Zee Rozgar Samachar

VIDEO: देखने लायक काफी कुछ है क्रिकेट के इस सबसे पुराने म्यूजियम में

लॉर्डस के मैदान के अलावा यहां का म्यूजियम भी काफी मशहूर है जहां क्रिकेट की ऐतिहासिक चीजें को सहेज कर रखा गया है.

VIDEO: देखने लायक काफी कुछ है क्रिकेट के इस सबसे पुराने म्यूजियम में
लॉर्ड्स के म्यूजियम में सचिन तेंदुलकर का पोट्रेट लगा है. (फोटो :Screen Grab)

लॉर्ड्स, लंदन: दुनिया भर के क्रिकेट ग्राउंड में लॉर्ड्स को सम्मान हासिल है वह किसी भी मैदान को नहीं है. क्रिकेट की दुनिया का मक्का कहे जाने वाले इस मैदान पर हर खिलाड़ी का सपना होता है, यहां शतक लगाया या विकेट लेना. इस समय लॉर्ड्स में भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच चल रहा है. मैच का दूसरा दिन तीसरे सत्र में खेल ढंग से शुरू हो सका जबकि पहले दो सत्र तक तो कुल 10 ओवर का भी खेल नहीं हो सका था. इस मैदान के अलावा यहां का म्यूजियम भी काफी मशहूर है. 

इस म्यूजियम को मेलबोर्न क्रिकेट क्लब म्यूजियम के नाम से जाना जाता है. लॉर्ड्स म्यूजियम में क्रिकेट और क्रिकेट की दुनिया से जुड़ी कई यादगार चीजें रखी हैं. यह दुनिया में सबसे पुराना खेल म्यूजियम है यहां एशेज समेत क्रिकेट से जुड़ी दुनिया की सबसे यादगार चीजें रखी गईं हैं. एमसीसी 1864 से यादगार चीजें का संग्रह करती रही है. यहां जो यादगार चीजें रखी हुईं हैं उनमें विक्टर ट्रंपेर, जैक हॉब्स, डॉन ब्रैडमैन और शेन वार्न जैसे खिलाड़ियों की क्रिकेट किट और डब्ल्यू जी ग्रेस के करियर से जुड़ी कई चीजें शामिल हैं. यहां भारतीय खिलाड़ियों से जुड़ी कई चीजें भी शामिल हैं. 

गाइज के मार्गदर्शन में कराई जाती है सैर
एमसीसी म्यूजियम के दौरे के तहत दर्शकों को एक गाइड के मार्गदर्शन में मैदान की सैर कराई जाती है. इसी तरह मैच वाले दिन टिकट धारक दर्शक भी अलग से शुल्क देकर इस म्यूजियम का दौरा कर सकते हैं.  अभी हाल ही में ब्रायन लारा के जीवन और करियर पर आधारित एक प्रदर्शनी खोली गई, जो कि विशेष तौर पर बच्चों के लिए उपयुक्त है. इसमें ब्रायन जॉन्सटन मेमोरियल थिएटर शामिल है, ये एक सिनेमा है जिसमें दर्शकों के लिए ऐतिहासिक क्रिकेट मैच के फुटेज को दिखाया जाता है

अभी लॉर्ड्स टेस्ट में बारिश की वजह  से दूसरे दिन ज्यादा खेल नहीं खेला जा सका . पहले दो सत्रों तक केवल 9.3 ओवर का खेल हुआ जिसमें टीम इंडिया का स्कोर 3विकेट के नुकसान पर 15 रन ही था. मुरली विजय, केएल राहुल और चेतेश्वर पुजारा आउट हो चुके थे. इसके बाद तीसरे सत्र मे जब खेल शुरू हुआ तो विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने जरूर कुछ समय तक इंग्लैंड के गेंदबाजों को विकेट लेने से रोके रखा. 

22वें ओवर तक विराट और रहाणे ने अपने विकेट बचाए रखे और टीम का स्कोर 49 रन पहुंचा दिया था, लेकिन इसी स्कोर पर विराट आउट हुए और उसके बाद विकेट गिरने लगे. पहले हार्दिक पांड्या (11),  दिनेश कार्तिक (1), अजिंक्य रहाणे (18),  कुलदीप यादव (0), और रविचंद्रन अश्विन (29)  भारत के 100 रन के स्कोर से पहले ही आउट हो गए. इसके बाद टीम इंडिया 107 रनों पर ही आउट हो गई. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.