close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO: कॉलिन मुनरो ने रिवर्स स्विच हिट से मारे 3 छक्के, शॉट देख हैरान रह जाएंगे आप

Caribbean Premier League: कॉलिन मुनरो ने एक बार फिर साबित किया कि यदि वे रंग में हैं तो किसी भी गेंदबाज की बखिया उधेड़ सकते हैं.

VIDEO: कॉलिन मुनरो ने रिवर्स स्विच हिट से मारे 3 छक्के, शॉट देख हैरान रह जाएंगे आप
32 साल के कॉलिन मुनरो टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड के कॉलिन मुनरो (Colin Munro) ने एक बार फिर साबित किया कि यदि वे रंग में हैं तो किसी भी गेंदबाज की बखिया उधेड़ सकते हैं. इस बार उनका यह प्रदर्शन कैरेबियन क्रिकेट लीग (Caribbean Premier League) में सामने आया. उन्होंने वेस्टइंडीज में खेले जा रही इस टी20 लीग में ट्रिनबागो नाइटराइडर्स (Trinbago Knight Riders) के लिए 96 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली. मुनरो की इस पारी की सबसे बड़ी खूबी वे तीन छक्के रहे, जो उन्होंने रिवर्स स्विच करके मारे. 

यह मुकाबला ट्रिनबागो नाइटराइडर्स और जमैका थलावाह के बीच खेला गया. नाइटराइडर्स ने पहले बैटिंग कर दो विकेट पर 267 रन का पहाड़ जैसा स्कोर बनाया. उसकी ओर से सबसे अधिक रन मुनरो ने बनाए. उन्होंने 50 गेंद पर 96 रन बनाए. इसमें छह चौके और आठ छक्के शामिल थे. उनका स्ट्राइक रेट 192.00 रहा. 

कॉलिन मुनरो ने पिछले साल अफगानिस्तान प्रीमियर लीग के बाद माना था कि वे तेज गेंदबाजों को अच्छी तरह खेलते रहे हैं. लेकिन लेफ्टआर्म बॉलर उन्हें परेशान करते हैं. इसके बाद से पूरा क्रिकेट वर्ल्ड मुनरो की यह कमजोरी जान गया. दूसरी ओर मुनरो ने कड़ी मेहनत कर यह कमजोरी दूर कर ली. मुनरो ने इस कमजोरी को कैसे जीता, यह सीपीएल (CPL) में तब पता चला, जब उन्होंने लेफ्टआर्म बॉलर राशिद खान को तीन छक्के मारे. 
 

 

32 साल के मुनरो जब क्रीज पर आए तो उनका पहला सामना लेफ्टआर्म स्पिनर जहीर खान से ही हुआ. उन्होंने पहली गेंद को आगे निकलकर चौका मारा. दूसरी गेंद डॉट खेली. फिर तीसरी गेंद पर रिवर्स स्विच कर छक्का जमा दिया. उन्होंने इस गेंद पर इतनी तेजी से अपना स्टांस बदला कि किसी को कुछ समझ नहीं आया. जब तक समझ आया, तब तक गेंद बाउंड्री के बाहर पहुंच चुकी थी. 

कॉलिन मुनरो ने इसके बाद रिवर्स स्विच पर छक्का मारकर ही अपना अर्धशतक पूरा किया. यह शॉट उनके पहले रिवर्स स्विच हिट का रीप्ले जैसा था. मुनरो यहीं नहीं थमे और उन्होंने अगली ही गेंद पर एक और छक्का जमा दिया. इस बार उनका यह शॉट ज्यादा ऊंचा गया.  

कॉलिन मुनरो से जब इस शॉट के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘मेरी पिछली सीरीज ज्यादा अच्छी नहीं रही थी. मैं बड़े स्कोर नहीं बना पाया था. इसलिए इस बार कुछ नया करना चाहता था. मैंने तय किया कि स्विच हिट करना है. यह बेहद जोखिमभरा काम था. मुझे नहीं पता था कि यह शॉट कितना कामयाब होगा. इसके बावजूद मैंने कोशिश की. खुशकिस्मती से यह पूरी तरह कामयाब रहा.’ 

‘क्रिकइंफो’ के मुताबिक कॉलिन मुनरो ने कहा, ‘मैं जहीर खान की गेंद पर तीन बार आउट हो चुका हूं. मैं उनकी गेंदों को ज्यादा अच्छी तरह से नहीं समझ पाता. मैंने तय कि फिरकी में उलझकर विकेट देने से अच्छा है कि कुछ रिस्क लिया जाए. यह सीपीएल में  मेरा पहला मैच था. मैंने कुछ नया करने का सोचा और उसका रिजल्ट अच्छा रहा. ऐसे शॉट खेलकर मजा आ गया.’