VIDEO: शतक से चूके कप्तान पृथ्वी शॉ, विराट कोहली के साथ इस क्लब में हुए शामिल
Advertisement

VIDEO: शतक से चूके कप्तान पृथ्वी शॉ, विराट कोहली के साथ इस क्लब में हुए शामिल

अंडर-19 वर्ल्ड में अपना पहला मुकाबला खेल रहे कप्तान पृथ्वी शॉ ने 100 गेंदों में 8 चौके और 2 छक्के लगाए.

पृथ्वी शॉ ने शानदार 94 रनों की पारी खेली (Screen Grab/ICC)

नई दिल्ली: अंडर-19 वर्ल्ड कप-2018 के अपने ओपनिंग मैच में टीम इंडिया का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से है. भारतीय कप्तान पृथ्वी शॉ ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. मैच में भारत की शुरुआत शानदार रही. ओपनिंग के लिए आए पृथ्वी शॉ और मंजोत कालरा ने भारत को बेहतरीन शुरुआत दी. हालांकि, वर्ल्ड कप के पहले ही मैच में कप्तान पृथ्वी शॉ अपने शतक से चूक गए हैं. पृथ्वी 100 गेंदों में 94 रनों की पारी खेलकर पवेलियन लौटे. 

  1. अंडर-19 टीम के कप्तान हैं पृथ्वी शॉ 
  2. अंडर-19 टीम के कोच हैं राहुल द्रविड़
  3. भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच ओपनिंग मैच

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे इस मैच में टीम इंडिया को पहला झटका कप्तान पृथ्वी शॉ (94) के रूप में लगा. उन्हें विल सदरलैंड की गेंद पर बक्सटर ने कैच किया. अंडर-19 वर्ल्ड में अपना पहला मुकाबला खेल रहे कप्तान पृथ्वी शॉ ने 100 गेंदों में 8 चौके और 2 छक्के लगाए. 

EXCLUSIVE : पृथ्वी 'आकाश' की ओर, पिता चाहते हैं सचिन तेंदुलकर जैसा करियर

धवन-उथप्पा की साझेदारी को छोड़ा पीछे 
पृथ्वी और दूसरे सलामी बल्लेबाज मंजोत के बीच पहले विकेट के लिए 180 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी हुई. इस जोड़ी ने रॉबिन उथप्पा और शिखर धवन के 175 रनों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा, लेकिन पृथ्वी के बाद आउट होने के कुछ देर बाद ही मंजोत कालरा भी पवेलियन लौट गए. 

मंजोत 86 रनों की शानदार पारी खेलकर पवेलियन लौटे. उन्होंने 99 बॉल में 12 चौके और 1 छक्का  लगाया. उप्पल की गेंद पर मंजोत कालरा ने मिड विकेट पर शॉट खेला और गेंद सीधा कप्तन जेसन के हाथों में गई.  

टीम इंडिया के लिए तैयार हो रहा एक और 'विराट', सचिन भी हैं इसके फैन

बता दें कि अंडर- 19 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तानों की लिस्ट में पृथ्वी चौथे नंबर पर हैं. इस लिस्ट में उनमुक्त चंद पहले नंबर पर हैं. अंडर-19 वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान:

-2012 में उनमुक्त चंद ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 111 रनों की पारी खेली थी.
- 2008 में विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 100 रनों की पारी खेली थी. 
- 1998 में अमित पगनिस ने इंग्लैंड के खिलाफ 99 रनों की पारी खेली थी.
- 2017 में पृथ्वी शॉ ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 94 रनों की पारी खेली. 

25 रन के निजी स्कोर पर मिला था पृथ्वी शॉ को 'जीवनदान'
बता दें कि कप्तान पृथ्वी शॉ को 25 रन के निजी स्कोर पर एक जीवनदान मिला था. जिसके बाद उन्होंने शानदार 94 रनों की पारी खेली. 25 रन पर पृथ्वी कैच आउट हो गए थे, लेकिन यह नो बॉल थी, जिससे उन्हें जीवनदान मिल गया. यह नो बॉल विल सदरलैंड ने की थी, जिन्होंने बाद में पृथ्वी का विकेट लिया. 

गौरतलब है कि 33 बार भारत और ऑस्ट्रेलिया अंडर-19 में भिड़ चुके हैं.इस दौरान 19 बार ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली है, जबकि 14 मुकाबलों में भारत ने बाजी मारी है.

राहुल द्रविड़ की कोचिंग में वर्ल्ड कप खेलने उतरी है टीम इंडिया 
बता दें कि भारतीय टीम तीन बार खिताब जीत चुकी है लेकिन आखिरी बार 2014 में चैम्पियन बनी थी. पिछले काफी समय से अंडर 19 टीम के कोच द्रविड़ किसी एक खिलाड़ी या खिलाड़ियों पर फोकस नहीं करना चाहेंगे, लेकिन इससे इंकार नहीं किया जा सकता कि कप्तान पृथ्वी शॉ बल्लेबाजी इस टूर्नामेंट की धुरी है और पहले ही मैच में उन्होंने खुद को साबित भी करके दिखाया है. 

मुंबई के लिए घरेलू सत्र में उम्दा प्रदर्शन करने वाले शॉ के अलावा हिमांशु राणा भी अच्छे फॉर्म में हैं. पंजाब के शुभम गिल तीसरे नंबर पर उतरते हैं जिन्होंने रणजी सत्र में उम्दा प्रदर्शन करके आत्मविश्वास हासिल किया. 

आईसीसी यू-19 विश्व कप : पृथ्वी शॉ के सामने भारत की पिछली चूक न दोहराने की चुनौती

इस टूर्नामेंट में बंगाल के तेज गेंदबाज ईशान पोरेल पर भी सभी की नजरें होंगी. पोरेल ने मोहम्मद शमी की गैर मौजूदगी में बंगाल के लिए खेलने के जितने भी मौके मिले, उनका बखूबी फायदा उठाया. 
तेज आक्रमण की अगुवाई पोरेल करेंगे जिनका साथ शिवम मावी देंगे. मावी ने क्षेत्र स्तरीय चैलेंजर टूर्नामेंट में उम्दा प्रदर्शन करके चार मैचों में नौ विकेट लिए हैं.

वर्ल्ड कप जीतना है पृथ्वी का लक्ष्य
पृथ्वी शॉ ने कहा था कि वह टीम की तैयारियों से खुश हैं. उन्होंने कहा, ‘‘हम एक सप्ताह से यहां है और कुछ मैच खेल चुके हैं. हमारी तैयारियां उम्दा है और हमारा लक्ष्य विश्व कप जीतना है.’’ 

fallback

वॉर्म मैच में दक्षिण अफ्रीका को चटाई थी धूल
इंडिया अंडर-19 टीम ने दक्षिण अफ्रीका की अंडर-19 टीम को 189 रनों के विशाल अंतर से हराया. बता दें कि न्यूजीलैंड में अंडर-19 वर्ल्डकप खेला जा रहा है. बीते मंगलवार को टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका की जूनियर टीम के बीच वॉर्मअप मैच खेला गया. इस मैच में पहले खेलते हुए टीम इंडिया ने 50 ओवर में 332 रन बनाए. हालांकि टीम के स्टार बल्लेबाज और कप्तान पृथ्वी शॉ बड़ा स्कोर नहीं बना पाए थे. वह मात्र 16 रन बनाकर आउट हुए. टीम ने 61 रन पर 3 विकेट खो दिए थे.

जुआल और हिमांशु राणा के बीच 138 की साझेदारी  
ऐसे में जुआल और राना के बीच चौथे विकेट के लिए 138 रनों की साझेदारी ने टीम को बड़े स्कोर की ओर बढ़ा दिया. उत्तरप्रदेश में मुरादाबाद के रहने वाले आर्यन जुआल ने 92 गेंदों में 96 रन बनाए. हरियाणा के हिमांशु राणा ने 69 गेंदों में 68 रन बनाए. इसके अलावा अभिषेक शर्मा ने 19 गेंदों में 35 रन ठोककर टीम को बड़ा स्कोर बनाने में मदद की. टीम के पुछल्ले बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए टीम का स्कोर 332 तक पहुंचा दिया.

fallback

ईशान पोरेल ने बरपाया था कहर
अंडर-19 टीम के तेज गेंदबाज ईशान पोरेल की तेज गेंदबाजी के आगे अफ्रीका टीम पूरी तरह से बेबस नजर आई. पोरेल ने अपने 8 ओवर में 23 रन देकर 4 विकेट लिए. खासकर उन्होंने शुरुआती ओवर में लगातार तीन विकेट लेकर अफ्रीकी टीम की कमर तोड़ दी. इसके अलावा केएल नागरकोटी और शिवा सिंह ने 2-2 विकेट अपने नाम किए.

Trending news