VIDEO: 5 विकेट लेकर कुलदीप ने किया ऐसा कारनामा, जो क्रिकेट इतिहास में आजतक कोई नहीं कर सका
Advertisement

VIDEO: 5 विकेट लेकर कुलदीप ने किया ऐसा कारनामा, जो क्रिकेट इतिहास में आजतक कोई नहीं कर सका

कुलदीप यादव ने एक कैलेंडर वर्ष में इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट के एक मैच में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं. यह खास कारनामा करने वाले वह दुनिया के पहले गेंदबाज हैं.

कुलदीप यादव ने राजकोट टेस्ट में रचा इतिहास (PIC : PTI)

नई दिल्ली: टीम इंडिया ने राजकोट में खेले गए पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को एक पारी और 272 रनों से हरा दिया है. यह भारत की घर में 100वीं टेस्ट जीत है. यह भारत की रनों के लिहाज से यह अब तक की सबसे बड़ी जीत है जबकि वेस्टइंडीज की यह अभी तक रनों के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी हार. वेस्टइंडीज की टीम ने दूसरे दिन का अंत छह विकेट के नुकसान पर 94 रनों के साथ किया था और उस पर फॉलोऑन का खतरा मंडरा रहा था. तीसरे दिन भारतीय गेंदबाजों ने पहले सत्र के एक घंटे में ही उसके चार विकेट गिरा मेहमान टीम को पहली पारी में 181 रनों पर ढेर कर फॉलोऑन के लिए बुलाया.

दूसरी पारी में भी विंडीज बल्लेबाज टिक नहीं सके और 196 रन बनाकर पारी से शिकस्त खा बैठे. दूसरी पारी में भारत के लिए कुलदीप यादव ने 57 रन देकर पांच विकेट लिए जो उनके करियर का अभी तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. पारी में पांच विकेट लेते ही कुलदीप यादव ने वह खास कारनामा करके दिखाया जो आजतक क्रिकेट इतिहास में दुनिया का कोई बल्लेबाज नहीं कर पाया है. 

तीनों फॉर्मेट में पांच विकेट 
कुलदीप यादव क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 5 विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं. खास बात यह है कि कुलदीप ने एक कैलेंडर वर्ष में इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट के एक मैच में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं. यह खास कारनामा करने वाले वह दुनिया के पहले गेंदबाज हैं. बता दें कि कुलदीप ने इसी साल इंग्लैंड दौरे पर मैनचेस्टर टी-20 में 24 रन देकर 5 विकेट लिए थे. इसके बाद वन-डे सीरीज में नॉटिंघम में खेले गए मैच में 26 रन देकर 6 विकेट लिए थे. अब उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ राजकोट टेस्ट में 57 रन देकर 5 विकेट हासिल किए हैं. 

fallback

तीनों फॉर्मेट में पांच विकेट लेने वाले दुनिया के 7वें गेंदबाज
कुलदीप इंटरनेशनल क्रिकेट की तीनों फॉर्मेट में पांच विकेट लेने वाले दुनिया के 7वें गेंदबाज है. स्पिनर्स के अलावा टिम साउदी, लसिथ मलिंगा, भुवनेश्वर कुमार, उमर गुल ये कारनामा कर चुके हैं. भुवनेश्वर कुमार यह रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले दूसरे भारतीय हैं.

तीनों फॉर्मेट में 5 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे स्पिनर
कुलदीप यादव क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में पांच विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे स्पिनर बन गए हैं. उनसे पहले दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर और श्रीलंका के स्पिनर अजंथा मेंडिस के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज था. 

सरजमीं पर 5 विकेट लेने वाले दूसरे चाइनामैन
कुलदीप यादव भारतीय सरजमीं पर पांच विकेट झटकने वाले दुनिया के दूसरे चाइनामैन स्पिनर बन गए हैं. इससे पहले दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज पॉल एडम्स ने साल 1996-97 में कानपुर में भारत के खिलाफ पांच विकेट लिए थे.

बता दें कि भारत ने पहली पारी में कप्तान विराट कोहली (139), पदार्पण कर रहे पृथ्वी शॉ (134), रवींद्र जडेजा (नाबाद 100), चेतेश्वर पुजारा (86) की शॉनदार पारियों के दम पर अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 649 रनों पर ही घोषित कर दी थी. शॉ का यह पदार्पण मैच था और अपने पहले ही मैच में शतक जमाने वाले वह भारत के 15वें बल्लेबाज बने हैं. उनकी शॉनदार पारी के कारण उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया. 

वेस्टइंडीज की टीम ने दूसरे दिन का अंत छह विकेट के नुकसान पर 94 रनों के साथ किया था और उस पर फॉलोऑन का खतरा मंडरा रहा था. तीसरे दिन भारतीय गेंदबाजों ने पहले सत्र के एक घंटे में ही उसके चार विकेट गिरा मेहमान टीम को पहली पारी में 181 रनों पर ढेर कर फॉलोऑन के लिए बुलाया. दूसरी पारी में भी विंडीज बल्लेबाज टिक नहीं सके और 196 रन बनाकर पारी से शिकस्त खा बैठे. दूसरी पारी में भारत के लिए कुलदीप यादव ने 57 रन देकर पांच विकेट लिए जो उनके करियर का अभी तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. रवींद्र जडेजा को तीन सफलताएं मिलीं जबकि पहली पारी में चार विकेट लेने वाले रविचंद्रन अश्विन दो विकेट लेने में सफल रहे. 

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

Trending news