IPL इतिहास: इन 4 बल्लेबाजों ने प्लेऑफ मुकाबलों में जड़ा है शतक

आईपीएल इतिहास में एक से एक धमाकेदार पारियां देखने को मिली हैं. लेकिन कई पारियां ऐसी हैं, जो इतिहास बन गई. जैसे वो शतकीय पारियां जो आईपीएल के प्लेऑफ मैचों के दौरान आई हैं. 

IPL इतिहास: इन 4 बल्लेबाजों ने प्लेऑफ मुकाबलों में जड़ा है शतक
शेन वॉटसन ने SRH के खिलाफ IPL-11 के फाइनल में लगाया था शतक (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: आईपीएल में क्रिकेट का रोमांच सिर चढ़ कर बोलता है. यही वजह है जो इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का नाम दुनिया की सबसे बड़ी लीग में शुमार है. आईपीएल के दौरान लीग मैंचों के तरह प्लेऑफ मैचों में कई सारे रिकॉर्ड बनें और टूटे हैं. लेकिन इन नॉकआउट मुकाबलों में कुछ बल्लेबाजों ने ऐसा कारनामा किया जिसे और कोई भी बैट्समैन नहीं कर पाया है. ऐसे में इस लेख में आपके लिए पेश हैं उन 4  बैट्समैन के नाम जिन्होंने आईपीएल प्लेऑफ मैचों में शतक लगाया है. 

यह भी पढ़ें- जब सचिन ने लिया रिटायरमेंट, तब क्रिकेटर सुषमा वर्मा ने IPL देखना छोड़ दिया

4- मुरली विजय
चेन्नई सुपरकिंग्स के सबसे स्टाइलिश बल्लेबाजों में से एक मुरली विजय ने आईपीएल के प्लेऑफ मुकाबलों में सैंकड़ा लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं. साल 2012 के आईपीएल के दौरान मुरली विजय ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ दूसरे क्वालीफायर मैच में 58 गेंदों में 113 रनों की शतकीय पारी खेली थी. विजय ने अपनी इस धमाकेदार पारी में 15 चौके और 4 छक्के भी लगाएं. विजय की इस पारी की वजह से सीएसके की टीम ने यह मुकाबला 86 रनों से जीतकर आईपीएल 2012 के फाइनल में जगह बनाई थी.

3- वीरेंद्र सहवाग 
 टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने आईपीएल सीजन-7 में चेन्नई सुपरकिंग्स के विरुद्ध क्वालीफायर 2 में 58 गेंदों में अपने आईपीएल करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 122 रन ठोंक डाले. वीरू ने अपनी इस बेहतरीन शतकीय पारी में 12 चौके और 8 छक्के भी लगाए. सहवाग के इस तूफानी खेल की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब आईपीएल इतिहास में पहली बार  फाइनल में पहुंची थी. 

2-ऋद्दिमान साहा
भारतीय टेस्ट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्दिमान साहा का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है. साल 2014 में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए खिताबी मुकाबले में साहा ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मध्यक्रम में आकर 55 गेंदों में ताबड़तोड़ नाबाद 115 रन बनाए थे. इस दौरान साहा ने 10 चौके और 8 छक्के भी जड़े थे. साहा की इस शतकीय पारी के बाबजूद पंजाब की टीम इस फाइनल मैच में केकेआर के हाथों 3 विकेट से हार गई. 

1-शेन वॉटसन 
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपनर बल्लेबाज शेन वॉटसन ने आईपीएल सीजन 11 में फाइनल मुकाबले के दौरान चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से सैंकड़ा जड़ा था. शेन वॉटसन ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करते हुए 57 बॉल में 11 चौको और 8 छक्कों की मदद से नाबाद 117 रनों विस्फोटक पारी खेली थी. वाटसन की इस पारी के दम पर ही सीएसके (CSK) के टीम तीसरी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम करने में सफल रही थी. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.