VIDEO : भुवनेश्वर कुमार की तेजी से चकराए चोकर्स, टूट गया 20 साल पुराना रिकॉर्ड
Advertisement

VIDEO : भुवनेश्वर कुमार की तेजी से चकराए चोकर्स, टूट गया 20 साल पुराना रिकॉर्ड

सिर्फ 12 रन के स्कोर पर मेजबान दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 3 विकेट खो दिए थे.

भुवनेश्वर कुमार ने टेस्ट मैच में गेंदबाजी की शुरुआत की. फोटो : बीसीसीआई

नई दिल्ली : दक्षिण अफ्रीका की धरती पर पहुंची टीम इंडिया ने पहले ही टेस्ट मैच में अपनी रफ्तार से मेजबान टीम की आंखें खोल दीं. जिन बल्लेबाजों के दम पर अफ्रीकी टीम इतरा रही थी, भारतीय गेंदबाजों खासकर भुवनेश्वर कुमार ने शुरुआती ओवरों में ही उनके होश उड़ा दिए. पहले तीन विकेट भुवनेश्वकुर ने एक के बाद एक चटकाकर बता दिया कि इस बार टीम इंडिया को कमजोर आंकना मेजबान टीम के लिए बहुत महंगा साबित होगा.

  1. दक्षिण अफ्रीका का पहला विकेट बिना रन बनाए ही गिर गया था
  2. शुरुआती 3 विकेट लेकर भुवनेश्वर ने बनाए कई रिकॉर्ड
  3. बाद में संभली मेजबान दक्षिण अफ्रीका की पारी

भुवनेश्वर कुमार ने अपने पहले ही ओवर में जब दक्षिण अफ्रीका का खाता भी नहीं खुला था, मेजबान टीम को झटका दे दिया. डीन एल्गर को बिना रन बनाए वापस भेज दिया. एल्गर के नाम रोहित शर्मा के साथ टी20 में सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड है.

INDvsSA : इंडिया को तेज पिचों से खतरे की चर्चा के बीच बांगर का ‘अनोखा’ बयान

दक्षिण अफ्रीका इसके बाद ढंग से संभल भी नहीं पाई थी, कि भुवनेश्वर कुमार ने अफ्रीका की टीम को दूसरा झटका देकर सनसनी मचा दी. इस समय अफ्रीका के स्कोरबोर्ड पर सिर्फ 7 रन बने थे. भुवी ने अपने तीसरे और टीम के पांचवें ओवर में हाशिम अमला को आउट कर भारतीय खेमे में खुशी की लहर दौड़ा दी. जब दक्षिण अफ्रीका के 3 विकेट गिरे उस समय स्कोर सिर्फ 12 रन था. टीम 4.5 ओवर ही खेल पाई थी. पिछले 20 सालों में ये पहली बार था जब दक्षिण अफ्रीका की टीम ने पहले ही टेस्ट में 29 बॉल के अंदर 3 विकेट गंवा दिए हों.

पहली पारी में बिना रन दिए चटकाया विकेट
विदेश में ये चौथा मौका था, जब टीम इंडिया ने बिना रन दिए ही सामने वाली टीम का पहला विकेट चटका दिया. इससे पहले तीन बार उसने ये कारनामा किया था.
दक्षिण अफ्रीका में 1992-93 में
श्रीलंका में 1993 में
इंग्लैंड में 2002 में
दक्षिण अफ्रीका में 2018 में

दक्षिण अफ्रीका का शुरुआती ओवरों में अब तक सबसे कमजोर प्रदर्शन
टेस्ट में पहली पारी में सबसे तेजी से 3 विकेट गंवाने के मामले में दक्षिण अफ्रीका का ये तीसरा सबसे खराब प्रदर्शन रहा. इससे पहले 1992 में भारत के ही खिलाफ 11 रन पर अफ्रीका ने 3 विकेट खो दिए थे. सबसे खराब प्रदर्शन 1889 में इंग्लैंड के खिलाफ रहा था.

10 रन पर 3 विकेट 1889 में इंग्लैंड के खिलाफ
11 रन पर 3 विकेट 1992 में भारत के खिलाफ
12 रन पर 3 विकेट 1997 में पाकिस्तान के खिलाफ
12 रन पर 3 विकेट 2018 में भारत के खिलाफ

Trending news