इन 3 बल्लेबाजों ने खेली हैं IPL इतिहास की सबसे शानदार पारियां

आईपीएल में कुछ बल्लेबाजों ने ऐसी शानदार पारी खेली है, जिसे देखकर हर कोई हैरान रह गया, टॉप 3 में कोई भी भारतीय बल्लेबाज नहीं है.  

इन 3 बल्लेबाजों ने खेली हैं IPL इतिहास की सबसे शानदार पारियां
क्रिस गेल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: आईपीएल में कई बैट्समैन ऐसे रहे हैं, जिन्होंने अपनी घातक बल्लेबाजी की बदौलत मैच को एकतरफा बना दिया है. इन बल्लेबाजों ने अपने बल्ले से आईपीएल में रनों का अंबार लगाते हुए कई बड़ी-बड़ी पारियां खेली है. इसी आधार हम आपके लिए इस लेख में लेकर आएं हैं, आईपीएल इतिहास उन तीन बल्लेबाजों के नाम जिन्होंने आईपीएल में सबसे बडे़ निजी स्कोर बनाए हैं. जिसका पूरा फायदा इन बैट्समैन की टीम को मिला है. 

यह भी पढ़ें- IPL इतिहास: ये हैं डेथ ओवर्स के 5 सिक्सर किंग्स

3- एबी डिविलियर्स-133* रन
साउथ अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज एबी डिविलियर्स क्रिकेट के मैदान में गेंद को चारों ओर मारने का हुनर रखते हैं. डिविलियर्स की करामाती बल्लेबाजी के आगे बॉलर्स भी चकमा खा जाते हैं कि आखिर उन्हें कहां गेंद फेंकी जाए. अपनी करिश्माई बैटिंग का जलवा दिखाते हुए साल 2015 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ उनके ही घर में एबी डिविलियर्स ने नाबाद 133 रनों की ताबतोड़ पारी खेली थी. डिविलियर्स ने इस मैच अपने आईपीएल करियर का बेस्ट स्कोर बनाते हुए में 59 गेंदों में 19 चौके और 4 छक्के लगाए. 

2- ब्रैंडन मैक्कुलम-158* रन
साल 2008 में बैंगलौर के चिन्नास्वामी क्रिकेट मैदान पर आईपीएल की सबसे पहले मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला गया था. इस पूरे मुकाबले में ब्रैंडन मैक्कुलम आरसीबी के गेंदबाजों पर हावी रहे और मैच अपनी आतिशी पारी के नाम कर लिया है. ब्रैंडन मैक्कुलम उस समय की पहली और मौजूदा दौर की आईपीएल की दूसरी सबसे बड़ी पारी खेलते हुए 73 गेंदों में 13 छक्के और 10 चौकों की सहायता से धुआंधार नाबाद 158 रन ठोंक डाले. 

1- क्रिस गेल-175* रन
टी20 क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी पारी अगर किसी बल्लेबाज के नाम है तो वह हैं यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल. साल 2013 के आईपीएल में बाए हाथ के इस कैरेबियन बल्लेबाज ने टी-20 क्रिकेट में एक नया मील का पत्थर स्थापित करते हुए 66 गेंदों में 17 छक्कों और 13 चौकों की दम पर नाबाद 175 रनों की अद्भूत पारी खेली. आईपीएल इतिहास में किसी भी बल्लेबाज के सर्वोच्च स्कोर के तहत क्रिस गेल की यह पारी सबसे बड़ी है. इसके अलावा क्रिस गेल ने इस मैच में 30 बॉल में सैंकड़ा जड़ते हुए आईपीएल में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड भी बनाया. गेल का ये रिकॉर्ड अब तक कोई भी नहीं तोड़ पाया है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.