VIDEO: आउट होकर ड्रेसिंग रूम पहुंचे एल्गर, उतरे अमला, फिर अंपायर ने भेजा संदेश- दोबारा बल्लेबाजी करो

यह घटना दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी के 16वें ओवर में हुई. दक्षिण अफ्रीका जीत के लिए जरूरी 490रनों का पीछा कर रहा था. 

VIDEO: आउट होकर ड्रेसिंग रूम पहुंचे एल्गर, उतरे अमला, फिर अंपायर ने भेजा संदेश- दोबारा बल्लेबाजी करो
इस मैच में डीन एल्गर के इस वाकये को हमेशा याद किया जाएगा (PIC : REUTERS)

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीकी टीम एक बार फिर स्पिनरों से पार नहीं पा पाई और श्रीलंका के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन उसे 199 रनों से हार का सामना करना पड़ा. श्रीलंका ने सिंहले स्पोटर्स क्लब ग्राउंड में खेले गए मैच की चौथी पारी में दक्षिण अफ्रीका के सामने 490 रनों का लक्ष्य रखा था. मेजबान टीम ने छह विकेट लेने वाले रंगना हेराथ की आगुआई में दक्षिण अफ्रीका को 86.5 ओवरों में 290 रनों पर ढेर कर मैच अपने नाम कर लिया. मैच के चौथे दिन लंच के बाद सुरंगा लकमल की टीम ने क्लीव स्वीप की प्रक्रिया पूरी की, लेकिन यह टेस्ट मैच डीन एल्गर के एक अनोखे घटनाक्रम के लिए शायद ज्यादा याद कया जाएगा. 

यह घटना दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी के 16वें ओवर में हुई. दक्षिण अफ्रीका जीत के लिए जरूरी 490रनों का पीछा कर रहा था. एडन मार्कराम के आउट होने के बाद थियूनिस डी ब्रूयन और डीन एल्गल पारी को संभालने की कोशिश कर रहे थे. जब यह लग रहा था कि ये दोनों परिस्थितियों और गेंदबाजों को समझ रहे हैं तभी दिलरुवान परेरा की एक सीधी गेंद एल्गर के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर गई. 

बाएं हाथ के एल्गर गेंद को कट करना चाहते थे, लेकिन वह गेंद की पोजिशन में नहीं थे. विकेट कीपर निरोशन डिकवेला ने एक शार्प कैच पकड़ा और खुशी में उछल पड़े. एल्गर वापस पवेलियन लौट गए. इसके बाद हाशिम अमला बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर आ गए. 

इस बीच थर्ड अंपायर ने एल्गर के आउट होने के फैसले को तीसरे अंपायर को सौंप दिया. रिप्ले में यह साफ दिखाई दिया कि गेंद करते समय परेरा का पैर आगे वाली लाइन से आगे निकल गया था. यानी गेंद नो बॉल थी. इसके बाद एल्गर को ड्रेसिंग रूम से वापस क्रीज पर आना पड़ा. उनके आने के बाद अमला ड्रेसिंग रूम में वापस लौट गए. 31 वर्षीय इस बल्लेबाज ने अपने पहले के स्कोर में केवल 14 रन और जोड़े और 37 रन बनाकर आउट हो गए. वह फिर से दिलरुवान परेरा के ही शिकार बने.

इस मैच को जीतने के साथ ही श्रीलंका ने दो मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है. श्रीलंका ने सीरीज का पहला टेस्ट मैच 278 रनों से जीता था. 12 साल बाद पहली बार श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीती है.