VIDEO : सत्रह साल की लड़की के इस कैच ने क्रिकेट दिग्गजों को चौंकाया, सचिन ने यूं दी बधाई
Advertisement

VIDEO : सत्रह साल की लड़की के इस कैच ने क्रिकेट दिग्गजों को चौंकाया, सचिन ने यूं दी बधाई

जेमिमा रोड्रिग्ज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के आखिरी मैच में शानदार 44 रनों की पारी खेली. उन्होंने बेहतरीन फील्डिंग का प्रदर्शन करते हुए एक हैरतअंगेज कैच पकड़ कर सबको हैरान कर दिया. 

जेमिमा रोड्रिग्ज ने शानदार बल्लेबाजी के बाद बेहतरीन कैच पकड़ कर सबका दिल जीता. (फाइल फोटो)

केपटाउन : भारतीय पुरुषों की टीम ने एक ओर जहां दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज के बाद टी20 सीरीज पर कब्जा किया तो भारतीय महिलाएं भी पीछे नहीं रहीं. महिला टीम इंडिया ने एक नए अध्याय को लिख दिया. वह क्रिकेट इतिहास में पहली ऐसी टीम बन गई, जिसने अफ्रीका को एक टूर में दो सीरीज में उसी के घर में मात दी. 3 मैचों की वनडे सीरीज में अफ्रीका को हराने के बाद पांच मैचों की टी20 सीरीज में भी मेजबान टीम को 3-1 से हरा दिया. इस तरह से अफ्रीका में एक ही टूर में दो सीरीज जीतने वाली टीम इंडिया पहली टीम हो गई है.

  1. जेमिमा महिला टीम इंडिया की सबसे कम उम्र की खिलाड़ी हैं
  2. सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट पर दी जेमिमा को उनके कैच पर बधाई
  3. जेमिमा ने इस मैच में शानदार 44 रनों का पारी भी खेली 

अंतिम टी20 मैच में पहले खेलते हुए टीम इंडिया ने निर्धारित ओवर में 4 विकेट पर 166 रन बनाए. इसमें सबसे बड़ी पारी वनडे टीम की कप्तान मिताली राज ने खेली. मिताली ने 62 रन बनाए और जेमिमा रोड्रिग्ज ने 44 रनों की पारी खेली. अफ्रीका की टीम 112 रनों पर ढेर हो गई. शिखा पांडे, रुमेली धर और राजेश्वर गायकवाड़ ने 3-3 विकेट लिए. 

INDvsSA : महिला टीम इंडिया ने रचा इतिहास, अफ्रीका में दो सीरीज जीतने वाली पहली टीम

इस मैच में जेमिमा रोड्रिग्ज की काफी तारीफ हो रही है उन्होंने न केवल अपनी बल्लेबाजी के अंदाज से सबको प्रभावित किया बल्कि अपनी फील्डिंग से तो सभी का दिल ही जीत लिया. मैच की दूसरी पारी में जब दक्षिण अफ्रीकी टीम भारत के दिए 167 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी, मैच का सत्रहवां ओवर चल रहा था. टीम इंडिया पूरी तरह से मेजबान टीम पर हावी थी. उस समय दक्षिण अफ्रीका का स्कोर  7 विकेट पर 107 रन बन चुके थे. क्रीज पर मारीजेन काप के साथ मसाबाता क्लास खेल रही थीं. गेंदबाज थीं भारत की रुमेली दर.

 ओवर की पांचवी गेंद पर मारीजेन ने मि़डविकेट पर छक्के के लिए शॉट मारा, सभी को लगा भी था कि यह छक्का ही जाएगा, लेकिन जेमिमा ने अपनी सूझ बूझ और कौशल का परिचय देते हुए बाउंड्री पर शानदार कैच पकड़ कर सभी को हैरान कर दिया. इस कैच को पकड़ते समय जेमिमा ने न केवल शानदार टाईमिंग का मुजाहरा किया बल्कि इस बात का भी ख्याल रखते हुए अपना संतुलन बनाए रखा कि उनका पैर बाउंड्री के पार नहीं जाए. यह कैच काफी चर्चित हो गया. टीवी कॉमेंटेटर्स भी काफी देर तक इस कैच की बातें करते नजर आए.

मिताली ने जब डेब्यु किया, तब जेमिमा पैदा भी नहीं हुई थी, दोनों ने की मैच विनिंग साझेदारी

 इस कैच से सचिन तेंदुलकर भी काफी प्रभावित हुए और उन्होंने ट्विटर पर जेमिमा की तारीफ करते हुए ट्वीट कर डाला.  

गौरतलब है कि जेमिमा सचिन से पहले मिल भी चुकी हैं और उनसे काफी प्रभावित भी है. सचिन ने टीम से दक्षिण अफ्रीका जाने से पहले बात की थी. जेमिमा का कहना है कि तेंदुलकर ने टीम के सदस्यों से बात कर उनका आत्मविश्वास बढ़ाया. जेमिमा ने तब कहा था, ‘सचिन सर से मिलना हम सभी के लिये बेहतरीन क्षण था. वह बेहतरीन खिलाड़ी तो हैं हीं, लेकिन साथ ही बहुत अच्छे इंसान भी हैं. उन्होंने हम सभी से बात की और हमें टिप्स दिये. हम सभी को उन्होंने सहज महसूस कराया और हमारे सवालों के जवाब दिए.’

Trending news