Breaking News
  • नोएडा: सेक्‍टर 64 की एक एक्‍सपोर्ट फैक्‍ट्री में आग, फायर ब्रिगेड की 16 गाड़ियां मौके पर मौजूद
  • बडगाम: जैश आतंकियों के 6 मददगार गिरफ्तार

अंडर-19 विश्व कप : गत विजेता वेस्टइंडीज को दक्षिण अफ्रीका ने टूर्नामेंट से किया बाहर

दक्षिण अफ्रीका ने अपने बेहतरीन हरफनमौला खेल के दम पर बुधवार को आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में मौजूदा विजेता वेस्टइंडीज को 76 रनों से हरा दिया. इस हार के साथ ही पिछली बार की चैम्पियन वेस्टइंडीज नॉकआउट दौर में पहुंचने में नाकामयाब रही और टूर्नामेंट से ही बाहर हो गई.

अंडर-19 विश्व कप : गत विजेता वेस्टइंडीज को दक्षिण अफ्रीका ने टूर्नामेंट से किया बाहर
दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को हरा कर अगले दौर पर में प्रवेश कर दिया (फोटो : @OfficalCSA)

टॉरंगा (न्यूजीलैंड) : न्यूजीलैंड में चल रहे आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका ने अपने बेहतरीन हरफनमौला खेल के दम पर बुधवार को मौजूदा विजेता वेस्टइंडीज को 76 रनों से हरा दिया. इस हार के साथ ही पिछली बार की चैम्पियन वेस्टइंडीज नॉकआउट दौर में पहुंचने में नाकामयाब रही और टूर्नामेंट से ही बाहर हो गई. इसी के साथ वेस्टइंडीज की खिताब बचाने की उम्मीदें खत्म हो गई हैं. वह अभी तक खेले दोनों मैच हार चुकी है जिससे उसका आगे का सफर खत्म हो चुका है.

इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका ने नॉकआउट में अपनी जगह पक्की कर ली है. दोनों टीमों के बीच हुए मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने वांदिले माकवेटु के नाबाद 99 रनों के दम पर निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 282 रन बनाए. इस लक्ष्य को वेस्टइंडीज की टीम हासिल नहीं कर पाई और 45.3 ओवरों में 206 रनों पर ढेर हो गई. 

 बल्लेबाज ने विकेटकीपर को लौटाई गेंद और लौटना पड़ा पवेलियन

इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज जिवेशन पिल्लई का क्षेत्ररक्षण में बाधा पहुंचाना (आब्सट्रक्टिंग द फील्ड) के कारण आउट होना चर्चा का विषय रहा. यह घटना दक्षिण अफ्रीकी पारी के17वें ओवर में घटी, जब पिल्लई ने स्टम्प पर जाती गेंद को रोक लिया. इसके बाद उन्होंने तुरंत गेंद उठाई और वेस्टइंडीज के विकेटकीपर और कप्तान इमैनयुएल स्टीवर्ट को दे दी जिन्होंने तुरंत अपील की.

मैदानी अंपायरों ने इस पर तीसरे अंपायर से चर्चा की और इसके बाद एमसीसी के नियम 37.4 के उल्लंघन के तौर पर पिल्लई को आउट करार दे दिया. इसी कारण पिल्लई अपने अर्धशतक से चूक गए. उन्होंने 51 गेंदों में 47 रन बनाए. आउट होने से पहले पिल्लई ने मैथ्यू ब्रीटके के साथ पहले विकेट के लिए 56 रनों की साझेदारी की. माकवेटु ने अंत में उसे 282 के कुल स्कोर तक पहुंचाया.

माकवेटु ने यह पारी तब खेली जब दक्षिण अफ्रीकी टीम अपने पांच विकेट 112 रनों पर ही गंवा चुकी थी. जवाब में वेस्टइंडीज की टीम कभी भी मैच में नहीं लगी और लगातार विकेट खोकर मैच हार गई. उसके लिए एलिक अथांजे और क्रिस्टन कालीचरण के बीच 97 रनों की साझेदारी मैच में एकमात्र उल्लेखनीय बात रही. 

अंडर-19 विश्वकप : टीम इंडिया में चोटिल इशान की जगह आदित्य

अथांजे ने वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा 76 रन बनाए. उन्होंने इसके लिए 100 गेंदें खेलीं और छह चौके लगाए. कालीचरण ने 50 गेंदों में 44 रनों की पारी खेली जिसमें पांच चौके और एक छक्का शामिल था.

(इनपुट आईएएनएस)