IPL 2020: आईपीएल में सबसे तेज हाफ सेन्चुरी लगाने वाले 5 बैट्समैन, लिस्ट में 3 भारतीय

आईपीएल में हर साल ऐसे अनूठे कारनामे होते हैं, जो इस लीग का स्तर साल दर साल आगे बढ़ा देते हैं. अक्सर देखा गया है कि आईपीएल के हर सीजन में कोई न कोई बल्लेबाज से नए कीर्तिमान रच देता है.

IPL 2020: आईपीएल में सबसे तेज हाफ सेन्चुरी लगाने वाले 5 बैट्समैन, लिस्ट में 3 भारतीय
राहुल के नाम IPL सबसे तेज फिफ्टी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: आईपीएल (IPL) में हर साल ऐसे अनूठे कारनामे होते हैं, जो इस लीग का स्तर साल दर साल आगे बढ़ा देते हैं. अक्सर देखा गया है कि आईपीएल के हर सीजन में कोई न कोई बल्लेबाज से नए कीर्तिमान रच देता है. आईपीएल के इन अनोखे कारनामों पर चर्चा करते हुए गौर करते हैं, इस टूर्नामेंट में सबसे तेज पचासा जड़ने वाले पांच बल्लेबाजों के नाम पर. खास और गर्व की बात यह कि इस लिस्ट में तीन नाम भारतीय बल्लेबाजों के हैं.

1- के एल राहुल (KL Rahul)

भारतीय टीम के मौजूदा समय में अपने अद्भुत खेल का नजारा पेश करने वाले दाएं हाथ के बल्लेबाज के एल राहुल के नाम आईपीएल इतिहास की सबसे तेज फिफ्टी दर्ज है. साल 2018 में आईपीएल सीजन 11 के दौरान राहुल ने किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए दिल्ली कैपिटल्स को निशाना बनाया और मात्र 14 गेंदों में 51 रनों की करिश्माई पारी खेली. मोहाली के मैदान पर खेली गई राहुल की इस तूफानी पारी में 6 चौके और 4 छक्के शामिल थे. 

2- यूसुफ पठान (Yusuf Pathan)

आईपीएल में सबसे तेज शतक लगाने वाले इकलौते भारतीय यूसुफ पठान ने इस टूर्नामेंट में दूसरी सबसे तेज फिफ्टी भी जड़ी है. यूसुफ पठान ने आईपीएल 7 के दौरान को अपनी टीम केकेआर के घरेलू मैदान ईडन गार्डन पर सनराइजर्स हैदाराबाद के विरुद्ध मोर्चा खेलते हुए महज 15 बॉल में अर्धशतक पूरा कर लिया था. पठान ने इस मैच में 7 छक्के और 5 चौकों की मदद से कुल 72 रन बनाए. 

3- सुनील नरेन (Sunil Narine)

केकेआर के कमाल के हरफनमौला खिलाड़ी सुनील नरेन ने आईपीएल इतिहास में तीसरी सबसे तेज फिफ्टी लगाई है. आईपीएल के सीजन 10 में सुनील नरेन ने रॉयल चैंलेजर्स बैंगलौर के समाने अपने ताबड़तोड़ खेल का नूमना पेश करते हुए 15 गेंदों में पचासा पूरा कर लिया था. नरेन ने अपनी 54 रनों की तेजर्रार पारी में 4 छक्के और 6 चौके मारे थे. 

4- सुरेश रैना (Suresh Raina)

मिस्टर आईपीएल का खिताब हासिल करने वाले चेन्नई सुपरकिंग्स के सबसे अनुभवी और भरोसेमंद बल्लेबाज सुरेश रैना अपनी बल्लेबाजी का जलवा हर आईपीएल सीजन में बरकरार रखते हैं. साल 2014 के आईपीएल के दौरान किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ दूसरे क्वावालीफायर में रैना ने 25 गेंदों में 87 रनों की आतिशी पारी खेली. इस मैच में सुरेश रैना ने अपनी आईपीएल करियर की सबसे तेज फिफ्टी मजह 16 गेंदों में पूरी कर ली थी. 

5- क्रिस गेल (Chris Gayle)

वेस्टइंडीज के बाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल का नाम आईपीएल के लगभग हर रिकॉर्ड में कायम है. इसी आधार पर गेल आईपीएल में सबसे तेज फिफ्टी लगाने के मामले में पांचवे पायदान पर काबिज हैं. साल 2013 में जब गेल ने 30 गेंदों में आईपीएल का सबसे तेज शतक जड़ा था, उसी मैच में उन्होंने 17 गेंदों में अपने पचास रन भी पूरे किए थे. गेल ने इस मैच में 66 बॉल में नाबाद 175 रनों ऐतिहासिक पारी खेली थी. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.