close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

B'Day Special: आज न्यूजीलैंड के उस खिलाड़ी का जन्मदिन है, जो फील्ड पर धोनी जैसा है

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन आज (गुरुवार) को 29 साल के हो गए हैं.

B'Day Special: आज न्यूजीलैंड के उस खिलाड़ी का जन्मदिन है, जो फील्ड पर धोनी जैसा है
केन विलियम्सन 2008 में अपने देश के अंडर-19 टीम के कप्तान थे. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की एक खास बात है कि वे फील्ड पर हमेशा शांत नजर आते है. केन विलियम्सन भी इस मामले में धोनी को टक्कर देते हैं. न्यूजीलैंड के कप्तान केन आज (गुरूवार) को 29 साल के हो गए हैं. अपनी खास टाइमिंग के लिए मशूहर केन दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ बल्लेबाजो की सूची में आते हैं. इस वक्त वेे फैब-4 का हिस्सा हैं, जिसके अंदर विराट कोहली, स्टीव स्मिथ और जो रूट शामिल हैं. केन 2008 में अपने देश के अंडर-19 टीम के कप्तान थे. गौरतलब बात यह है कि उसी समय भारतीय अंडर-19 टीम के कप्तान विराट कोहली थे.   
2010 में भारत के खिलाफ अपने डेब्यू वनडे मैच में केन विलियम्सन खाता नहीं खोल पाए थे. लेकिन उसी साल अपने टेस्ट डेब्यू में विलियम्सन ने भारत के खिलाफ शतक जड़ा था. 2011 विश्व कप में विलियम्सन को केवल तीन मुकाबले खेलना मौका मिला था. 2015 में ब्रेंडन मैक्कुलम की कप्तानी में न्यूजीलैंड टीम विश्व कप के फाइनल तक पहुंची थी. उस समय तक विलियम्सन टीम का एक अहम हिस्सा बन चुके थे. 2019 में न्यूजीलैंड का नेतृत्व करते हुए इस खिलाड़ी ने टीम को फाइनल तक पहुंचया. विलियम्सन ने श्रीलंका पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 2019 विश्व कप में 578 रन बनाए हैं. 2007 में जयवर्धने ने कप्तान के तौर पर 548 रन बनाए थे

 

 

शानदार करियर की शुरूआत
केन विलियम्सन अपनी कंसिस्टेंसी के लिए जाने जाते हैं. विलियम्सन ने अब तक 72 टेस्ट मैचों में लगभग 54 की शानदार औसत से 6137 रन बनाए है. वनडे क्रिकेट में इस खिलाड़ी ने 149 मैचों में 47.91 की औसत से 7497 रन बनाए है. जबकि 57 टी20 मैचों में विलियम्सन ने 1238 रन बनाए हैं.

केवल 29 की उम्र में तमाम रिकॉर्ड अपने नाम किए
केन विलियम्सन न्यूजीलैंड के सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले टेस्ट खिलाड़ी हैं. टेस्ट क्रिकेट में विलियम्सन इस समय 913 पॉइंट्स के साथ दूसरे पायदान पर हैं. जबकि आईसीसी वनडे रैकिंग में  विलियम्सन 6वें स्थान पर हैं. विलियम्सन अपने डेब्यू टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले न्यूजीलैंड के सातवें खिलाड़ी हैं. केन विलियम्सन का बल्ला जिस तरह मैदान पर आग उगलता है, वह इंसान के तौर पर उतने ही शांत है. चहरे पर एक मुस्कान रख यह खिलाड़ी पिछले 4 साल से न्यूजीलैंड टीम का नेतृत्व कर रहा है.