक्के लगाने का कारनामा 1968 में गैरी सोबर्स ने किया था. उन्होंने यह उपलब्धि फर्स्ट क्लास मैच में हासिल की थी इसके 16 साल बाद रवि शास्त्री ने रणजी मैच में एक ओवर में छह छक्के लगाए थे. शास्त्री के बाद दक्षिण अफ्रीका के हर्षल गिब्स पहले ऐसे खिलाड़ी बने जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के मारने का रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने 2007 वनडे विश्व कप में नीदरलैंड के खिलाफ छह छक्के लगाए थे. इसके बाद युवराज ने टी20 विश्व कप में एक ओवर में छह छक्के लगाए थे.