Breaking News
  • मेरे अंदर 'मैं' की भावना नहीं है, अमित शाह से सहयोग और सानिध्‍य मिलता है, बीजेपी एक टीम है: नड्डा
  • पीएम मोदी के साथ काम करने का लंबा अनुभव, उनसे प्रेरणा मिलती है
  • कैप्‍टन बदलने से बैटिंग ऑर्डर नहीं बदलता
  • कोरोना के मुद्दे पर भारत की तुलना चीन के साथ नहीं की जा सकती, सीमा विवाद पर कल बातचीत
  • कांग्रेस पार्टी ने Lockdown के दौरान सतही राजनीति का परिचय दिया, पार्टी ने संकट के समय सियासत की
  • मोदी 2.0 के एक साल पूरे होने पर बीजेपी अध्‍यक्ष ZEE NEWS से खास बातचीत की

U-19 world cup : रिकॉर्ड जीत में 'चौका' लगाकर फिर से छा गया बिहारी छोरा

भारत ने आईसीसी अंडर-19 विश्वकप में जिम्बाब्वे को दस विकेट से हराकर अपना अपराजेय अभियान कायम रखा.

U-19 world cup : रिकॉर्ड जीत में 'चौका' लगाकर फिर से छा गया बिहारी छोरा
पापुआ न्यूगिनी के खिलाफ भी 5 विकेट लिए थे अनुकूल राॅय ने. फोटो : ट्विटर

माउंट माउंगानुइ (न्यूजीलैंड) : तीन बार के चैम्पियन भारत ने आईसीसी अंडर-19 विश्वकप में जिम्बाब्वे को दस विकेट से हराकर अपना अपराजेय अभियान कायम रखा.आस्ट्रेलिया और पापुआ न्यू गिनीया को ग्रुप बी में हराकर भारत पहले ही क्वार्टर फाइनल में जगह बना चुका है. उसने जिम्बाब्वे पर एक और धमाकेदार जीत दर्ज करके अपना अपराजेय अभियान कायम रखा. भारत ने आस्ट्रेलिया को 100 रन से और पापुआ को दस विकेट से हराया था.

इस मैच में एक बार फिर से सबसे बड़ी भूमिका निभाई टीम इंडिया के स्पिनर अनुकूल रॉय ने. बिहार का क्रिकेटर एक बार फिर से अपनी छाप छोड़ गया. भारत के लिये बायें हाथ के स्पिनर अनुकूल राय ने 20 रन देकर चार विकेट लिये, जबकि अभिषेक राय को दो विकेट मिले. जिम्बाब्वे की टीम 48.1 ओवर में 154 रन पर आउट हो गई.

आंकड़े बता हैं गवाह, कैसी फॉर्म में हैं अनुकूल
इससे पहले पापुआ न्यूगिनी के मैच में भी अनुकूल ने 5 विकेट लिए थे. वह इस समय किस कदर फॉर्म में हैं. इस बात की गवाही उनकी गेंदबाजी के आंकड़े देते हैं. उन्होंने अपने 10 मैचों में 11 की औसत से 26 विकेट हासिल किए हैं. पिछले 10 मैचों में अनुकूल के लिए सिर्फ एक मैच ऐसा घटा है, जिसमें उन्होंने कोई विकेट हासिल नहीं किया. 3 मैच ऐसे रहे, जिसमें उन्हें 1 विकेट मिला. 2 मैचों में उन्होंने 3-3 विकेट लिए. 3 मैच ऐसे रहे, जिसमें उन्होंने 4 विकेट झटके और 1 मैच में 5 विकेट अपने नाम किए.

भारत का स्पिनर और ऑस्ट्रेलिया का बल्लेबाज, दोनों नंबर वन, लेकिन ये तुलना है खास

बिहार के अनुकूल झारखंड से खेलते हैं
अनुकूल रॉय बिहार के समस्तीपुर के रहने वाले हैं. अनुकूल समस्तीपुर जिले के रोसरा अनुमंडल स्थित भिरहा गांव का रहने वाले हैं. अनुकूल के पिता सुधाकर रॉय समस्तीपुर व्यवहार न्यायालय में अधिवक्ता हैं. सुधाकर भी अपने जमाने में जिला स्तर के क्रिकेटर हुआ करते थे. महेंद्र सिंह धोनी के झारखंड में क्रिकेटर भी तैयार हो रहे हैं. बिहार में क्रिकेट का भविष्य नहीं होने के कारण अनुकूल ने झारखंड की तरफ अपना रुख कर लिया और चाइबासा जिला अंतर्गत पश्चिम सिंहभूम से क्रिकेट खेलने लगे. वहां से अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर अनुकूल ने अपनी एक अलग पहचान बनाई. अपने बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत ही वह झारखंड क्रिकेट अंडर 19 टीम के कप्तान के रूप में चुने गए. इसके बाद अनुकूल को इंडिया ग्रीन टीम का कप्तान भी बनाया गया.