जन्मदिन विशेष: कैसे इंजीनियर से शीर्ष गेंदबाज बन गए रविचंद्रन अश्विन

श्विन ने इंडियन प्रीमियर लीग में साल 2009–2015 तक चेन्नई सुपर किंग्स का प्रतिनिधित्व किया. इसमें उनके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे और साल 2016 में भी उन्हीं की कप्तानी वाली टीम राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स का प्रतिनिधित्व किया.

जन्मदिन विशेष: कैसे इंजीनियर से शीर्ष गेंदबाज बन गए रविचंद्रन अश्विन
टेस्ट में 25 से ज्यादा बार पारी में वह पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दुनिया के शीर्ष गेंदबाजों में से एक रविचंद्रन अश्विनआज अपना 31वां जन्मदिन मना रहे है. राइट आर्म ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का जन्म 17 सितम्बर 1986 को चेन्नई, तमिलनाडु में हुआ था. अश्विन ने 5 जून 2010 को श्रीलंका के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया. इसके एक साल बाद ही वह भारतीय क्रिकेट टेस्ट के लिए भी चुने गए और 6 नवम्बर 2011 को वेस्टइंडीज़ के खिलाफ अश्विन ने पहला टेस्ट मैच खेला. अश्विन एक ऐसे गेंदबाज है जो हरभजन के बाद टेस्ट में शतक लगा चुके है.

यह भी पढ़ें: रवि शास्त्री ने इसलिए अश्विन और जडेजा को किया टीम इंडिया से बाहर

 

फिलहाल अश्विन इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेल रहे है. उन्हें आराम के नाम पर ऑस्ट्रेलिआ के खिलाफ खेली जा रही सीरीज से बाहर रखा गया है अगर वे टीम इंडिया में इस सीरीज के लिए चुने जाते तो वह अपने होम ग्राउंड पर अपने जन्मदिन के दिन खेलते हुए नजर आते. बता दें कि भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला मैच रविवार को अश्विन के घरेलू मैदान यानि चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम में ही खेला जाना है. अश्विन और रवींद्र जडेजा को पहले तीन वनडे मैचों के लिए टीम से बाहर रखा है.

यह भी पढ़ें: तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं कोहली, सचिन से जलते हैं सहवाग

 

गौरतलब है कि रविचंद्रन अश्विन ऐसे दूसरे खिलाड़ी है जिन्होंने अनिल कुंबले की तरह इंजीनियर की की पढ़ाई छोड़कर क्रिकेट में कैरियर बनाने को अपनी प्राथमिकता समझा और उनके इस जुझारूपन  के चलते उन्होंने देश के लिए 52 टेस्ट में 292 विकेट और 111 वनडे मैचों में 150 विकेट पूरे किए. वहीं टेस्ट में 25 से ज्यादा बार पारी में वह पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज है. 

इसके अलावा अश्विन ने इंडियन प्रीमियर लीग में साल 2009–2015 तक चेन्नई सुपर किंग्स का प्रतिनिधित्व किया. इसमें उनके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे और साल 2016 में भी उन्हीं की कप्तानी वाली टीम राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स का प्रतिनिधित्व किया.