U-19 Worlcup : राहुल द्रविड़ के शागिर्दों ने जीत की हैट्रिक में बनाया ये रिकॉर्ड

अंडर-19 वर्ल्डकप के क्वार्टरफाइनल में पृथ्वी शॉ के  नेतृत्व वाली टीम इंडिया की हो सकती है बांग्लादेश के साथ भिड़ंत.

U-19 Worlcup : राहुल द्रविड़ के शागिर्दों ने जीत की हैट्रिक में बनाया ये रिकॉर्ड
टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाजों ने ही विजयी लक्ष्य हासिल कर लिया. फोटो : बीसीसीआई

माउंट माउंगानुइ (न्यूजीलैंड) : तीन बार के चैम्पियन भारत ने आईसीसी अंडर 19 विश्व कप में जिम्बाब्वे को दस विकेट से हराकर ग्रुप बी में अपना अपराजेय अभियान कायम रखा. इसके साथ ही राहुल द्रविड़ के इन शागिर्दों ने जीत का एक और नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. आस्ट्रेलिया और पापुआ न्यू गिनीया को ग्रुप बी में हराकर भारत पहले ही क्वार्टर फाइनल में जगह बना चुका है. उसने जिम्बाब्वे पर एक और धमाकेदार जीत दर्ज करके अपना अपराजेय अभियान कायम रखा.

क्वार्टर फाइनल में भारत का सामना बांग्लादेश से हो सकता है. भारत के लिये बायें हाथ के स्पिनर अनुकूल राय ने 20 रन देकर चार विकेट लिये, जबकि अभिषेक राय को दो विकेटमिले. जिम्बाब्वे की टीम 48.1 ओवर में 154 रन पर आउट हो गई. उसके लिये सर्वाधिक 36 रन मिल्टन शुम्बा ने बनाये जिसके लिये उन्होंने 59 गेंदों का सामना किया. एक समय उसका स्कोर तीन विकेट पर 110 रन था लेकिन इसके बाद उसने सात विकेट 44 रन पर गंवा दिये. राहुल द्रविड़ की कोचिंग वाली भारतीय टीम ने 21.4 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाये लक्ष्य हासिल कर लिया. 

VIDEO : हरभजन सिंह देर रात बुकी विशाल करिया से मिलने पहुंचे

भारत ने आस्ट्रेलिया को 100 रन से और पापुआ को दस विकेट से हराया था. इंग्लैंड ने 2008 में लगातार दो मैचों में दस विकेट से जीत दर्ज की थी. अब दस साल बाद टीम इंडिया इस रिकॉर्ड की बराबरी करने वाली दूसरी टीम बन गई है. लेकिन टीम इंडिया जिस तरह से कमाल पर कमाल कर रही है, हम उम्मीद करें कि वह इंग्लैंड का रिकॉर्ड भी जल्द तोड़ देगी.

टीम ने बदली अपनी रणनीति
कप्तान पृथ्वी शॉ ने पारी का आगाज नहीं किया ताकि दूसरे बल्लेबाजों को क्वार्टर फाइनल से पहले अधिक अभ्यास मिल सके. देसाइ ने इस मौके का पूरा फायदा उठाते हुए नाबाद 90 रन बनाये. वहीं गिल ने अपनी अर्धशतकीय पारी में 14 चौके और एक छक्का जड़ा.

धोनी ने किया टीम का बचाव, बोले-गेंदबाज 20 विकेट ले रहे हैं, जीत हमसे ज्यादा दूर नहीं

जीत के बाद शॉ ने कहा, ‘गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने एक बार फिर अपने काम को बखूबी अंजाम दिया. हम इस लय को कायम रखना चाहते हैं.’ उन्होंने कहा, ‘हमें क्वार्टर फाइनल का इंतजार है. इससे पहले छह दिन का ब्रेक है जिसमें मेहनत करके हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे. ’