पहले भी गेंद से छेड़खानी कर चुके हैं कैमरून बेनक्रॉफ्ट, VIDEO हुआ वायरल
Advertisement

पहले भी गेंद से छेड़खानी कर चुके हैं कैमरून बेनक्रॉफ्ट, VIDEO हुआ वायरल

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में बॉल टैम्परिंग का यह मामला लगातार बढ़ता ही जा रहा है. अब ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट को एक बड़ा झटका लगा है.

चर्चा में है दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉल टैम्परिंग विवाद (स्क्रीनग्रेब)

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में गेंद से छेड़खानी के कारण विवादों में फंसे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ और सलामी बल्लेबाज कैमरून बेनक्रॉफ्ट पर अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की गाज गिरी है. आईसीसी ने इस विवाद के कारण स्मिथ पर एक मैच का प्रतिबंध लगाया और बेनक्रॉफ्ट के हिस्से तीन नकारात्मक अंक डाल दिए हैं. स्मिथ पर 100 फीसदी मैच फीस और बेनक्रॉफ्ट पर 75 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया गया है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बेनक्रॉफ्ट ने पीले टेप के माध्यम से गेंद से छेड़छाड़ की थी. इस बात को बाद में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ ने माना और कहा कि यह टीम की योजना थी और इसमें टीम का 'लीडरशिप ग्रुप' शामिल था. 

  1. एक मैच का प्रतिबंध लगाया गया स्टीव स्मिथ पर
  2. बेनक्राफ्ट पर 75 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया गया
  3. डेविड वॉर्नर को भी टीम की उपकप्तानी छोड़नी पड़ी है

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में बॉल टैम्परिंग का यह मामला लगातार बढ़ता ही जा रहा है. अब ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट को एक बड़ा झटका लगा है. एक वेबसाइट पर एक वीडियो अपलोड किया गया है. इसमें दिखाया गया है कि ऑस्ट्रेलिया के ओपनर कैमरून बेनक्रॉफ्ट जेब में एक चम्मचक चीनी डाल रहे हैं. यह एशेज सीरीज के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच का वीडियो है. 

स्मिथ पर भड़का ऑस्ट्रेलिया, क्योंकि प्रधानमंत्री से ज्यादा है यहां क्रिकेट कप्तान का सम्मान

इस वीडियो के साथ सन के रिपोर्टर डेविड कावर्डले ने ट्वीट किया है, ये कैमरून बेनक्रॉफ्ट हैं जो जनवरी में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में अपनी जेब में चीनी डाल रहे है. सीसीटीवी कैमरे की इस फुटेज में साफ दिखाई पड़ रहा है कि बैंक्राफ्ट अपनी बाईं  जेब में कुछ डाल रहे हैं. इस वीडियो से संबंधित विस्तृत जानकारी हासिल नहीं हुई है.

 
बता दें कि इससे पहले रविवार को इंग्लैंड के पेसर स्टुअर्ट ब्रॉड ने हैरानी जताते हुए कहा था कि ऑस्ट्रेलिया तीसरे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ क्यों बॉल टैंपरिंग कर रहा था जबकि गेंद लगातार स्विंग हो रही थी. न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड में खेल रहे हैं. उन्होंने ईडन पार्क में रिपोर्टरों से कहा, मैंने स्टीव स्मिथ को प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह कहते सुना कि उन्होंने पहली बार इसकी कोशिश की. मुझे इस पर आश्चर्य हुआ जब गेंद पहले से ही स्विंग कर रही थी तो इसकी क्या जरूरत थी. 

उन्होंने कहा, आप एशेज सीरीज को देखिये. वहां खेले गए टेस्ट मैचों में गेंद रिवर्स स्विंग हो रही थी. उन परिस्थितियों में आप यह उम्मीद नहीं करते कि गेंद रिवर्स स्विंग करेगी, इसलिए यह पूरा प्रकरण मेरी समझ नहीं आ रहा है कि ऑस्ट्रेलिया क्यों एक मात्र टेस्ट मैच में ऐसा करेगा. 

ब्रॉड ने कहा, मुझे नहीं मालूम कि ऑस्ट्रेलिया ने ऐसा पहली बार किया है. 31 वर्षीय स्टुअर्ट ब्रॉड ने कहा, मैं नहीं जानता स्मिथ ने कहा कि उन्होंने पहली बार ऐसा किया है. इस बात के कोई प्रमाण नहीं मिलते कि उन्होंने एशेज सीरीज के दौरान ऐसा किया था. 

Trending news