ये हैं वनडे में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले टॉप 5 गेंदबाज, लिस्ट में सभी एशियाई

वनडे क्रिकेट में गेंदबाजों का रोल काफी अहम होता है, 50 ओवर के फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की लिस्ट में एक भी भारतीय शामिल नहीं है.

ये हैं वनडे में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले टॉप 5 गेंदबाज, लिस्ट में सभी एशियाई
मुथैया मुरलीधरन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: क्रिकेट के मैदान में बहुत से महारथियों यानि बल्लेबाजों और गेंदबाजो ने कई सारे रिकॉर्ड बनाए हैं, जिनमें से कुछ को तो आज तक कोई तोड़ नहीं पाया है. वहीं ऐसे में वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर्स की बात करें तो टॉप 5 में सिर्फ 2 ही देशों के गेंदबाजों के नाम हैं. 

इन 5 गेंदबाजों को ये कला बखूबी आती थी कि कैसे सामने वाले बल्लेबाज को मैदान से वापस भेजना है और बॉल को अपने इशारे पर कैसे नचाना है. इन 5 गेंदबाजों को दुनिया के बड़े-बड़े बल्लेबाजों को डराना बखूबी आता था क्योंकि इनके पास तकनीक थी, स्पीड थी, स्विंग थी यानि कुल मिलाकर बल्लेबाजों के छक्के छुड़ाने की सारी कलाएं थीं. तभी तो इन 5 गेंदबाजों के नाम वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है. तो चलिए आपको बताते हैं वो 5 नाम.

1. मुथैया मुरलीधरन
श्रीलंका के शानदार गेंदबाज मुरलीधरन ने वनडे मैचों में 534 विकेट चटका कर ये कीर्तिमान अपने नाम किया हुआ है. मुरलीधरन ने अपने करियर में 350 वनडे मैच खेले जिनमें उन्होंने 534 विकेट चटकाए. गेंदबाजी के सचिन तेंदुलकर माने जाने वाले मुरलीधरन न सिर्फ वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, इसके साथ ही वो टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट लेने वाले इकलौते गेंदबाज भी हैं.

2. वसीम अकरम
पाकिस्तान के खिलाड़ी वसीम अकरम का नाम इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है. वनडे मैचों में 500 विकेट का आंकड़ा छूने वाले वसीम दुनिया के पहले गेंदबाज बने थे. साल 2003 के वर्ल्ड कप में वसीम ने ये रिकॉर्ड बनाया था. अकरम ने अपने शानदार करियर में 356 वनडे मैच खेले जिनमें उन्होंने 502 विकेट अपने नाम किए.

3. वकार यूनिस
पाकिस्तान के एक और खिलाड़ी का नाम इस लिस्ट में शामिल है, जो हैं वकार यूनिस. वकार यूनिस ने 262 वनडे मैच खेले जिनमें उन्होंने 416 विकेट चटकाए. वकार ने 14 बार पारी में चार-चार विकेट अपने नाम किए और एक पारी में  सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लेकर वकार ने अलग ही रिकॉर्ड बना दिया था, इतना ही नहीं ये कारनामा वकार ने एक या दो बार नहीं बल्कि 13 बार किया.

4. चमिंडा वास
श्रीलंका की टीम के तेज गेंदबाज चमिंडा वास ने 322 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले और इन मैचों में चमिंडा ने 400 विकेट चटकाए. वास ने एक बार एक पारी में महज 19 रन देकर 8 विकेट अपने नाम किए थे जो उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा.

5. शाहिद अफरीदी
पाकिस्तान के इस पूर्व खिलाड़ी ने अपने करियर में 398 वनडे मैच खेले जिनमें अफरीदी ने 395 विकेट अपने नाम किए. इतना ही नहीं एक मैच में तो सिर्फ 12 रन देकर उन्होंने 7 विकेट चटकाए थे.