VIDEO: धोनी रिटर्न्स! उनका यह छक्का आपको वर्ल्ड कप-2011 की जीत याद दिलाएगा

महेंद्र सिंह धोनी ने 54 गेंदों पर 55 रन की पारी खेली. उन्होंने अपनी पारी में दो छक्के लगाए. धोनी ने 18 महीने और 37 पारियों बाद लगातार दो फिफ्टी जमाई है. 

VIDEO: धोनी रिटर्न्स! उनका यह छक्का आपको वर्ल्ड कप-2011 की जीत याद दिलाएगा
महेंद्र सिंह धोनी ने 334 वनडे मैचों के अपने करियर में 221 छक्के जमाए हैं. उनसे ज्यादा छक्के सिर्फ शाहिद आफरीदी, क्रिस गेल और सनथ जयसूर्या लगा सके हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: ‘हेलिकॉप्टर शॉट’ के लिए मशहूर एमएस धोनी एक बार फिर रंग में लौट आए हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में अहम मौके पर 55 रन की पारी खेली और इस दौरान दो छक्के लगाए. माही का दूसरा छक्का तो बिलकुल उसी दिशा में था, जो उन्होंने 2011 में वर्ल्ड कप फाइनल में लगाया था. इसे कुछ लोग सिर्फ संयोग मान सकते हैं, लेकिन धोनी के फैंस ने मान लिया है कि भारत का ‘बेस्ट फिनिशर’ एक और वर्ल्ड कप के लिए तैयार है. 

एमएस धोनी ने सिडनी में शनिवार (12 जनवरी) को खेले गए पहले वनडे में 96 गेंदों पर 51 रन की पारी खेली थी. तब कुछ लोगों ने धीमी पारी के लिए उनकी आलोचना की थी. हालांकि, क्रिकेटप्रेमी जानते हैं कि दबाव के समय यह बेशकीमती पारी थी और इसी कारण कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा ने उनकी पारी की तारीफ की थी. 

एमएस धोनी ने एक बार फिर मंगलवार (15 जनवरी) को अर्धशतकीय पारी खेली. उनकी इस पारी की खासियत यह रही कि उन्होंने 100 से अधिक स्ट्राइक रेट से रन बनाए. धोनी ने 54 गेंद पर 55 रन बनाए. उन्होंने इस पारी में एक भी चौका नहीं लगाया, लेकिन छक्के दो उड़ा डाले. उन्होंने जब दूसरा छक्का लगाया तो कप्तान विराट कोहली और साथी खिलाड़ी खड़े होकर ताली बजाते दिखे. 

 

 

 

एमएस धोनी ने दूसरा छक्का तब लगाया, जब भारत को आखिरी ओवर में सात रन की जरूरत थी. धोनी ने जेसन बेहरेनडॉर्फ की पहली ही गेंद को लॉन्गऑन और मिडविकेट के बीच में छह रन के लिए उड़ा दिया. धोनी ने 2011 के वर्ल्ड कप फाइनल में इसी जगह पर विनिंग सिक्स लगाकर भारत को जीत दिलाई थी. उन्होंने तब हेलिकॉप्टर शॉट से छक्का उड़ाया था, जिसके बारे में सुनील गावस्कर कह चुके हैं कि वे अपने आखिरी वक्त में यही शॉट देखना चाहेंगे. 

37 पारियों बाद लगाए दो लगातार फिफ्टी 
एमएस धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा सीरीज में लगातार दो अर्धशतक जमा दिए हैं. उन्होंने 18 महीने और 37 पारियों बाद लगातार दो अर्धशतक लगाए हैं. धोनी ने इससे पहले जून-जुलाई 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ नॉर्थसाउंड में 78 और 54 रन की पारियां खेली थीं.