ये हैं इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले 5 क्रिकेटर, जानिए डिटेल

कोई बल्लेबाज कितना कामयाब है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जाता है कि उसने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कितने शतक लगाए हैं, टॉप 5 में भारत के 2 बल्लेबाजों का नाम शामिल है.

ये हैं इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले 5 क्रिकेटर, जानिए डिटेल
सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: बात जब क्रिकेट के खेल की होती है तो हर बल्लेबाज की चाहत होती है कि वो जब भी मैदान पर उतरे तो अपनी टीम के लिए शानदार प्रदर्शन करे. वहीं हर खिलाड़ी के अच्छे प्रदर्शन का अंदाजा उनके द्वारा बनाए गए शतकों से लगाया जाता है. इसी वजह से आज की इस स्टोरी में हम आपको क्रिकेट की दुनिया के ऐसे 5 दिग्गजों के नाम बताने वाले हैं जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़े हैं.

यह भी पढ़ें- फुर्ती बढ़ाने के लिए ये अनूठा तरीका आजमा रहे हैं मोहम्मद शमी, देखिए वीडियो

1. सचिन तेंदुलकर
इस लिस्ट में सबसे पहले गॉड ऑफ क्रिकेट सचिन तेंदुलकर का नाम आता है, जिन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में मिलाकर 100 शतक लगाए हैं. 100 शतक लगाने वाले खिलाड़ियों में अकेले सचिन का ही नाम आता है. अभी तक ये रिकॉर्ड सचिन के नाम पर ही दर्ज है.

2. रिकी पोंटिंग
सचिन तेंदुलकर के बाद इस लिस्ट में यानि दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कैप्टन रिकी पोंटिंग का नाम शामिल है, जिन्होंने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में 71 शतक लगाकर ये स्थान प्राप्त किया है. पोंटिंग जितनी बेहतरीन बल्लेबाजी टेस्ट मैचों में करते थे, उतनी ही शानदार बल्लेबाजी उनकी वनडे क्रिकेट में थी. 2003 वर्ल्ड कप फाइनल में भारत के खिलाफ उनके धुआंधार शतक को कौन भूल सकता है, क्योंकि ये वो पारी थी जिसने वर्ल्ड कप का खिताब टीम इंडिया के हाथों से छीन लिया था.

3. विराट कोहली
सचिन और रिकी के बाद टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली का नाम इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आता है. किंग कोहली ने अपने 12 साल के करियर में 70 शतक जड़ दिए हैं और ऐसा ही चलता रहा तो बहुत जल्द वो सचिन का 100 शतकों  का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लेंगे.

4. कुमार संगकारा
श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा की बल्लेबाजी जितनी आंखों को भाती थी उतनी ही आक्रामक भी थी. फैंस उनकी बल्लेबाजी देखने के लिए बेसब्री से इंतजार किया करते थे. वहीं बात करें संगकारा के शतकों की तो इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने 63 शतक जड़कर चौथा स्थान अपने नाम किया हुआ है.

5. जैक कैलिस
साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर जैक जैक कैलिस की गिनती दुनिया के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर्स में की जाती है. लेकिन केलिस ने गेंदबाजी से ज्यादा बल्लेबाजी में अपना जलवा दिखाया, उन्होंने कई बार अपनी टीम को शानदार जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. उनकी बल्लेबाजी कितनी बेजोड़ थी इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते है कि उन्होंने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के दौरान मैदान पर 62 शतक लगाए.