VIDEO: केएल राहुल ने ब्रॉड का शानदार कैच लेकर बनाया रिकॉर्ड, द्रविड़ की बराबरी

केएल राहुल ने ओवल टेस्ट में स्टुअर्ट ब्रॉड का कैच पकड़ कर इंग्लैंड में एक सीरीज में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले फील्डर बने. 

VIDEO: केएल राहुल ने ब्रॉड का शानदार कैच लेकर बनाया रिकॉर्ड, द्रविड़ की बराबरी
केएल राहुल ने कैचों का एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया. (फोटो : Reuters)

ओवल (लंदन): भारत-इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच के दूसरे दिन  इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 332 रन का मजबूत स्कोर बना लिया. इसमें जोस बटलर के शानदार 89 रनों की पारी की अहम भूमिका रही. इंग्लैंड ने लंच के बाद आठ विकेट पर 304 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पूरी टीम 122 ओवर में 332 रन पर आउट हो गई. जब इंग्लैंड का 9वां विकेट स्टुअर्ट ब्रॉड के रूप में गिरा तब केएल राहुल ने ब्रॉड का कैच पकड़ कर एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया. 

लंच के बाद इंग्लैंड को पहला झटका स्टुअर्ट ब्रॉड के रूप में लगा. उन्होंने 59 गेंदों की पारी में 38 रन बनाए जिसमें तीन चौके शामिल थे. ब्रॉड का विकेट 312 के स्कोर पर गिरा. उन्हें जडेजा की गेंद पर लोकेश राहुल ने लपका. ब्रॉड के आउट होने के 20 रन बाद बटलर आउट हुए. उन्हें रवींद्र जडेजा ने अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया और इंग्लैंड की पारी को 332 रन पर रोक दिया. 

एक रिकॉर्ड तोड़ा तो दूसरे की बराबरी
केएल राहुल ने इस पारी में केवल दो कैच पकड़े. राहुल ने मैच के पहले दिन केटन जेनिंग्स का कैच पकड़ा और उसके बाद स्टुअर्ट ब्रॉड का शानदार कैच पकड़ा. यह केएल का इस सीरीज में 13वां कैच था. इस तरह से केएल इंग्लैंड में एक सीरीज में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले फील्डर बन गए हैं. उन्होंने भारत के लिए एक सीरीज में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने के मामले में राहुल द्रविड़ की बराबरी कर ली. राहुल द्रविड़ ने साल 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 13 कैच पकड़े थे. उसके बाद ई सोल्कर का नाम है जिन्होंने 1972-73 में इंग्लैंड के खिलाफ 12 कैच पकड़े थे. इस बात की पूरी संभावना है कि केएल इस मैच में द्रविड़ का रिकॉर्ड भी तोड़ देंगे क्योंकि अभी इंग्लैंड की एक पारी होना बाकी है. 

बटलर ने 133 की गेंदों की पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए. बटलर का यह 10वां अर्धशतक है. ब्रॉड और बटलर के बीच नौंवे विकेट के लिए 98 रन की साझेदारी हुई. इससे पहले, इंग्लैंड ने सुबह अपने शुक्रवार के स्कोर सात विकेट पर 198 रन से आगे खेलना शुरू किया.पहले दिन जिस सुस्त रफ्तार अंदाज में इंग्लैंड के बल्लेबाज खेले, दूसरे दिन उससे उलट उनका अंदाज दिखा और उन्होंने तेजी से रन बटोरे. मेबजान टीम को दिन का पहला झटका आदिल राशिद (15) के रूप में 214 के स्कोर पर लगा. उन्होंने 51 गेंदों की पारी में तीन चौके लगाए और आठवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए. राशिद, बुमराह की गेंद पर पगबाधा आउट हुए.

इंग्लैंड ने दूसरे दिन के पहले सत्र में महज एक विकेट खोकर 110 रन बनाए. भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने 79 रन पर चार विकेट, जसप्रीत बुमराह ने 83 रन पर तीन विकेट और ईशांत शर्मा ने 62 रन पर तीन विकेट चटकाए. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.