close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO: मोहम्मद शमी की इस गेंद पर भारतीय बल्लेबाजों की तरह लाचार हुए जेनिंग्स

मोहम्मद शमी ने भारत को पहला विकेट उसी अंदाज में दिलाया जिस तरह से इंग्लैंड के गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों को आउट कर रहे थे.

VIDEO: मोहम्मद शमी की इस गेंद पर भारतीय बल्लेबाजों की तरह लाचार हुए जेनिंग्स
मोहम्मद शमी की शानदार गेंद का केटन जेनिंग्स के पास कोई जवाब नहीं था.

लॉर्ड्स लंदन : भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया की पारी सस्ते में सिमटने के बाद, इंग्लैंड की बल्लेबाजी के सामने भारतीय गेंदबाजी का सामना करने की चुनौती थी. तीसरे दिन के पहले सत्र की शुरुआत में लगा कि भारतीय गेंदबाज इंग्लैंड पर हावी नहीं हो पाएंगें,लेकिन मोहम्मद शमी ने केटन जेनिंग्स का विकेट ऐसा लिया कि इंग्लैंड का विश्वास हिल ही गया. 

भारत को 8वें ओवर में पहली सफलता मिल सकी. मोहम्मद शमी ने केटन जेनिंग्स को 11 रन के निजी स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट किया. उस समय इंग्लैंड टीम का स्कोर  28 रन था. इंग्लैंड के बल्लेबाज एलिस्टर कुक और केटन जेनिंग्स को भारत के गेंदबाजों ने परेशान तो किया लेकिन उन पर हावी नहीं हो सके थे. 

मोहम्मद शमी ने फुल लेंथ गेंद डाली और जेनिंग्स पूरी तरह से इस करीब करीब यार्कर जैसी गेंद पर बीट हो गए और गेंद उनके पैड को छूती हुई स्लिप की ओर चली गई. शमी की एलबीडब्ल्यू की अपील को अंपायर ने फौरन मंजूर कर जेनिंग्स को आउट कर दिया. इसके बाद जेनिंग्स ने रीव्यू भी लिया लेकिन वह बेकार गया.

इंग्लैंड के लिए शुरूआत कुक और जेनिंग्स ने की. वहीं भारतीय गेंदबाजी की शुरूआत ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी ने की. इस पारी में भारतीय गेंदबाजों के पास खुद को साबित करने का एक बेहतरीन अवसर था. दूसरे दिन केवल 35.2 ओवर का ही खेल हो सका था जिसमें टीम इंडिया की पहली पारी केवल 107 रन पर सिमट गई थी.

पहली पारी में अश्विन ने बनाए थे सबसे ज्यादा रन
पहली पारी में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन रविचंद्रन अश्विन ने बनाए . उन्होंने 29 रनों की पारी खेली. उनके बाद सबसे ज्यादा 23 रन कप्तान विराट कोहली (23) रन बनाए. इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा पांच विकेट जेम्स एंडरसन ने लिए. उनके लॉर्ड्स में 99 टेस्ट विकेट हो गए हैं. 

मैच का पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ गया था और बिना एक भी गेंद फेंके रद्द कर दिया गया था. एंडरसन ने 20 रन देकर पांच विकेट लिए. क्रिस वोक्स को दो सफलताएं मिलीं. स्टुअर्ट ब्रॉड और सैम कुरैन को एक-एक विकेट मिला. इस मैच में सब कुछ इंग्लैंड के पक्ष में हुआ सिवाए फील्डिंग के. इंग्लैंड के फील्डर अगर आए मौकों को लपक लेते तो टीम इंडिया काफी पहले ही आउट हो गई होती.