अंडर-19 विश्व कप: पाकिस्तानी टीम में चुना गया टेस्ट क्रिकेटर, कोच ने बताया- मुख्य हथियार

ICC U19 Cricket World Cup: पाकिस्तान ने 13 साल से अंडर 19 विश्व कप नहीं जीता है. 

अंडर-19 विश्व कप: पाकिस्तानी टीम में चुना गया टेस्ट क्रिकेटर, कोच ने बताया- मुख्य हथियार
नसीम शाह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच खेल चुके हैं. (फोटो: IANS)

लाहौर: पाकिस्तान ने अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के लिए अपनी टीम (Pakistan U-19 squad) की घोषणा कर दी है. इस युवा टीम में उस गेंदबाज को भी शामिल किया गया है, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने वाली सीनियर टीम में शामिल था. नसीम शाह (Naseem Shah) नाम के इस गेंदबाज ने अपनी तेज रफ्तार से दुनियाभर का ध्यान खींचा था. हालांकि, वे उम्र विवाद में घिर गए थे. 

आईसीसी अंडर-19 विश्व कप ( ICC U19 Cricket World Cup) अगले साल दक्षिण अफ्रीका में जनवरी-फरवरी में होना है. यह आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप का 13वां संस्करण होगा. इसमें 16 टीमें हिस्सा लेंगी. इन टीमों को चार ग्रुपों में बांटा गया है. पाकिस्तान की टीम बांग्लादेश, जिम्बाब्वे और स्कॉटलैंड के साथ ग्रुप सी में है. भारत को न्यूजीलैंड, श्रीलंका और क्वालिफायर जापान के ग्रुप में रखा गया है. हर ग्रुप से टॉप-2 टीमें सुपर लीग स्टेज (Super League stage) में प्रवेश करेंगी. 

यह भी पढ़ें: भारत से मुकाबले से पहले विंडीज को मिला नया कोच, मोंटी देसाई संभालेंगे नई जिम्मेदारी 

पाकिस्तान की अंडर-19 टीम के कोच पूर्व क्रिकेटर एजाज अहमद हैं. उन्होंने क्रिकइंफो से कहा, ‘वह (नसीम शाह) मेरा मुख्य हथियार होगा और मुझे विश्व कप में उसकी बड़ी जरूरत है. उन्हें अब इंटरनेशनल क्रिकेट का भी अनुभव हो गया है. इसलिए वे अब टीम के लिए और ज्यादा अहम हो गए हैं. वैसे हमारी टीम की ताकत स्पिनर हैं.’ 

नसीम शाह ने कुछ दिन पहले ही ऑस्ट्रेलिया की धरती पर सबसे कम उम्र में टेस्ट क्रिकेट खेलने का रिकॉर्ड बनाया है. वे जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेलने उतरे तो उनकी उम्र महज 16 साल 279 दिन थी. नसीम शाह ने इयान क्रेग का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 1953 में 17 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलियाई धरती पर टेस्ट मैच खेला था. 

भारतीय टीम ने सबसे अधिक चार बार (2000, 2008, 2012, 2018) आईसीसी अंडर-19 विश्व कप का खिताब जीता है. वह गत विजेता भी है और अपने खिताब का बचाव करने उतरेगी. पाकस्तान की टीम ने दो बार विश्व कप जीता है. उसने आखिरी बार 2006 में यह खिताब जीता था. इसके बाद उसे वर्ल्ड कप ट्रॉफी की तलाश है.